IND vs BAN 2nd Test अय्यर और अश्विन ने दिलाई टीम इंडिया को यादगार जीत सीरीज पर किया 2-0 से कब्जा.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

IND vs BAN Test Live Score Updates भारत और बांग्लादेश के बीच मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में भारत ने बांग्लादेश को 3 विकेट से हराकर सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया। मैच के हीरो रहे अश्विन जिन्होंने नाबाद 42 रन की पारी खेली।

नई दिल्ली, स्पोर्ट्स डेस्क IND vs BAN Test। भारत और बांग्लादेश के बीच मीरपुर में खेले गए दूसरे टेस्ट में भारत ने रविचंद्रन अश्विन और श्रेयस अय्यर की 71 रन की साझेदारी के दम पर बांग्लादेश को 3 विकेट से हरा दिया। भारत की तरफ से अश्विन ने 62 गेंद पर 42 जबकि अय्यर ने 46 गेंद पर 29 रन की नाबाद पारी खेली।
दोनों ने उस वक्त यह साझेदारी की जब 74 रन के स्कोर पर 7 विकेट गंवा चुकी टीम, बांग्लादेश के स्पिन गेंदबाजों के सामने संघर्ष कर रही थी। बांग्लादेश की तरफ से दूसरी पारी में मेहदी हसन मिराज ने 5 जबकि शाकिब ने 2 विकेट हासिल किया।

इस जीत के साथ ही टीम इंडिया ने 2 मैच की टेस्ट सीरीज पर 2-0 से कब्जा कर लिया है और उसकी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने की उम्मीद अब भी बरकरार है।
इससे पहले तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 4 विकेट खोकर 45 रन बना लिए थे, लेकिन चौथे दिन की शुरुआत अच्छी नहीं रही और टीम इंडिया ने एक के बाद एक लगातार अंतराल पर 3 विकेट खो दिए, लेकिन 8वें विकेट के लिए अश्विन और अय्यर ने 71 रन जोड़कर टीम इंडिया को यह यादगार जीत दिला दी।

इससे पहले तीसरे दिन, बांग्लादेश 70.2 ओवर में 231 रन पर ऑल आउट हो गया और भारत के समाने जीत के लिए 145 रन का लक्ष्य रखा।
भारत के लिए इस मैच में जीत के हीरो रहे श्रेयस अय्यर और रविचंद्रन अश्विन जिन्होंने 8वें विकेट के लिए शानदार 71 रन जोड़े और टीम इंडिया को यादगार जीत दिला दी। हालांकि, जीत के लिए 145 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए भारत की शुरूआत खराब रही।

केएल राहुल 2 रन बनाकर शाकिब का शिकार बने। इसके बाद मेहदी हसन ने भारत को दूसरा झटका दिया। गिल 7 रन बनाकर कैच आउट हो गए। चेतेश्वर पुजारा को मेहदी हसन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। मेहदी ने पुजारा को 6 रन के निजी स्कोर पर स्टम्पिंग आउट करवा दिया। विराट कोहली ने एक बार फिर निराश किया। वह 1 रन बनाकर मेहदी का तीसरा शिकार बने। टीम इंडिया ने लगातार अंतराल पर विकेट गंवाए लेकिन अश्विन और अय्यर ने टीम इंडिया की वापसी करा दी।

बांग्लादेश की दूसरी पारी, शुरुआती झटकों से नहीं उबर पाई टीम
तीसरे दिन का खेल शुरु होते ही भारत के गेंदबाज बांग्लादेश के बल्लेबाजों पर हावी हो गए। अश्विन ने शांतो के रुप में भारत को पहली सफलता दिलाई। शांतो ने 31 गेंद पर 5 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए मोमिनुल हक भी कुछ खास नहीं कर सके। 5 रन के निजी स्कोर पर सिराज ने पंत के हाथों कैच करवा दिया। कप्तान शाकिब-अल-हसन भी ज्यादा देर तक विकेट पर नहीं टिक सके और 13 रन बनाकर उनदाकट का शिकार बने। जाकिर हसन और लिटन दास ने अर्धशतकीय पारी खेली। अक्षर पटेल ने तीन, अश्विन और सिराज को दो-दो विकेट मिले। वहीं, उनादकट और उमेश को एक-एक विकेट मिला। 
A cracking unbeaten 71-run stand between @ShreyasIyer15 (29*) & @ashwinravi99 (42*) power #TeamIndia to win in the second #BANvIND Test and 2⃣-0⃣ series victory 👏👏

