Gujarat Fake IPL: गुजरात के गांव में 'फेक आईपीएल' का भंडाफोड़, रशियन सट्टेबाजों को बनाते थे निशाना – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 11 Jul 2022 07:45 PM (IST)

(गुजरात में ‘नकली आईपीएल’ का हुआ भंडाफोड़)
Gujarat Fake IPL Match: गुजरात के एक गांव में नकली आईपीएल का खेल चल रहा था. जिसमें खेत के मजदूर को खिलाड़ी के रूप दिखाया गया था. कमेंटरी के लिए एक शख्स को बुलाया गया था जो हर्षा भोगले की नकल करता था. इन लोगों का एक “आधिकारिक” टेलीग्राम चैनल भी है जो दूर-दराज के दर्शकों के लिए है. मेहसाणा जिले के मोलीपुर गांव में एक दूरदराज के खेत में नकली आईपीएल चल रहा था. ये मैच “नॉकआउट क्वार्टर फाइनल” में पहुंच गया था. इसके बाद पुलिस ने “इंडियन प्रीमियर क्रिकेट लीग” के आयोजकों को पुलिस ने पकड़ लिया.
रूसी लोगों को बनाते थे निशाना
इस “आईपीएल” मैच में रूसी शहरों टवेर, वोरोनिश और मॉस्को के लोग सट्टेबाजी करते थे. इस मैच का प्रसारण “आईपीएल” के नाम से यूट्यूब चैनल पर होता था. इस काम में गांव के 21 खेतिहर मजदूर और बेरोजगार युवक को शामिल किया गया था. जिन्होंने बारी-बारी से चेन्नई सुपर किंग्स, मुंबई इंडियंस और गुजरात टाइटन्स की जर्सी पहनी थी. उन्होंने पांच एचडी कैमरों के सामने कुछ वॉकी-टॉकी दिखाते हुए अंपायरिंग भी की. जालसाज इंटरनेट से क्राउड-शोर को डाउनलोड कर अपने नकली मैच में इसका इस्तेमाल करते थे ताकि मैच असली लगे.
Gujarat Rain: दक्षिण गुजरात में हुई भारी बारिश, इन इलाकों में आई बाढ़, 1,500 लोगों को सुरक्षित निकाला गया
चार लोगों को किया गया है गिरफ्तार
इस मैच में एक कमेंटेटर को बुलाया गया था जो हर्षा भोगले की नकल कर उसकी आवाज में कमेंटरी करते थे. पुलिस अधिकारी भावेश राठौड़ ने कहा, “मेहसाणा पुलिस अब तक चार लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है. पुलिस चैनल की भी जांच कर रही है. दांव लगाने के लिए मशहूर रूसी पब में आठ महीने काम करने के बाद मोलीपुर लौटे “मुख्य आयोजक” शोएब दावड़ा ने इस ठगी को अंजाम देने में मदद की.

News Reels
“शोएब ने गुलाम मसीह के खेत को किराए पर लिया और वहां लाइटें लगाई. उन्होंने 21 खेतिहर मजदूरों को प्रति मैच 400 रुपये देने का वादा किया. इसके बाद, उन्होंने कैमरामैन को काम पर रखा और आईपीएल टीमों की टी-शर्ट खरीदी”
कौन है इसके पीछे का मास्टरमाइंड?
शोएब ने बाद में पुलिस को बताया कि रूसी पब में काम करने के दौरान उसकी मुलाकात आसिफ मोहम्मद से हुई थी, जो इस चोर का मास्टरमाइंड था. आसिफ ने पब में रूसी सट्टेबाजों को क्रिकेट की बारीकियों से परिचित कराया. एक बार वापस मोलीपुर में शोएब ने सादिक दावड़ा, साकिब, सैफी और मोहम्मद कोलू के साथ मिलकर काम किया, जिन्होंने नकली आईपीएल मैचों में अंपायर की भूमिका निभाई थी. मेरठ के रहने वाले साकिब ने स्वेच्छा से कमेंटेटर बनना चाहा.
टेलीग्राम चैनल पर चलता था सट्टा
पुलिस अधिकारी भावेश राठौड़ ने कहा, रूस की ओर से 3 लाख रुपये के दांव की पहली किस्त अभी-अभी दी गई थी जब वे पकड़े गए थे. “शोएब टेलीग्राम चैनल पर लाइव सट्टा लगवाता था. वह अंपायर कोलू को वॉकी-टॉकी पर चौके और छक्के लगाने का निर्देश देता था. यही निर्देश कोलू बल्लेबाज और गेंदबाज को देता था. इसको लेकर गेंदबाज धीमी गति से गेंद फेंकता था जिससे बल्लेबाज उस पर चौका या छक्का मार सकता सके.”
ये भी पढ़ें-
Gujarat Assembly Election: कांग्रेस के सामने क्या होंगी चुनौतियां? सिर्फ बीजेपी नहीं इन पार्टियों से भी होगी कड़ी टक्कर
Gujarat Election: गुजरात में पीएम मोदी ने किया सबसे लंबा रोड शो, 10 लाख लोगों के साथ 50 KM की 14 सीटों को किया कवर
Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव में ‘गालियों’ पर गरमाई सियासत, अब खरगे ने पीएम मोदी को लेकर कह दी ये बड़ी बात
Gujarat Election 2022: उत्तर गुजरात में बीजेपी की तुलना में कांग्रेस कितनी मजबूत? यहां की 32 सीटों पर किसका चलेगा ‘जादू’
Gujarat Election 2022: दानीलिम्डा सीट पर कभी नहीं खिला कमल, प्रतिष्ठा की लड़ाई में क्या ढह जाएगा कांग्रेस का किला?
Gujarat Election 2022: गुजरात चुनाव के पहले चरण में दिखे अजीबोगरीब नजारे, कोई गैस सिलेंडर लेकर आया तो किसी ने शादी से पहला डाला वोट
कोरोना के दौरान भारत में अल्पसंख्यक सबसे ज्यादा हुए टारगेट, नाइजीरिया, अफगानिस्तान से भी बुरी रैंकिंग- अमेरिकी रिपोर्ट
Haryana News: जेएनयू की दीवारों पर जातिसूचक नारे लिखने को अनिल विज ने बताया घातक, कहा- ‘देश तोड़ने की हो रही कोशिश’
Money Laundering Case: 200 करोड़ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में ED के सामने पेश हुईं Nora Fatehi, सामने आया ये वीडियो
Neuralink Brain Chip: एलन मस्क की कंपनी न्यूरालिंक जल्द शुरू कर सकती है ब्रेन चिप का ट्रायल, जानें क्या होंगे इसके फायदे
IPL 2023: आईपीएल में नहीं दिखेगा इन तीन दिग्गजों का जलवा, मिनी ऑक्शन के लिए नहीं दिया अपना नाम
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source

About Summ

Check Also

Chicken Thighs with Creamy Tomato Basil Spinach Sauce Summersourcingshow Pict

Source by HelloNurse430