Explainer: क्या विराट कोहली हैं क्रिकेट के GOAT, क्यों हो रही मेसी से तुलना? क्या पीछे छूट गए सचिन-गावस्कर-… – News18 हिंदी

नई दिल्ली. ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम यानी गॉट (GOAT) कौन. विराट कोहली (Virat Kohli ) की श्रीलंका के खिलाफ जबरदस्त पारी के बाद यह बहस फिर चल निकली है. एक अनवरत बहस. जिसका शायद ही कोई अंत हो. मुश्किल लेकिन दिलचस्प. क्या विराट कोहली को ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम (Greatest Of All Time) कहा जा सकता है. इस बहस पर जाने से पहले हम यह जान लेते हैं कि आखिर यह बात आई कहां से.
दरअसल, जिस दिन भारत और श्रीलंका (India vs Sri Lanka) के बीच तीसरा वनडे मैच खेला गया, उसी दिन श्रीलंका के दिग्गज ऑलराउंडरों में शुमार फरवेज माहरुफ (Farveez Maharoof) ने बड़ी बात कही. उन्होंने एक वेबसाइट से बात करते हुए कहा, ‘यदि लियोनेल मेसी फुटबॉल के GOAT हैं तो मेरी नजर में क्रिकेट में विराट कोहली (Virat Kohli) इस उपाधि के हकदार हैं. उनके लिए 2023 की शुरुआत अच्छी रही है. इस साल वर्ल्ड कप ( World Cup 2023) विराट के घर यानी भारत में होगा. साल 2011 में वे एक वर्ल्ड कप जीत चुके हैं. यदि उनकी यही फॉर्म बरकरार रही तो इस बार भी विश्व कप उनका होगा. जिस तरह से वे अपनी पारी को बढ़ाते हैं. परिस्थितियों को समझते हैं. मुझे नहीं लगता कि दुनिया में इस खिलाड़ी से बेहतर कोई बल्लेबाज है.’
तो क्या माहरुफ की इस बड़ी बात को खेलप्रेमी आसानी से मान लेंगे. जवाब है नहीं. तो फिर माहरुफ ने यह बात कही क्यों. दरअसल, विराट कोहली (Virat Kohli) का खेल और कुछ रिकॉर्ड ऐसे हैं, जिसके आसपास कोई भी खिलाड़ी नहीं दिखता. जैसे कि दिल्ली का यह दबंग 46 वनडे शतक लगा चुका है. 49 शतकों के साथ सिर्फ सचिन ही उनसे आगे हैं. सबसे अधिक रन (Most Runs) बनाने की लिस्ट में सचिन पहले और विराट पांचवें नंबर पर हैं. इन दोनों के बीच में कुमार संगाकारा, रिकी पोंटिंग और सनथ जयसूर्या हैं. लेकिन इस लिस्ट में एक बात है जहां विराट के सामने कोई भी नहीं टिकता. वह है औसत. विराट वनडे में 58 से अधिक की औसत से रन बनाते हैं. जबकि सचिन समेत टॉप 10 में शामिल किसी भी दिग्गज का औसत 50 भी नहीं है. और भी कई रिकॉर्ड्स हैं, जिनमें विराट अव्वल हैं. जैसे कि किसी देश में सबसे अधिक शतक. किसी टीम के खिलाफ सबसे अधिक शतक. लक्ष्य का पीछा करते हुए सबसे अधिक शतक.