Scorecard – https://t.co/CrrjGfXPgL pic.twitter.com/XVyuxBdcIB
इससे पहले भारतीय टीम ने बांग्लादेश की पहली पारी में बनाए गए 227 रन के जवाब में 314 रन बनाए। भारत की तरफ से रिषभ पंत ने 93 और श्रेयस अय्यर ने 87 रन की शानदार पारी खेल कर भारत को बढ़त दिलाई। दोनों ने 5वें विकेट के लिए 159 रन की साझेदारी की। बांग्लादेश की तरफ से शाकिब अल हसन और तैजुल इस्लाम ने 4-4 विकेट हासिल किए। 
लाइवस्कोर के लिए क्लीक करें
भारत की पहली पारी, अय्यर और पंत का अर्धशतक
एक वक्त टीम इंडिया 98 रन पर 4 विकेट गंवाकर संघर्ष कर रही थी, लेकिन रिषभ पंत और श्रेयस अय्यर ने 5वें विकेट के लिए 159 रन जोड़कर मैच में भारत की वापसी करा दी। अय्यर की 87 और पंत की 93 रन की पारी के दम पर भारत ने पहली पारी में 314 रन बनाकर 87 रन की बढ़त हासिल की।

इससे पहले दूसरे दिन के खेल की शुरुआत भारत के लिए अच्छी नहीं रही। भारत के स्कोर में 8 रन ही जुड़े थे कि तैजुल इस्लाम ने केएल राहुल के रूप में टीम इंडिया को पहला झटका दिया। राहुल 10 रन बनाकर आउट हो गए। दूसरे विकेट के तौर पर गिल आउट हुए।
उन्हें 20 रन के निजी स्कोर पर तैजुल इस्लाम ने एलबीडब्ल्यू आउट किया। तीसरे विकेट के लिए पुजारा और विराट ने 34 रन की साझेदारी की लेकिन 24 रन के स्कोर पर पुजारा भी आउट हो गए। रिषभ पंत शतक से चुक गए। 93 रन के निजी स्कोर पर वह आउट हो गए।

बांग्लादेश की पारी 227 पर सिमटी
इससे पहले बांग्लादेश के कप्तान ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। पहले बल्लेबाजी करते हुए बांग्लादेश की टीम केवल 227 रन बनाकर आउट हो गई। भारत की तरफ से उमेश यादव और रविचंद्रन अश्विन ने 4-4 जबकि जयदेव उनादकट ने 2 विकेट हासिल किए हैं। बांग्लादेश की तरफ से मोमिनुल हक ने सर्वाधिक 84 रन की पारी खेली। 

भारत की प्लेइंग इलेवन
शुभमन गिल, केएल राहुल (कप्तान), चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, रिषभ पंत (विकेटकीपर), श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल, आर अश्विन, जयदेव उनादकट, उमेश यादव, मोहम्मद सिराज।

बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन
नजमुल हुसैन शांतो, जाकिर हसन, मोमिनुल हक, लिटन दास, मुशफिकुर रहीम, शाकिब अल हसन (कप्तान), नुरुल हसन (विकेटकीपर), मेहदी हसन मिराज, तैजुल इस्लाम, खालिद अहमद, तस्कीन अहमद।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

Andrea Riseborough's 'To Leslie' Oscar Nom: A Timeline – Vulture

Andrea Riseborough’s ‘To Leslie’ Oscar Nom: A Timeline  Vulturesource