Wrestlers Protest: पहलवानों के धरने के बाद खेल मंत्रालय ने लिया एक्शन, कुश्ती संघ के अतिरिक्त – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 21 Jan 2023 10:39 PM (IST)

विनोद तोमर ( Image Source : ANI )
Wrestlers Protest News: दिल्ली में पहलवानों के धरने और उत्पीड़न के आरोपों के बाद खेल मंत्रालय ने शनिवार (21 जनवरी) को कुश्ती संघ के अतिरिक्त सचिव विनोद तोमर को सस्पेंड कर दिया है. खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा शिकायतें विनोद तोमर (Vinod Tomar) से ही थी. पहलवानों ने बीते दिन केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बातचीत के बाद अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया था. 
इस बातचीत के बाद एक कमेटी की घोषणा की गई जो 4 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. साथ ही जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक कुश्ती संघ का काम भी कमेटी देखेगी. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि इस मामले पर निगरानी समिति चार सप्ताह में रिपोर्ट देगी.  
विनोद तोमर ने आरोपों को बताया निराधार 

news reels


इस मामले पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अतिरिक्त सचिव विनोद तोमर ने शनिवार को महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया था. न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए तोमर ने कहा कि दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए थे, लेकिन उन्होंने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया है. 
भारतीय कुश्ती महासंघ ने दिया जवाब
इस मामले पर भारतीय कुश्ती महासंघ ने खेल मंत्रालय को जवाब दिया था. जिसमें कहा गया कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह निगरानी समिति की ओर से मामले की जांच किए जाने तक पद की जिम्मेदारियों से हट जाएंगे. 
विनोद तोमर ने कहा कि उन्होंने (बृजभूषण शरण सिंह) इस्तीफा नहीं दिया है, लेकिन जब तक जांच होगी उन्होंने अपने आपको खुद फेडरेशन की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से अलग कर लिया है ताकि जांच में कोई बाधा ना आए. महासंघ ने कहा प्रदर्शन करने वाले पहलवान डब्ल्यूएफआई के मौजूदा प्रबंधन को बदनाम करने के लिये व्यक्तिगत हित में या किसी अनुचित दबाव में विरोध कर रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन में डब्ल्यूएफआई के मौजूदा प्रबंधन को हटाने के लिए कुछ व्यक्तिगत और छिपे हुए एजेंडे हैं. 
पहलवानों ने लगाए थे आरोप
गौरतलब है कि पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को एक चौंकाने वाले खुलासे में रोते हुए आरोप लगाया था कि बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं, लेकिन इस खेल के प्रशासक और बीजेपी सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया.
विनेश (Vinesh Phogat) ने दावा किया था कि उन्हें डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के इशारे पर उनके करीबी अधिकारियों से जान से मारने की धमकी मिली थी, क्योंकि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान उनका ध्यान इन मुद्दों की ओर आकर्षित करने की हिम्मत दिखाई थी.
ये भी पढ़ें- 
Wrestler Protest: कुश्ती संघ ने खेल मंत्रालय को दिया जवाब, कहा- निजी एजेंडों के तहत बदनाम करने की साजिश
Montek Ahluwalia: ‘बिजली में कुछ को सब्सिडी और अन्य लोगों से ज्यादा कीमत वसूलना बंद करें’, जानिए अर्थशास्त्री मोंटेक अहलूवालिया ने ऐसा क्यों कहा
Maharashtra Cabinet Expansion: क्या महाराष्ट्र में जल्द होगा कैबिनेट विस्तार? सीएम शिंदे और फडणवीस ने की अमित शाह से मुलाकात
कार ने टक्‍कर मारकर बाइक सवार को सड़क पर 12 किलोमीटर तक घसीटा, पति-पत्‍नी दोनों की दर्दनाक मौत
‘….सर्जिकल स्ट्राइक के बाद भारत पर पाकिस्तान करना चाहता था परमाणु हमला’, अमेरिका के पूर्व विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ का दावा
Mumbai Corona Update : करीब ढाई साल बाद मुंबई में कोरोना के नए मरीजों का आंकड़ा हुआ जीरो
‘न्याय में देरी का मतलब जस्टिस से इनकार है, न्यायपालिका-सरकार को साथ आना होगा’, लंबित मामलों का जिक्र कर बोले कानून मंत्री
लोकसभा चुनाव 2024: ‘लहर’ अब कितने पानी में, यूपी-बिहार से लेकर हरियाणा तक क्या है हाल
‘जब तक फ्लाइट के क्रू-मेंबर्स नहीं परोसेंगे, तब तक शराब नहीं पी सकते’, पेशाब कांड के बाद Air India ने नियमों में किया बदलाव
95th Oscar 2023: ‘टॉप गन’ से लेकर ‘अवतार’ तक, बेस्ट फिल्म की रेस में शामिल हुईं ये 10 फिल्में
Delhi Mayor Election: AAP कर रही मेयर चुनाव में जीत का दावा, जानिए क्या है समीकरण?
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source

About Summ

Check Also

Summersourcingshow Picture

Source by aritewittke1