लेकिन फिर वही बात. क्या विराट के शतकों से सीके नायडू (CK Nayudu) की तुलना हो सकती है. क्या विराट की तुलना सुनील गावस्कर (Sunil Gavaskar) से उचित है, जिन्होंने जब क्रिकेट खेलना शुरू किया तब वनडे क्रिकेट का अस्तित्व ही नहीं था. इसी तरह क्या विराट की तुलना सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) से उचित है, जिनका करियर जब चरम पर था, तब टी20 क्रिकेट का जन्म भी नहीं हुआ था. और क्या विराट की तुलना एमएस धोनी या रोहित शर्मा से हो सकती है.
इसका जवाब साफ है. धोनी या रोहित विराट के समकालीन हैं. इन तीनों ने तकरीबन एक जैसी पिचों पर बैटिंग की है. एक जैसे गेंदबाजों का सामना किया है. इन तीनों के वक्त क्रिकेट के नियम भी तकरीबन एक जैसे रहे हैं. इसलिए इन तीनों के आंकड़ों को एक समान माना जा सकता है. लेकिन विराट के आंकड़ों की तुलना सुनील गावस्कर से नहीं हो सकती. गावस्कर जब खेलते थे तब दुनिया की सबसे खतरनाक गेंदबाजी आक्रमण वेस्टइंडीज का हुआ करता था. और गावस्कर से बेहतर उनका सामना दुनिया में किसी ने नहीं किया. फिर भी जब आप नंबर्स पर जाएंगे तो पाएंगे कि गावस्कर के नाम वनडे क्रिकेट में मुश्किल से 3 हजार रन दर्ज हैं. वहीं विराट के नाम 12 हजार से ज्यादा वनडे रन. इसी तरह विराट कोहली की गिनती टी20 क्रिकेट के महानतम बल्लेबाजों में हो रही है और सचिन तेंदुलकर के नाम इस फॉर्मेट में महज 10 दर्ज हैं. वजह सचिन ने सिर्फ एक टी20 मैच ही खेला है.
अब जब 1970-80 के दशक में खेलने वाले सुनील गावस्कर और 1990 और 2000 के दशक में खेलने वाले सचिन तेंदुलकर के जमाने से विराट के खेल की तुलना मुश्किल हो रही है तो फिर 1930 के दशक के सीके नायडू (CK Nayudu) या डॉन ब्रैडमैन (Don Bradman) से यह तुलना कैसे हो. और फिर हमने तो अभी सिर्फ बैटर्स की बात की है. गैरी सोबर्स से लेकर कपिल देव जैसे ऑलराउंडर और मुथैया मुरलीधरन, शेन वॉर्न जैसे गेंदबाजों की तुलना किसी बैटर से कैसे हो.
सच यही है कि ऐसी तुलना बहुत मुश्किल है. अक्सर किसी खिलाड़ी को पसंद करने वाले फैंस से लेकर एक्सपर्ट तक उसे गॉट जैसी उपाधि दे देते हैं. ऐसी बहसों का आनंद लीजिए. खूब बहस कीजिए. लेकिन यकीन मानिए 50 या 100 साल पहले खेलने वाले किसी खिलाड़ी की तुलना आज के किसी खिलाड़ी से करना बेहद मुश्किल टास्क है. यह बहस समकालीन क्रिकेटरों में तो हो सकती है. होती भी है और उसे लॉजिकल एंड तक भी ले जाया जा सकता है. लेकिन विराट की तुलना ब्रैडमैन से करने पर यह बहस अधूरी ही रह जाएगी.
ब्रेकिंग न्यूज़ हिंदी में सबसे पहले पढ़ें News18 हिंदी| आज की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट, पढ़ें सबसे विश्वसनीय हिंदी न्यूज़ वेबसाइट News18 हिंदी|
Tags: Don bradman, India vs new zealand, India Vs Sri lanka, Sachin tendulkar, Virat Kohli

PHOTOS: मुंबई वालों के लिए खुशखबरी, अब इस रूट पर दौड़ेगी मेट्रो, एम मोदी 19 जनवरी को करेंगे उद्घाटन
क्या सरफराज खान की तरह ऋतुराज गायकवाड़ के साथ हो गया खेल? देखें लिस्ट ए के रिकॉर्ड्स
PHOTOS: मोर के मरने पर यूं ही नहीं कर दिया जाता दफ्न, अंतिम संस्कार में रखा जाता है इन बातों का ख्याल

source

About Summ

Check Also

Creamy Crack Chicken Lasagna with Bacon and Ranch – Tastes of Lizzy T Summersourcingshow Pict

Source by tktulip