ICC की गलती से भारत ढाई घंटे नंबर-1 रहा: टेस्ट रैंकिंग में दोपहर 1:30 बजे टीम इंडिया टॉप पर, शाम 4 बजे दूसर… – Dainik Bhaskar

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने मंगलवार दोपहर रैंकिंग में एक बड़ी गलती कर दी। ICC की ऑफिशियल वेबसाइट पर दोपहर 1:30 बजे के करीब भारत को नंबर-1 टेस्ट टीम बताया गया। ढाई घंटे बाद ही 4 बजे भारत को नंबर-1 से हटाकर नंबर-2 टेस्ट टीम कर दिया गया। ऑस्ट्रेलिया फिर नंबर-1 टेस्ट टीम हो गई।
ICC की वेबसाइट पर सुबह 8:30 बजे भी ऑस्ट्रेलिया ही नंबर-1 टेस्ट टीम थी। रैंकिंग में हुई बड़ी चूक को लेकर ICC ने अब तक आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है, लेकिन सोशल मीडिया पर फैंस ने ICC की गलती पकड़ कर लगातार ट्वीट करने शुरू कर दिए।
सबसे पहले देखें दोपहर 1:30 बजे की ICC टेस्ट टीम रैंकिंग…
दोनों टीमों में 11 पॉइंट्स का अंतर
ऑस्ट्रेलिया की क्रिकेट टीम टेस्ट में पिछले कई महीनों से नंबर-1 पर है। ताजा रैंकिंग में उसके 126 रेटिंग पॉइंट्स हैं। वहीं, टीम इंडिया 115 पॉइंट्स के साथ नंबर-2 रैंक टीम है। यानी कि दोनों टीमों के बीच अभी 11 पॉइंट्स का अंतर है। 107 पॉइंट्स के साथ इंग्लैंड तीसरे नंबर पर है। भारत इस वक्त टी-20 में पहले और वनडे में चौथे नंबर पर है। न्यूजीलैंड की टीम वनडे में पहले नंबर पर है।
यहां देखें ICC की लेटेस्ट टेस्ट टीम रैंकिंग…
कब अपडेट होती है टीम रैंकिंग?
ICC द्वारा टीमों की रैंकिंग हर सीरीज के बाद अपडेट होती है। 15 जनवरी को भारत-श्रीलंका की वनडे सीरीज खत्म हुई। जिसके बाद 16 जनवरी को वनडे टीम रैंकिंग अपडेट हुई। इस तरह आने वाले दिनों में जो टेस्ट सीरीज शुरू होगी। उसके खत्म होने के बाद टेस्ट टीम रैंकिंग अपडेट होगी। 1 अक्टूबर को हर साल ICC रैंकिंग का वार्षिक अपडेट होता है।
भारत कैसे आ सकता है नंबर-1 पर?
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट सीरीज 9 फरवरी से शुरू हो रही है। 4 टेस्ट की सीरीज को भारत अगर 2-0, 3-1, 3-0 या 4-0 से जीतता है तो ऑस्ट्रेलिया को पीछे कर पहले स्थान पर पहुंच सकता है।
यहां देखें ऑस्ट्रेलिया से भारत की टेस्ट और वनडे सीरीज का शेड्यूल…
प्लेयर्स रैंकिंग कब अपडेट होती है?
टीमों के अलावा महिला खिलाड़ियों की रैंकिंग मंगलवार और पुरुष खिलाड़ियों की रैंकिंग हर बुधवार को अपडेट होती है। इसमें उस दिन खेले गए मैचों का डेटा शामिल नहीं होता। 18 जनवरी को बुधवार है। इस दिन सभी प्लेयर्स की रैंकिंग अपडेट होगी। जिसमें श्रीलंका के खिलाफ 15 जनवरी को हुए वनडे में शतक जड़ने वाले विराट कोहली और विकेट लेने वाले कुलदीप यादव और मोहम्मद सिराज को फायदा हो सकता है।
सूर्या-जड्डू ही नंबर-1 भारतीय
ICC के तीनों फॉर्मेट की प्लेयर रैंकिंग में सूर्यकुमार यादव ऐसे एकमात्र भारतीय बैटर हैं, जो नंबर-1 पर हैं। वह टी-20 बैटर्स रैंकिंग में टॉप पर हैं। वहीं, इंजरी के चलते टीम इंडिया से बाहर चल रहे रवींद्र जडेजा टेस्ट के नंबर-1 ऑलराउंडर हैं। रविचंद्रन अश्विन नंबर-2 टेस्ट ऑलराउंडर हैं।
इनके अलावा हार्दिक पंड्या टी-20 में नंबर-3 ऑलराउंडर हैं। वहीं, जसप्रीत बुमराह नंबर-3 और रविचंद्रन अश्विन नंबर-4 रैंक वाले टेस्ट बॉलर हैं। इन प्लेयर्स के अलावा कोई भी भारतीय किसी भी फॉर्मेट के टॉप-5 प्लेयर्स में शामिल नहीं है।
स्पोर्ट्स से जुड़ीं ये खबरें भी पढ़ें…
सरफराज खान ने फिर लगाया शतक
ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टेस्ट टीम में जगह नहीं मिलने के बाद मुंबई के युवा बैटर सरफराज खान ने एक और शतक जड़ दिया है। उन्होंने रणजी ट्रॉफी में दिल्ली के खिलाफ 135 बॉल पर अपनी सेंचुरी पूरी की। इस सीजन में उनके बैट से निकली यह तीसरी सेंचुरी है। सीजन के 6 मैचों में वह 500 से ज्यादा रन बना चुके हैं। पूरी खबर पढ़ने के लिए पूरी खबर पढ़ें
श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड वनडे सीरीज से बाहर
टीम इंडिया के मिडिल ऑर्डर बैटर श्रेयस अय्यर न्यूजीलैंड के खिलाफ 3 मैचों की वनडे सीरीज से बाहर हो गए हैं। पीठ में इंजरी के चलते वे वनडे सीरीज नहीं खेल पाएंगे। उनकी जगह BCCI ने मध्य प्रदेश के रजत पाटीदार को टीम में चुना है। न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत को पहला वनडे बुधवार को हैदराबाद में खेलना है। पूरी खबर पढ़ने के लिए पूरी खबर पढ़ें
Copyright © 2022-23 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source

About Summ

Check Also

Easy Crock Pot Mississippi Chicken – Little Sunny Kitchen Summersourcingshow Pict

Source by crazyaide