PAK को कर्ज मांगते शर्म आ रही: PM शाहबाज बोले- क्या करूं मजबूर हूं; दिग्विजय को सर्जिकल स्ट्राइक पर संदेह – Dainik Bhaskar

नमस्कार,
आर्थिक संकट से जूझ रहे पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ का एक वीडियो सामने आया है। इसमें शाहबाज कह रहे हैं कि वे कर्ज मांगने के लिए मजबूर हैं। शाहबाज एक हफ्ते पहले ही UAE दौरे पर गए थे। उन्होंने वहां के राष्ट्रपति मोहम्मद बिन जायद के साथ अपनी मुलाकात का जिक्र किया।
शाहबाज ने कहा- ‘मैंने ये फैसला किया था कि मैं उनसे और कर्ज नहीं मांगूंगा, लेकिन मैंने उनसे कहा- मुझे बड़ी शर्म आ रही है, लेकिन क्या करूं बड़ी मजबूरी है। हमारी इकोनॉमी के बारे में तो आप सब जानते हैं। आप मुझे एक अरब डॉलर (करीब 8,140 करोड़ रुपए) और दे दें।’
उधर, सीनियर कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने 2016 में हुए सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल उठाया। जम्मू-कश्मीर में भारत जोड़ो यात्रा की एक सभा में दिग्विजय ने कहा कि सरकार ने अब तक सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत नहीं दिया है। उन्होंने भाजपा पर निशाना साधते हुए कहा- वे केवल झूठ के पुलिंदे से देश पर राज कर रही है। ये समस्या कायम रखना चाहते हैं, ताकि कश्मीर फाइल्स जैसी फिल्में बनती रहे।
आज के प्रमुख इवेंट्स, जिन पर होगी नजर
5 बड़ी खबरें, जो आपको अपडेट रखेंगी…
1. दिग्विजय का दावा- पुलवामा के वक्त CRPF ने PM से कहा था जवानों को एयरक्राफ्ट से भेजिए, वो नहीं माने
दिग्विजय सिंह ने सर्जिकल स्ट्राइक के अलावा 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले को लेकर भी प्रधानमंत्री को घेरा। उन्होंने दावा किया कि पुलवामा हमले से पहले CRPF के डायरेक्टर ने मांग की थी कि यह संवेदनशील जोन है। जवानों को हवाई जहाज से श्रीनगर भेजा जाए, लेकिन मोदी जी ने मना कर दिया। सरकार ने जानकर ऐसा किया। 2019 में पुलवामा में हुए आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हुए थे।
दिग्विजय की बात पर BJP प्रवक्ता गौरव भाटिया ने कहा- गैरजिम्मेदाराना बयान देना कांग्रेस पार्टी का चरित्र है। हमारे सुरक्षाबलों के खिलाफ बोलने वाले किसी को भी देश बर्दाश्त नहीं करेगा। मोदी से नफरत के कारण राहुल गांधी और दिग्विजय सिंह में अब देशभक्ति नहीं बची है।
पढ़ें पूरी खबर…
2. मैरी कॉम के नेतृत्व में बृजभूषण की जांच, खेल मंत्रालय ने निगरानी समिति का अध्यक्ष बनाया
भारतीय कुश्ती संघ और इसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लग रहे आरोपों की जांच के लिए खेल मंत्रालय ने एक निगरानी समिति बनाई है। यह समति जांच पूरी होने तक कुश्ती संघ का काम भी देखेगी। ओलिंपिक मेडलिस्ट मुक्केबाज एमसी मैरी कॉम को 5 सदस्यों की समिति का अध्यक्ष बनाया गया है। केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि समिति 4 सप्ताह के अंदर अपनी रिपोर्ट सौंपेगी।
इस समिति में ओलिंपिक मेडलिस्ट योगेश्वर दत्त, ध्यानचंद अवॉर्डी तृप्ती मुरगुंडे, स्पोर्ट्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) की सदस्य राधिका श्रीमन के अलावा TOPS कमेटी के पूर्व CEO कमांडर राजेश राजगोपालन को भी शामिल किया गया है। पहलवानों ने इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) की अध्यक्ष पीटी ऊषा को शिकायती पत्र भेजा था। इसके बाद IOA ने आरोपों की जांच के लिए 7 सदस्यीय कमेटी बनाई थी। इस कमेटी में भी मैरी कॉम और योगेश्वर दत्त शामिल हैं।
पढ़ें पूरी खबर…
3. ICC टी-20 टीम ऑफ द ईयर में 3 भारतीय, विराट, सूर्या और हार्दिक को मिली जगह
इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने साल 2022 में टी-20 इंटरनेशनल क्रिकेट में खिलाड़ियों के प्रदर्शन के आधार पर ICC मेंस टी-20 टीम ऑफ ईयर का ऐलान किया है। 11 मेंबर्स की टीम में पूर्व कप्तान विराट कोहली, विस्फोटक बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को जगह मिली है। वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड के जोस बटलर को टीम का कप्तान बनाया गया है।
