Breaking News

T20WC 2022 पंत और हार्दिक ने अपने बल्ले में करवाए खास बदलाव पाकिस्तान के गेंदबाजों की होगी जमकर धुनाई.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

T20WC 2022 टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत को पहला मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। इससे पहले भारतीय बल्लेबाज रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अपने बल्ले में कुछ खास बदलाव करवाए हैं और इसकी जानकारी बल्ले बनाने वाली कंपनी से सह मालिक ने दैनिक जागरण को दी।

अहमदाबाद, मनन वाया। T20 World Cup 2022: टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारतीय टीम को अपना पहला ही मैच पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। जाहिर है टीम इंडिया टूर्नामेंट का आगाज इस मैच को जीतकर करना चाहेगी। यही नहीं टीम इंडिया अच्छी तैयारी और आस्ट्रेलिया की कंडीशन में ढ़लने के लिए वहां पहले ही पहुंच गई थी। भारत ने अब तक दो अभ्यास मैच वहां खेले हैं और आगे दो अभ्यास मैच और खेले जाएंगे जिसके बाद टीम इंडिया को पाकिस्तान से 23 अक्टूबर को मेलबर्न में भिड़ना है। 


रिषभ पंत ने बल्ले में की बदलाव की मांग
पाकिस्तान के खिलाफ इस मैच से पहले टीम इंडिया के दो हिटर रिषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने अपने बल्ले में कुछ खास बदलाव करवाए हैं और इसके बारे में दैनिक जागरण (गुजराती जागरण) को जानकारी बल्ला बनाने वाली कंपनी एसजी के सह-मालिक पारस आनंद से खास बातचीत में मिली। पारस आनंद ने कहा कि उनकी रिषभ पंत से बातचीत हुई थी और आस्ट्रेलिया पहुंचकर अभ्यास करने के बाद उन्हें अपने बल्ले में कुछ बदलाव की जरूरत महसूस हुई। उन्होंने आस्ट्रेलिया की उछालभरी पिच पर खेलने के लिए बल्ले के स्वीट स्पाट के ऊपर और नीचे कुछ अधिक लकड़ी का उपयोग करने की मांग की साथ ही उनके बल्ले का निचला हिस्सा भी सीधा था और उन्होंने इसके एज को थोड़ा गोल करने की बात कही।  

उन्होंने आगे कहा कि पंत की इस मांग के बाद उनका बल्ला तैयार करवाया जा रहा है और उन्हें जिस तरह का बल्ला चाहिए वो जल्दी ही आस्ट्रेलिया पहुंचा दिया जाएगा। उन्होंने हमसे खास तौर पर कहा कि यह बल्ला पाकिस्तान के खिलाफ पहले मैच से पहले तैयार हो जाना चाहिए, इसलिए यह हमारा कर्तव्य है कि हम उनकी मांग को तुरंत पूरा करें। पारस आनंद ने कहा कि 2019 वर्ल्ड कप में एमएस धौनी ने राउंड बाटम बैट की मांग की थी, उस वर्ल्ड कप में उन्होंने एसजी बैट का इस्तेमाल किया था। इससे पहले सभी को स्ट्रेट बाटम चाहिए था और इसकी कोई डिमांड नहीं थी। अब क्रिकेटर्स ने राउंड बाटम बैट का इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। 


हार्दिक पांड्या ने बल्ले का वजन बढ़वाया
पारस आनंद ने भारतीय आलराउंडर हार्दिक पांड्या के बारे में कहा कि उनका बल्ला भारी है और वजन अब उसका वजह 1220 ग्राम हो गया है। हार्दिक के बल्ले का निचला हिस्सा थोड़ा गोल है। हार्दिक की विश्व कप के लिए एक विशेष मांग थी कि वो बल्ले के बीच में ऊपर और नीचे की मोटाई एक समान चाहते थे। इसके पीछे तर्क ये है कि हार्दिक आखिरी ओवरों में ज्यादातर बल्लेबाजी करेंगे। इसलिए वह ज्यादा बड़े शाट्स लगाने के लिए भारी बल्ले का इस्तेमाल करेंगे। हार्दिक इस टूर्नामेंट से पहले जिस बल्ले का इस्तेमाल कर रहे थे उसका वजन 1200 ग्राम था और अब इसका वजन थोड़ा बढ़ गया है क्योंकि हार्दिक ने बल्ले के ऊपर और नीचे अधिक लकड़ी का इस्तेमाल करने के लिए कहा।


केएल राहुल ने पिछले चार साल से नहीं बदला है अपना बल्ला
पारस आनंद ने भारतीय क्रिकेट टीम के उपकप्तान को लेकर कहा कि लोकेश राहुल के बल्ले का वजन 1140 ग्राम है और उनका बल्ला हल्का है। यह कहा जा सकता है कि उनका बल्ला बेहद पारंपरिक है और अपने बल्ले को लेकर उन्होंने कभी किसी खास तरह की बदलाव की मांग नहीं की। वो पिछले 4 साल से एक ही तरह के बल्ले से खेल रहे हैं जबकि रिषभ पंत के बल्ले का वजन 1150 ग्राम है। उनके बल्ले की मोटाई केएल राहुल की तरह ही थी जिसमें बीच में लकड़ी की मात्रा अधिक थी, जबकि ऊपर और नीचे की लकड़ी कम थी, लेकिन फिर उन्होंने इसमें बदलाव की मांग की और उनके बल्ले को उनकी मांग के मुताबिक ही बनाया गया है। 

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

5 Apps to Track Streaming TV Release Dates for Your Top Shows – CNET

Your guide to a better futureNever miss a drop for Netflix, HBO Max, Disney Plus …