Virat Kohli T20 WC: 'मुझमें सारा ब्रह्माण्ड देख…', विराट कोहली ने बता दिया क्रिकेट वर्ल्ड में सिर्फ एक ही किंग है! – Aaj Tak

Feedback
राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर की कालजयी रचना ‘रश्मिरथी’ में भगवान श्रीकृष्ण जब कौरवों को चेतावनी देते हैं, तब अपना विराट रूप दर्शाते हुए सारी दुनिया का दर्शन करा देते हैं. वहां श्रीकृष्ण कहते हैं, दृग हों तो दृश्य अकाण्ड देख, मुझमें सारा ब्रह्माण्ड देख, चर-अचर जीव, जग, क्षर-अक्षर, नश्वर मनुष्य सुरजाति अमर.’ यानी ब्रह्माण्ड में जो भी है, वह उनमें ही है. ना उनसे आगे है ना पीछे है.
इन पंक्तियों को क्रिकेट के दुनिया में अगर मौजूदा वक्त में उतारा जाए और किसी एक बल्लेबाज, किसी एक पारी या किसी एक पल में मापा जाएगा तो इतिहास हमेशा विराट कोहली का नाम लेगा. टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के अपने पहले मुकाबले में भारत ने पाकिस्तान को मेलबर्न के क्रिकेट ग्राउंड में 4 विकेट से हरा दिया. इस ऐतिहासिक जीत के रचयिता विराट कोहली ही थे.
53 गेंद की इस पारी में सबकुछ था, जो एक क्रिकेट खेलने वाले, देखने वाले और उसे जीने वाले के सपनों की याद होती है. यहां एक्शन-इमोशन-ड्रामा-स्ट्रगल सबकुछ था, जो शायद हर किसी को बताया जाता है. क्रिकेट की दुनिया हो या फिर आपकी निज़ी जिंदगी, ये सब तो होना ही है और इन सबसे जो पार पा गया वही किंग है. 
क्लिक करें: जमीन पर मुक्के मारे, खुशी के मारे रो पड़े… विराट कोहली का ये अवतार कभी नहीं देखा होगा!
क्रिकेट वर्ल्ड में एक ही किंग है

भारत और पाकिस्तान का मैच होने से पहले आईसीसी ने एक पोस्ट किया था, जिसमें पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को ‘बादशाह बाबर’ बताया गया था. आईसीसी ने एक पोस्ट भारत-पाकिस्तान मैच के बाद किया जिसमें विराट कोहली को ही एक मात्र किंग बताया गया. फैन्स ने यहां आईसीसी को याद दिलाया कि आखिरकार आपने सच को स्वीकार कर ही लिया.
विराट कोहली पिछले तीन साल से स्ट्रगल कर रहे थे, पहले शतकों का सिलसिला टूट गया. उसके बाद रन आने ही बंद हो गए, कप्तानी गई वो अलग बात है. लेकिन इनमें सबसे बुरा तब हुआ जब यह दिखने लगा कि विराट कोहली खुद से हारते दिख रहे हैं, उन्होंने यह बात स्वीकारी भी थी कि वह कॉन्फिडेंस खोने लगे थे. उन्हें खुद पर भरोसा था, लेकिन वह जाग नहीं रहा था.
सारा खेल हुआ एशिया कप से पहले जब विराट कोहली ने करीब 40 दिन का ऑफ लिया. बकौल विराट कोहली उन्होंने करीब 1 महीने बल्ले को हाथ भी नहीं लगाया, जो शायद पहली बार हुआ था. विराट कोहली जिस दौर से गुजर रहे थे, उसके लिए यह ब्रेक काफी ज़रूरी था. विराट कोहली वापस आए और ऐसा आए कि छा गए. 
पहले एशिया कप में उन्होंने रन बरसाए, अफगानिस्तान के खिलाफ शतक भी जमाया. हर किसी को मालूम था कि विराट कोहली फॉर्म में लौट आए हैं, लेकिन शेर जबतक बड़ा शिकार ना करे तबतक जंगल में कौन मानेगा कि असली राजा कौन है.  
क्लिक करें: विराट कोहली के कायल हुए कप्तान रोहित शर्मा, पाकिस्तान को हराकर कही दिल जीतने वाली बात
बड़ा मंच, बड़ा शिकार और बड़ा खिलाड़ी 

विराट कोहली की असली वापसी तो यही हुई ना कि उन्होंने एक बड़े मंच पर हिन्दुस्तान को एक ऐसा मैच जिता दिया, जिसमें शायद हार पक्की हो चुकी थी. यही कारण है कि इस पारी को विराट कोहली के क्रिकेट करियर की सबसे बड़ी पारी करार दिया जा रहा है, इतना ही नहीं इसकी गिनती क्रिकेट इतिहास की बेहतरीन पारियों में भी हो रहा है. 
इस मैच के ऐतिहासिक होने के पीछे कई कारण हैं, मेलबर्न का मैदान. भारत-पाकिस्तान की जंग. टी-20 वर्ल्ड कप में दोनों टीमों का पहला मैच. और पिछले वर्ल्ड कप में हुई भारत की हार. तभी हर कोई भावुक था, इसके बाद विराट कोहली द्वारा खेली गई ऐसी पारी ने सोने पर सुहागा कर दिया. खराब फॉर्म से पहले विराट कोहली की यही पहचान थी, मुश्किल मैचों में अकेले दमपर जीत दिला देना और विरोधियों को ध्वस्त कर देना. 
अगर पाकिस्तान के खिलाफ खेली गई इस पारी की बात करें तो विराट कोहली जब क्रीज़ पर थे, तब भारत का स्कोर 31 के स्कोर पर 4 विकेट हो गया था. विराट ने हार्दिक पंड्या के साथ मिलकर यहां साझेदारी बनानी शुरू किया. विराट कोहली ने खुद बताया कि वह प्रेशर में थे, क्योंकि वह ऐसे मैच खेल चुके हैं और उनसे उम्मीदें थीं तो उनपर दबाव भी था. लेकिन हार्दिक पंड्या ने शुरुआत में शॉट खेलकर वो दबाव उनसे हटा दिया. 
बड़ा खिलाड़ी क्या होता है, इसका सबसे सटीक उदाहरण यही है. शुरुआत में जब विराट कोहली पर प्रेशर था और टीम भी बैकफुट पर थी, वह धीमे खेल रहे थे. 21 बॉल में सिर्फ 12 रन बनाकर क्रीज पर थे, लेकिन तब उन्होंने खुद को कंट्रोल किया और हार्दिक पंड्या को ड्राइविंग सीट दी. लेकिन बाद में विराट कोहली ने जैसे ही अपनी आंखें जमा ली, तब वह खुद ड्राइविंग सीट पर आए. 
विराट कोहली ने अपनी इस पारी में 53 बॉल में 82 रन बनाए. इसमें 6 चौके, 4 छक्के शामिल रहे. विराट कोहली की कमाल की पारी के दमपर भारत ने पाकिस्तान द्वारा दिए गए 160 रन के टारगेट को चेज़ कर लिया और 4 विकेट से जीत हासिल की. टी-20 वर्ल्ड कप में टीम इंडिया के मिशन की जीत से शुरुआत हुई है. 
 
Copyright © 2022 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
शॉर्ट वीडियो
मेन्यू
मेन्यू

source

About Summ

Check Also

Best 2022 Christmas movie: Krampus is most popular film in Michigan – Midland Daily News

There are so many Christmas movies to choose from to enjoy this holiday season.‘Tis the …