Netflix: भारत में ये हैं नेटफ्लिक्स पर सबसे अच्छी हिन्दी फिल्में, यहां देखिए पूरी लिस्ट – ABP News

By: एबीपी न्यूज़ | Updated at : 03 Apr 2020 01:38 PM (IST)

Netflix India: ऑनलाइन स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स कुछ ही सालों में भारत में यूजर्स के बीच खासा लोकप्रिय हो चुका है. ऐसे में अगर आप भी लॉकडाउन के दौरान घर में बोर हो रहे हैं तो मनोरंजन के लिए नेटफ्लिक्स आपके लिए एक बेहद अच्छा प्लेटफॉर्म साबित हो सकता है. नेटफ्लिक्स इंडिया पर शाहरुख खान, अनुष्का शर्मा और अजय देवगन समेत कई सुपरस्टार्स की फिल्में उपलब्ध हैं.
नेटफ्लिक्स पर हिंदी सिनेमा की करीब 100 फिल्में उपलब्ध हैं. ऐसे में अगर आप चुनाव करने में कंफ्यूज हो रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ सेलेक्टेड फिल्में लेकर आए हैं. इन फिल्मों का सेलेक्शन आईएमबीडी की रेटिंग और फिल्म क्रिटिक्स के रिव्यूज के अनुसार किया गया है.
इस लिस्ट को कुछ महीनों में एक बार अपडेट किया जाएगा अगर कोई फिल्म जोड़ी जाती है या कुछ फिल्मों को हटा दिया जाता है तो उसी के अनुसार बदलाव किए जाते हैं. वर्तमान में भारत में नेटफ्लिक्स पर जो सबसे अच्छी हिंदी फिल्में उपलब्ध हैं उनकी लिस्ट आप यहां देख सकते हैं.
1. 3 इडियट्स (2009) भारतीय एजुकेशन सिस्टम और उस पर सामाजिक दबावों पर ये फिल्म एक व्यंग्य की तरह काम करती है. फिल्म में दो दोस्तों को अपने कॉलेज के दिनों को याद करते दिखाया गया है. साथ ही उनके तीसरे लंबे समय से खोए हुए दोस्त (आमिर खान) जिसने उन्हें रचनात्मक और स्वतंत्र रूप से दुनिया में सोचने के लिए प्रेरित किया है उस कहानी पर आधारित है. फिल्म के डायरेक्टर और लेखक राजकुमार हिरानी हैं.

2. आमिर (2008) 2006 की फिलिपिनो फिल्म ‘कैविटे’ से एडाप्टेड फिल्म ‘आमिर’ एक युवा मुस्लिम एनआरआई डॉक्टर (राजीव खंडेलवाल) की कहानी है. फिल्म में दिखाया गया है कि एक एनआरआई डॉक्टर जो यूके से भारत लौटे हैं, उन्हें अपने परिवार को धमकी देने के बाद मुंबई में बम विस्फोट करने की आतंकवादियों की मांगों को मानने के लिए मजबूर किया जाता है.
3. अंदाज अपना अपना (1994) फिल्म में आमिर खान रवीना टंडन, करिश्मा कपूर और सलमान खान लीड रोल में हैं. दोनों ही मध्यमवर्गीय परिवारों से ताल्लुक रखते हैं. यह एक कॉमेडी फिल्म है जिसका निर्देशन राजकुमार संतोषी ने किया है. यह एक हिट फिल्‍म साबित हुई थी.
4. अंधाधुन (2018) फ्रांस की शॉर्ट फिल्म L’Accordeur से प्रेरित, ये ब्लैक कॉमेडी थ्रिलर एक पियानिस्ट (आयुष्मान खुराना) की कहानी है, जो नेत्रहीन होने का दिखावा करता है और एक ट्विस्ट के जाल में फंस जाता है. मर्डर होते देख लेने के बाद ये पियानिस्च कई बार झूठ बोलने के कारण फंसता जाता है. फिल्म में आयुष्मान खुराना के साथ अभिनेत्री तब्बू और राधिका आप्टे लीड रोल में हैं.
5. आर्टिकल 15 फिल्‍म में आयुष्‍मान खुराना पुलिस ऑफिसर की भूमिका में हैं. वहीं अगर कास्‍ट की बात की जाय तो ईशा तलवार, सयानी गुप्‍ता और मनोज पाहवा मुख्‍य भूमिका में हैं. फिल्म का निर्देशन अनुभव सिन्‍हा ने किया है. फिल्म में आयुष्मान पुलिस ऑफसर के किरदार में हैं. उत्तर प्रदेश के गांव से तीन दलित बच्चियां लापता हैं. अगले ही दिन तीन में से दो बच्चियों की लाश पेड़ से लटकी पाई जाती है. जबकि एक लड़की गुमशुदा रहती है. तलाशी और पूछताछ में सामने आता है कि एक वर्ग विशेष को उनकी औकात दिखाने के लिए ना केवल उनकी बच्चियों के साथ सामूहिक बलात्कार किया गया बल्कि मारकर पेड़ से लटका दिया गया.
6. बरेली की बर्फी छोटे शहर उत्तर प्रदेश में बिट्टी मिश्रा (कृति सेनन) वर्किंग गर्ल है जो स्मोकिंग करना बुरा नहीं मानती. उसे अंग्रेजी फिल्म देखना और ब्रेक डांस करना बहुत पसंद है. बिट्टी की इन हरकतों से मिश्रा परिवार परेशान है और उसके लिए ढंग का दूल्हा भी नहीं मिलता. एक दिन बिट्टी घर से भाग जाती है और रेलवे स्टेशन पहुंचती है. वहां बुक स्टॉल पर ‘बरेली की बर्फी’ नामक उपन्यास उसके हाथ लगता है.
T20 World Cup में विराट कोहली ने रिकॉर्ड किया ब्रेक, पत्नी Anushka Sharma ने इस तरह जाहिर की खुशी
Shahid Kapoor ने भाई Ishaan Khattar को दी सबसे अच्छी रिलेशनशिप एडवाइस, आप भी आजमां सकते हैं…
Veer Daudale Saat: अक्षय कुमार निभाएंगे छत्रपति शिवाजी का किरदार, मराठी फिल्मों में करने जा रहे हैं डेब्यू
Charu Asopa Divorce: भाई-भाभी के तलाक पर आखिर क्यों चुप है सुष्मिता सेन? हैरान कर देने वाली वजह आई सामने
बिग बी की नातिन नव्या को क्या वाकई डेट कर रहे हैं Siddhant Chaturvedi, फैंस को खुश कर देगा एक्टर का जवाब
ब्रिटेन के नए पीएम ऋषि सुनक ने भी लेना पड़ा यू-टर्न, जानिए क्या है COP27
Red Fort Attack: लाल किला हमले के दोषी अशफाक की फांसी की सजा बरकरार, सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की पुनर्विचार याचिका
In Pics: शादी की खबरों के बीच बॉयफ्रेंड के साथ एयरपोर्ट पर दिखीं हंसिका मोटवानी, कैमरे से छुपते नजर आए सोहेल कथुरिया
UEFA Champions League: आठ साल बाद राउंड ऑफ-16 में पहुंची एसी मिलान, जानें किस-किस टीम को मिली एंट्री
Gujarat Election 2022: गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों के एलान से पहले कांग्रेस का चुनाव आयोग पर तंज, BJP ने किया पलटवार
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source

About Summ

Check Also

せき on Twitter Summersourcingshow Picture

Source by hisomorow