Breaking News

Sports ड्यूटी के साथ-साथ खेलों में भी दम दिखा रहे कोच देश के लिए जीत रहे मेडल.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

हरियाणा के खिलाडि़यों में खेल कभी नहीं खत्‍म होता है। ऐसा ही उदाहरण देखने को मिल रह है पानीपत के कोच में। सुमन कुंडू से लेकर संतोष शर्मा और प्रमोद रावल कोच होने के साथ-साथ एक बेहतर खिलाड़ी हैं। देश के लिए अभी भी मेडल जीत रहे।

पानीपत, जागरण संवाददाता। पानीपत की महिला पुलिसकर्मी व पुरुष कोच ड्यूटी के साथ-साथ खेलों में भी दमखम दिखा रहे हैं। वे लगातार राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कुश्ती व जूडो प्रतियोगिताओं में पदक जीतकर प्रदेश का व देश का नाम रोशन कर रहे हैं। हाल ही में हरियाणा पुलिस में एसआइ नांगल खेड़ी गांव की बहू सुमन कुंडू ने नीदरलैंड में हुई विश्व पुलिस एवं फायर गेम्स में कुश्ती में स्वर्ण पदक और जूडो में कांस्य पदक जीता है।

सुमन पहले भी 16 बार भारत केसरी का खिताब जीत चुकी हैं। कामनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक भी उनके नाम है। इसी तरह से हवलदार सिवाह गांव की बेटी व बलाना गांव की बहू संतोष शर्मा ने भी विश्व पुलिस गेम्स में कुश्ती में स्वर्ण पदक जीता है। संतोष पहले भी राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय कुश्ती प्रतियोगिताओं में 15 से ज्यादा पदक जीत चुकी हैं। संतोष पुलिस लाइन में लड़कियों को कुश्ती की ट्रेनिंग भी देती हैं। दोनों ही खिलाड़ियों पर जिले का नाज है।

कोचिंग के साथ-साथ खेल में भी जीत रहे हैं पदक
छाजपुरा कलां गांव के प्रमोद रावल सरकारी जूडो कोच हैं। वे अपने गांव में जूडो के खिलाड़ी तराश रहे हैं। उनके खिलाड़ी राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में कई पदक भी जीत चुके हैं। अब वे सीनियर एशियन जूडो चैंपियनशिप में दम दिखाएंगे। यह प्रतियोगिता कजाकिस्तान में चार से सात अगस्त को होगी। प्रमोद पहले भी साउथ एशियन गेम्स व कामनवेल्थ में पदक जीत चुके हैं।

इसके अलावा वह राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय जूडो प्रतियोगिताओं में 12 से ज्यादा पदक जीत चुके हैं। प्रमोद ने दैनिक जागरण को बताया कि बचपन से उन्हें कुश्ती का शौक था। सोनीपत के प्रताप अखाड़े में कुश्ती का अभ्यास किया और राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं में पदक भी जीते। चोट लगने के कारण कुश्ती छोड़ जूडो खेल अपना लिया। इस खेल की बदौलत उन्हें खेल कोटे से सरकारी कोच की नौकरी मिली।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

IND vs BAN 1st ODI Live: भारत का स्कोर चार विकेट पर 100 रन के पार, लोकेश राहुल और सुंदर क्रीज पर – अमर उजाला

मेरा शहर लोकप्रिय और ट्रेंडिंग टॉपिक्सLivePlease wait…Please wait…Delete All Cookiesक्लिप सुनें source