Breaking News

Team India Latest News, Updates in Hindi | टीम इंडिया के समाचार और अपडेट – AajTak – Aaj Tak

Feedback
टीम इंडिया
भारत की पुरुष राष्ट्रीय क्रिकेट टीम, जिसे टीम इंडिया (Team India) या मेन इन ब्लू (Men on Blue) के नाम से भी जाना जाता है, पुरुषों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में भारत का प्रतिनिधित्व करती है. यह भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) के अंदर आता है. यह टेस्ट, एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (ODI) और ट्वेंटी20 अंतर्राष्ट्रीय (T20I)  के साथ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) का पूर्ण सदस्य है.
पहला क्रिकेट क्लब 1792 में स्थापित किया गया था. भारत की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने अपना पहला टेस्ट मैच 25 जून 1932 को लॉर्ड्स में खेला और टेस्ट क्रिकेट का दर्जा पाने वाली छठी टीम बन गई. भारत को अपनी पहली टेस्ट जीत के लिए लगभग बीस साल यानी 1952 तक इंतजार करना पड़ा. अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अपने पहले पचास वर्षों में, भारत को ज्यादा सफलता नहीं मिली, उसने खेले गए पहले 196 टेस्ट मैचों में से केवल 35 में जीत हासिल की. हालांकि, टीम ने 1970 के दशक में सुनील गावस्कर, गुंडप्पा विश्वनाथ, कपिल देव और भारतीय स्पिन चौकड़ी जैसे खिलाड़ियों के साथ ताकत हासिल की (Team India History).
भारत ने आईसीसी के पांच बड़े टूर्नामेंट जीते हैं. टीम ने दो बार (1983 और 2011), ICC T20 विश्व कप एक बार (2007) और ICC चैंपियंस ट्रॉफी दो बार (2002 और 2013) जीती है और एक बार क्रिकेट विश्व कप में उपविजेता भी रही है. एक बार टी20 विश्व कप (2014), और दो बार चैंपियंस ट्रॉफी (2000 और 2017) टीम 2019–2021 आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के उद्घाटन में उपविजेता भी रही. वेस्टइंडीज के बाद विश्व कप जीतने वाली यह दूसरी टीम थी और 2011 क्रिकेट विश्व कप जीतने के बाद घरेलू धरती पर विश्व कप जीतने वाली पहली टीम थी (Team India Tournaments).
उन्होंने सात बार (1984, 1988, 1990-91, 1995, 2010, 2016, 2018) एसीसी एशिया कप भी जीता है और तीन बार (1997, 2004, 2008) उपविजेता भी रहे हैं. टीम इंडिया ने फाइनल में पाकिस्तान को हराकर 1985 क्रिकेट की विश्व चैंपियनशिप भी जीती. भारत ने पांच बार आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप गदा और एक बार आईसीसी वनडे चैंपियनशिप शील्ड भी जीती है (Team India Championships).
26 फरवरी 2022 तक, भारत आईसीसी द्वारा टेस्ट में तीसरे, एकदिवसीय मैचों में चौथे और टी20ई में पहले स्थान पर है (Ranking Team India). रोहित शर्मा सभी प्रारूपों में टीम के वर्तमान कप्तान हैं (Team India Captain). मुख्य कोच राहुल द्रविड़ हैं (Coach Team India).
 