पाकिस्तान के मोहम्मद रिजवान और हारिस राऊफ भी टीम में शामिल हैं। ऑस्ट्रेलिया के किसी भी क्रिकेटर को इस टीम में जगह नहीं मिली है। काउंसिल ने ICC विमेंस टी-20 टीम ऑफ ईयर का भी ऐलान किया। इसमें 4 भारतीय महिला खिलाड़ियों स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, रिचा घोष और रेणुका सिंह ठाकुर को शामिल किया गया है। न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन को इस टीम का कप्तान बनाया गया है।
पढ़ें पूरी खबर…
4. बिहार में जहरीली शराब से 8 की मौत, सैनिटाइजर के लिए स्प्रिट मंगाकर बनाई शराब
बिहार में जहरीली शराब पीने की वजह से एक बार फिर मौतें हुई हैं। सीवान जिले में 7, जबकि गोपालगंज में एक व्यक्ति ने जान गंवाई है। 6 लोगों की आंखों की रोशनी जा चुकी है। मरने वालों की संख्या बढ़ सकती है। मामले में 16 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। इन्होंने सैनिटाइजर बनाने के लिए कोलकाता से मंगाई गई स्प्रिट से शराब बनाई थी। 42 दिन पहले छपरा में 70 से ज्यादा मौतें हुई थी।
स्थानीय लोगों ने जहरीली शराब पीने की बात कही है। प्रशासन ने अभी कुछ भी बताने से इनकार कर दिया है। परिजन को मीडिया से बात करने पर रोक लगा दी गई है। सीवान के DM अमित कुमार पांडे का कहना है कि अभी कुछ नहीं कह सकते हैं। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट आने के बाद ही कुछ कहा जा सकता है। आखिर इतने लोगों की मौत क्यों हो रही है और तबीयत क्यों खराब है, यह जांच का विषय है।
पढ़ें पूरी खबर…
5. शहबाज बोले- मैं कर्ज मांगने के लिए मजबूर, सऊदी ने 2 और UAE ने 1 अरब डॉलर गारंटी डिपॉजिट देने का भरोसा दिलाया था
पाकिस्तान के PM शाहबाज शरीफ ने कहा- मैं एक मजबूरी सूरत-ए- हाल जो 75 साल की है, आपके सामने रख रहा हूं। मैं UAE से होकर आया हूं। वहां पर UAE के जो सदर हैं, मेरे बड़े भाई मोहम्मद बिन जायद। वो बेइंतहा मोहब्बत से पेश आए। मैंने उनसे कहा- आप मुझे एक अरब डॉलर और दे दें।
शाहबाज एक हफ्ते पहले विदेश दौरे पर गए थे। उन्होंने जिनेवा में क्लाइमेट समिट में हिस्सा लिया था। इसके बाद वो सऊदी अरब और फिर UAE गए थे। तीनों ही जगहों पर उन्होंने कर्ज मांगा था। सऊदी ने 2 और UAE ने 1 अरब डॉलर गारंटी डिपॉजिट देने का भरोसा दिलाया था, लेकिन पाकिस्तान सरकार इसे खर्च नहीं कर सकती। पिछले हफ्ते शरीफ पाकिस्तानी फौज की पासिंग आउट परेड सेरेमनी में बतौर चीफ गेस्ट शामिल हुए थे। तब भी उन्होंने मुल्क के कर्ज का रोना रोया था।
पढ़ें पूरी खबर…
आज का कार्टून By मंसूर नकवी…
कुछ अहम खबरें हेडलाइन में…
खबर लेकिन कुछ हटके…
राहुल को शादी के लिए लविंग, इंटेलिजेंट लड़की की तलाश: बोले- जब मिल जाएगी, शादी हो जाएगी
भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी ने फूड, शादी, फर्स्ट जॉब और परिवार पर खुलकर बात की। राहुल ने एक इंटरव्यू में कहा कि उन्हें शादी से कोई परहेज नहीं है। जब सही लड़की मिल जाएगी, शादी हो जाएगी। यह इंटरव्यू उन्होंने राजस्थान में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान यूट्यूब चैनल ‘कर्ली टेल्स’ की काम्या जानी को दिया। राहुल का यह इंटरव्यू रविवार को रिलीज किया गया।
शादी के सवाल पर राहुल ने कहा- जब कोई सही लड़की मिलेगी, तो शादी कर लूंगा। एक ही शर्त है कि लड़की लविंग और इंटेलिजेंट होनी चाहिए। मेरे माता-पिता की शादी शानदार रही थी। इसलिए शादी के बारे में मेरे ख्याल बहुत ऊंचे हैं। मैं भी ऐसे ही किसी जीवन साथी की तलाश में हूं।
पढ़ें पूरी खबर…
खबरें जो सबसे ज्यादा पढ़ी गईं…
फोटो जो खुद में खबर है…
कर्क राशि वालों के दिन की शुरुआत सुखद घटना से होगी। वृश्चिक राशि वालों को नई उपलब्धियां मिल सकती हैं। आप भी जानिए अपना राशिफल
आपका दिन शुभ हो, पढ़ते रहिए दैनिक भास्कर ऐप…
मॉर्निंग न्यूज ब्रीफ को और बेहतर बनाने के लिए हमें आपका फीडबैक चाहिए। इसके लिए यहां क्लिक करें…
Copyright © 2022-23 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source

About Summ

Check Also

Want Something New to Watch? Try Netflix's Hidden Codes – CNET

source