Breaking News

Ind vs Zim भारतीय टीम के दौरे से जिंबाब्वे बोर्ड की बल्ले-बल्ले इतने करोड़ रुपये की होगी कमाई.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

तवेंगवा मुकुहलानी ने दैनिक जागरण को बताया कि हरारे में चल रही इस सीरीज से उनके क्रिकेट बोर्ड को तीन मिलियन डालर (करीब 24 करोड़ रुपये) के आसपास की कमाई होने की आशा है। अगर जिंबाब्वे मुद्रा की बात करें तो यह आंकड़ा करीब 96 करोड़ रुपये बैठेगा।

शोभित चतुर्वेदी, नई दिल्ली। भारतीय टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए जिंबाब्वे दौरे पर है। जिंबाब्वे क्रिकेट के लिए इस सीरीज का महत्व अधिक है, क्योंकि उसे आर्थिक रूप से भारत की मेजबानी करने से काफी फायदा पहुंच रहा है।
जिंबाब्वे क्रिकेट के चैयरमैन तवेंगवा मुकुहलानी ने दैनिक जागरण को बताया कि हरारे में चल रही इस सीमित ओवर की सीरीज से उनके क्रिकेट बोर्ड को तीन मिलियन डालर (करीब 24 करोड़ रुपये) के आसपास की कमाई होने की आशा है। अगर जिंबाब्वे मुद्रा की बात करें तो यह आंकड़ा करीब 96 करोड़ रुपये बैठेगा। जिंबाब्वे के आर्थिक हालात काफी खराब हैं और इसका असर उसके क्रिकेट बोर्ड पर भी पड़ा है। यह पूछे जाने पर कि जिंबाब्वे क्रिकेट को भारत के मौजूदा दौरे से आर्थिक रूप से कितना फायदा पहुंचेगा, मुकुहलानी ने कहा, ‘यह वनडे मैचों की सीरीज है जिस कारण हमें तीन मिलियन अमेरिकी डालर के आसपास की कमाई की आशा है। इसके अलावा हमें आशा है कि सभी मैचों में ग्राउंड दर्शकों से भरे रहेंगे। इस हिसाब से यह दौरा हमारे लिए फायदेमंद रहेगा।’

भारतीय टीम 2016 के बाद पहली बार जिंबाब्वे के दौरे पर गई है, इसे लेकर उन्होंने कहा, ‘भारत का यहां आना हमारे लिए हमेशा ही अच्छा रहता है। यह सिर्फ आर्थिक तौर पर ही नहीं, बल्कि क्रिकेट के देखते हुए भी काफी अच्छा है। भारत जैसा बड़ा क्रिकेट खेलने वाला देश अगर हमारे यहां खेलने आता है तो यह काफी मायने रखता है। यह बीसीसीआइ की क्रिकेट को दुनियाभर में विकसित करने की प्रतिबद्धता को दर्शाता है। हमारे लिए यह सीरीज अहम है। आस्ट्रेलिया में इस साल होने वाले टी-20 विश्व कप को देखते हुए यह बहुत मायने रखता है।

उन्होंने कहा कि मौजूदा दौरे में भारत के स्टार खिलाड़ी विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह और रोहित शर्मा शामिल नहीं है, लेकिन भारतीय टीम में जो भी खिलाड़ी खेलता है, वो अच्छा होता है। भारतीय टीम का जिंबाब्वे दौरा लगातार होता रहा है। हालांकि, 2016 के बाद यह फासला थोड़ा बढ़ गया। आइसीसी के शीर्ष चार देशों में भारत ऐसा देश है जिसने सबसे ज्यादा और नियमित तौर पर जिंबाब्वे का दौरा किया है।’ आपको बता दें कि भारत ने पहले मैच में केएल राहुल की कप्तानी में जिंबाब्वे को 10 विकेट से करारी शिकस्त दी है। दोनों टीमों के बीच शेष दो मुकाबले भी हरारे में ही खेले जाने है। यह दोनों मैच क्रमश: 20 और 22 अगस्त को होंगे।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

The 50 Best New Christmas Songs Since Mariah's Reign Began – Vulture

The 50 Best New Christmas Songs Since Mariah’s Reign Began  Vulturesource