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा था. इस शर्मनाक हार के बाद भारतीय टीम की टी20 कप्तानी को लेकर काफी बहस हो रही है. इस बहस में अब पूर्व भारतीय ऑलराउंडर इरफान पठान भी कूद पड़े हैं.
इंग्लैंड ने शानदार खेल दिखाते हुए टी20 वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया. इस जीत के बहाने पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (BCCI) को इंग्लिश टीम से सीखने की सलाह दी है. वैसे यह पहली बार नहीं है जब माइकल वॉन ने भारतीय क्रिकेट को लेकर बयान दिया है.
टीम इंडिया ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में कई गलतियां की हैं, जिन्होंने वर्ल्ड कप के सपने को तोड़ा है. केएल राहुल और रोहित शर्मा की खराब फॉर्म, युजवेंद्र चहल को बार-बार इग्नोर करना जैसी कई चीज़ें हैं, जो अब भारी पड़ती दिख रही हैं.
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के फाइनल में इंग्लैंड टीम ने पाकिस्तान को करारी शिकस्त दी और अपना दूसरा खिताब जीत लिया. टूर्नामेंट के बाद ICC ने वर्ल्ड कप की अपनी प्लेइंग-11 का ऐलान किया. इसमें भारत और पाकिस्तान के 2-2 खिलाड़ियों को जगह मिली. मगर टीम इंडिया के एक और प्लेयर ने बतौर 12वें खिताड़ी के तौर पर जगह बनाई.
भारतीय टीम ने एक बार फिर टी-20 वर्ल्ड कप जीतने का मौका गंवा दिया. कप्तान रोहित शर्मा की अगुवाई में ऑस्ट्रेलिया पहुंची टीम सिर्फ सेमीफाइनल तक का सफर तय कर पाई. भारतीय टीम ने ऐसी कई गलतियां की, जो साबित करती हैं कि इस टीम से वर्ल्ड कप जीतने की उम्मीद करना ही बेमानी था.
टीम इंडिया की टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में हुई बुरी हार के बाद हाहाकार मचा है. पूर्व क्रिकेटर सुनील गावस्कर ने वर्कलोड मैनेजमेंट को लेकर टीम इंडिया पर सवाल खड़े किए हैं. सुनील गावस्कर ने कहा है कि खिलाड़ी आईपीएल खेलते हैं, तो वर्कलोड मैनेजमेंट याद नहीं आता है.
टीम इंडिया का टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में सफर खत्म हुआ और एक बार फिर वर्ल्ड कप जीतने का सपना सिर्फ सपना ही रह गया. 2007 में जब पहला टी-20 वर्ल्ड कप हुआ था, तब भारत की जीत हुई थी. उसके बाद से भारतीय क्रिकेट फैन्स के हिस्से में बस इंतज़ार आया है. इस बार भी जब हार मिली तब एक क्रिकेट फैन का क्या हाल है, जानिए…
टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा बल्लेबाज और कप्तान के तौर पर पूरी तरह से फेल रहे. भारत की गलतियां और इंग्लैंड की कामयाबी को देखें तो इंग्लैंड के स्पिन गेंदबाजों के 7 ओवर में भारतीय बल्लेबाजों ने सिर्फ 41 रन बनाए. आदिल राशिद के 4 ओवर में सिर्फ 20 रन ही बने. बल्लेबाजों ने राशिद को क्रॉस द लाइन खेलने की कोशिश नहीं की.
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम सेमीफाइनल मुकाबले में हारकर टूर्नामेंट से बाहर हो गई. इस हार के बावजूद भारतीय टीम को बंपर प्राइज मनी मिलने जा रही है. आईसीसी ने टूर्नामेंट की शुरुआत से पहले ही ईनामी राशि का ऐलान कर दिया था. अब भारतीय टीम को लगभग 4.51 करोड़ रुपये प्राप्त होंगे.
ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय क्रिकेट टीम का सफर खत्म हो गया है. सेमीफाइनल मुकाबले में टीम इंडिया को इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार झेलनी पड़ी. इस टूर्नामेंट में भारतीय टीम के लिए वर्कलोड मैनेजमेंट और ऑप्शनल ट्रेनिंग काफी भारी पड़ गए…
टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार के बाद भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया है. अब कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली समेत टीम इंडिया के 7 खिलाड़ी अलग-अलग ग्रुप में घर लौटेंगे. जबकि बाकी 12 खिलाड़ी सीधे न्यूजीलैंड के लिए रवाना होंगे…
