Cricket को T20 फॉर्मेट ने बना दिया महंगे खेलों में से एक, जानें कैसे खिलाड़ियों को 2500 रुपये – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 14 Oct 2022 04:12 PM (IST)

भारतीय क्रिकेट टीम (फोटो – बीसीसीआई)
T20 World Cup 2022: टी20 विश्वकप 2022 का 16 अक्टूबर से आगाज हो रहा है. इस टूर्नामेंट का आयोजन ऑस्ट्रेलिया में हो रहा है और इसमें भारत समेत दुनिया की कई टीमें हिस्सा ले रही हैं. टी20 फॉर्मेट की दीवानगी ने क्रिकेट को दुनिया में बहुत ज्यादा लोकप्रिय बना दिया है. एक रिपोर्ट के मुताबिक यह विश्व में दूसरा सबसे ज्यादा पसंद किए जाना वाला खेल बन गया है. टी20 फॉर्मेट ने क्रिकेट को महंगा भी बना दिया है. 
भारतीय टीम की बात करें तो उसे साल 1975 में टेस्ट मैच खेलने के लिए 2500 रुपये मिला करते थे. यह टीम के खिलाड़ियों की मैच फीस हुआ करती थी. इसके बाद वनडे क्रिकेट की शुरुआत हुई और 1983 में टीम इंडिया चैंपियन बन गई. लेकिन तब बीसीसीआई के पास खिलाड़ियों को देने के लिए पैसे नहीं थे. इसके लिए लता मंगेशकर ने एक शो किया और उससे आए पैसों को भारतीय टीम के खिलाड़ियों को दिया गया. 
1983 विश्वकप के बाद टीम इंडिया की कमाई में बढ़ोतरी हुई. लेकिन तब बीसीसीआई को भारत का एक  मैच दिखाने के लिए 5 लाख रुपये चुकाने पड़ते थे. ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड को छोड़ दें तो दुनिया के लगभग सभी क्रिकेट बोर्डों की यही स्थिति थी. इसके बाद 1991 में पहली बार टीम इंडिया के टीवी राइट्स बिके और बीसीसीआई लाख रुपये से बढ़कर कुछ करोड़ तक पहुंची.
इसके बाद टी20 फॉर्मेट की शुरुआत हुई. इसने भारतीय टीम के खिलाड़ियों के साथ-साथ बोर्ड को भी बहुत अमीर बना दिया. दैनिक भास्कर वेबसाइट पर छपी एक खबर के मुताबिक टी20 फॉर्मेट की वजह से ही क्रिकेट दुनिया में दूसरा सबसे लोकप्रिय खेल बन गया. इस मामले में फुटबॉल पहले स्थान पर है. अगर कप्तान रोहित शर्मा की बात करें तो उन्हें बोर्ड 7 करोड़ रुपये सालान कॉन्ट्रैक्ट के लिए देता है. वहीं आईपीएल में 20 करोड़ रुपये फीस के रूप में मिलते हैं. 

News Reels
अगर बीसीसीआई की कमाई की बात करें तो उसे दूरदर्शन पर एक मैच प्रसारित करवाने के लिए फीस के रूप में 5 लाख रुपये देने पड़ते थे. लेकिन टी20 फॉर्मेट ने पूरा गेम ही बदल दिया. बीसीसीआई को साल 2012 में स्टार ग्रुप ने एक मैच दिखाने के लिए 32 लाख रुपये दिए और यह सिलसिला चलता रहा. साल 2022 में स्टार ग्रुप बीसीसीआई को एक घरेलू मैच दिखाने के लिए 43.20 करोड़ देता है.  
यह भी पढ़ें : IND vs PAK: गौतम गंभीर की टीम इंडिया को अहम सलाह, बताया शाहीन अफरीदी के खिलाफ क्या होनी चाहिए रणनीति
IND vs NZ 2nd ODI Live: बारिश की वजह से फिर से रुका मैच, भारत ने एक विकेट के नुकसान के साथ बनाए 89 रन
IND vs NZ: सैमसन-शार्दुल को बाहर करने पर दिग्गजों ने दी प्रतिक्रिया, आशीष नेहरा ने ठहराया गलत
IPL को दोष देना गलत, ICC इवेंट्स नहीं जीतते तो खिलाड़ियों पर लगना चाहिए आरोप- गौतम गंभीर
IND vs NZ: ‘ऋषभ पंत टेस्ट में बेस्ट पर वनडे और टी20 में नहीं’, पूर्व भारतीय दिग्गज का बड़ा बयान
IND vs NZ: संजू सैमसन को प्लेइंग इलेवन से फिर किया गया बाहर, ट्विटर पर भड़के फैंस
Gujarat Election 2022: PM मोदी का नाम ही काफी है तो बार-बार क्यों जा रहे हैं गुजरात? अशोक गहलोत ने साधा निशाना
‘पद छोड़ो शी जिनपिंग… हमें आजादी चाहिए’, जीरो कोविड पॉलिसी के खिलाफ चीन में सड़कों पर उतरे लोग, कई जगह पुलिस से झड़प
‘शादी कैसी चल रही है?’ Salman Khan ने रुबीना दिलैक से मैरिड लाइफ पर पूछा सवाल, तो मिला ये जवाब
FIFA WC 2022: स्पेन और जर्मनी से लेकर क्रोएशिया तक, एक्शन में होंगी ये आठ टीमें, जानें आज का शेड्यूल
संसद के शीतकालीन सत्र में NPR को लेकर विधेयक ला सकती है सरकार, जानें क्या हो सकते हैं बदलाव
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source

About Summ

Check Also

खेल News | ⚡दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरा वनडे में लाज बचाने उतरेगी इंग्लैंड, जानें कब-कहां और कैसे देखें लाइव एक्शन – LatestLY हिन्दी

By Naveen Singh kushwahaभारत में SA बनाम ENG ODI श्रृंखला 2023 के प्रसारण अधिकार स्टार …