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. हार के बाद फैन्स खिलाड़ियों के प्रदर्शन पर सवाल खड़े कर रहे हैं. उधर महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि विश्व कप से बाहर होने के बावजूद भारतीय फैन्स को अपनी टीम का समर्थन करते रहना चाहिए.
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया है. उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों करारी शिकस्त झेलनी पड़ी. अब भारतीय टीम को न्यूजीलैंड दौरे पर जाना है. यहां दोनों टीमों के बीच वनडे-टी20 सीरीज खेली जाएगी. इस सीरीज से कोच राहुल द्रविड़ को आराम दिया जा सकता है…
इंग्लैंड के खिलाफ मिली शर्मनाक हार के साथ ही टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सफर समाप्त हो चुका है. देखा जाए तो इस सेमीफाइनल मैच की शुरुआत से लेकर अंत तक भारतीय टीम पर प्रेशर दिखाई दिया. कप्तान रोहित शर्मा ने भी हार के बाद इस बात को स्वीकार किया कि टीम दबाव नहीं झेल सकी.
इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट की हार के साथ ही टीम इंडिया का टी20 वर्ल्ड कप 2022 में सफर समाप्त हो चुका है. अब महान भारतीय बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने भारतीय टीम को लेकर बड़ी बात कह डाली है. गावस्कर ने कहा कि आने वाले दिनों में कुछ सीनियर प्लेयर्स टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट ले सकते हैं.
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारत की 10 विकेट से हार हुई और इंग्लैंड ने फाइनल में जगह बना ली. टीम इंडिया की इस हार पर पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ ने ट्वीट किया, जिसके बाद वह खुद ही ट्रोल हो गए.
टी20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा. हार के बाद अब रोहित शर्मा, विराट कोहली, आर. अश्विन, जैसे सीनियर प्लेयर्स के टी20 क्रिकेट से रिटायरमेंट को लेकर भी चर्चाएं शुरू हो गई हैं. भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने इसे लेकर बड़ा बयान दिया है.
ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में खेले जा रहे टी20 वर्ल्ड कप 2022 के सेमीफाइनल में भारतीय टीम की करारी शिकस्त हुई है. सेमीफाइनल में इंग्लैंड ने टीम इंडिया को 10 विकेट से शिकस्त दी. ऐसे में इंडिया बाहर हो गई, जबकि इंग्लैंड टीम 13 नवंबर को पाकिस्तान से फाइनल खेलेगी.
टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम का सफर खत्म हो गया है. गुरुवार को इंग्लैंड के खिलाफ हुए सेमीफाइनल में भारत की 10 विकेट से हार हुई है और इंग्लैंड फाइनल में पहुंच गया है. इंग्लैंड का मुकाबला अब 13 नवंबर को पाकिस्तान से फाइनल में होगा.
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भारतीय टीम का टॉप बैटिंग ऑर्डर फ्लॉप रहा है. मगर स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने दमदार पारी के साथ टीम को 168 रनों के बड़े स्कोर तक पहुंचाया. मुश्किल समय में हार्दिक ने कोहली के साथ 40 बॉल पर 61 रनों की पार्टनरशिप की…
टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत और इंग्लैंड के बीच दूसरा सेमीफाइनल खेला जा रहा है. ये मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड ओवल में हो रहा है. इस मैदान में टॉस से जुड़ा एक दिलचस्प रिकॉर्ड है, जिसे फैन्स जानने के लिए उत्सुक हैं. साथ ही इस मैदान पर पहले बैटिंग करने वालों की बल्ले-बल्ले रही है…
Copyright © 2022 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
शॉर्ट वीडियो
मेन्यू
मेन्यू

source

About Summ

Check Also

Commonwealth Games 2022 सेमीफाइनल में पहुंची भारतीय महिला क्रिकेट टीम बिजनौर की मेघना सिंह ने की अच्‍छी गे.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

कामनवेल्‍थ गेम्‍स में भारतीय महिला क्रिकेट ने बारबाडोस को हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस …