Commonwealth Games Latest News, Updates in Hindi | कॉमनवेल्थ गेम्स के समाचार और अपडेट – AajTak – Aaj Tak

Feedback
कॉमनवेल्थ गेम्स
कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games), एक अंतरराष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है जिसमें राष्ट्रमंडल राष्ट्रों के एथलीट शामिल होते हैं. यह आयोजन पहली बार 1930 में आयोजित किया गया था (First Commonwealth Games 1930) और 1942 और 1946 को छोड़कर, तब से हर चार साल में होता रहा है (Commonwealth Games in Every 4 Years). कॉमनवेल्थ गेम्स की देखरेख कॉमनवेल्थ गेम्स फेडरेशन (CGF) द्वारा की जाती है, जो खेल कार्यक्रम को भी नियंत्रित करता है और मेजबान शहरों का चयन करता है (Commonwealth Games Federation).
सबसे हालिया कॉमनवेल्थ गेम्स 4 से 15 अप्रैल 2018 तक गोल्ड कोस्ट (Gold Coast) में आयोजित किए गए थे (Commonwealth Games 2018). अगला कॉमनवेल्थ गेम्स 28 जुलाई से 8 अगस्त 2022 तक बर्मिंघम (Birmingham) में आयोजित होने वाले हैं (Commonwealth Games 2022). इसके बाद, कॉमनवेल्थ गेम्स 17 से 29 मार्च तक ऑस्ट्रेलियाई के राज्य विक्टोरिया (Australian, Victoria) में 2026 की मेजबानी करेगा (Commonwealth Games 2026).
राष्ट्रमंडल खेलों को 1930 से 1950 तक ब्रिटिश साम्राज्य खेलों के रूप में जाना जाता था. विकलांग एथलीटों को उनकी राष्ट्रीय टीमों के पूर्ण सदस्य के रूप में शामिल किया जाता है. कॉमनवेल्थ गेम्स, पहला पूर्ण समावेशी अंतर्राष्ट्रीय बहु-खेल आयोजन है, जो 2018 में, पहला वैश्विक बहु-खेल आयोजन बन गया, जिसमें पुरुषों और महिलाओं की समान संख्या में पदक शामिल थे.कॉमनवेल्थ गेम्स का निर्माण 1911 में लंदन में आयोजित एम्पायर फेस्टिवल के एक भाग के रूप में इंटर-एम्पायर चैंपियनशिप से प्रेरित था. मेलविल मार्क्स रॉबिन्सन ने ब्रिटिश एम्पायर गेम्स के रूप में खेलों की स्थापना की, जो पहली बार 1930 में हैमिल्टन, कनाडा में आयोजित किए गए थे. 20वीं और 21वीं शताब्दी के दौरान, खेल आंदोलन के विकास के परिणामस्वरूप राष्ट्रमंडल खेलों में कई बदलाव हुए. इनमें से कुछ समायोजनों में कॉमनवेल्थ एथलीटों के लिए स्नो और आइस स्पोर्ट्स के लिए कॉमनवेल्थ शीतकालीन खेलों का निर्माण, विकलांग कॉमनवेल्थ एथलीटों के लिए कॉमनवेल्थ पैराप्लेजिक गेम्स और 14 से 18 साल के कॉमनवेल्थ एथलीटों के लिए कॉमनवेल्थ यूथ गेम्स शामिल हैं. द्वितीय विश्व युद्ध के कारण 1942 और 1946 राष्ट्रमंडल खेलों को रद्द कर दिया गया था (Commonwealth Games History).
 
कॉमनवेल्थ गेम्स में निशानेबाजी की वापसी हुई है… तो वहीं कुश्ती का हटना निराशाजनक है. निशानेबाजी को बर्मिंघम में हुए पिछले खेलों की सूची से हटा दिया गया था. ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में 2026 में होने वाले राष्ट्रमंडल खेलों (CWG) की सूची में निशानेबाजी की वापसी होगी.
रेसलर पूजा सिहाग के पति अजय नांदल की संग्धित परिस्थियों में मौत हो गई है. पूजा सिहाग ने कॉमनवेल्थ गेम्स  2022 में  महिला फ्रीस्टाइल के 76 किलो भारवर्ग का ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था. पूजा की शादी पिछले साल नवंबर में अजय नांदल के साथ हुई थी. अजय नांदल भी एक जाने-माने रेसलर थे.
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में मेडल जीतने के बाद से ही दिव्या काकरान ने दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. पहले ट्विटर के जरिए निशाना साधने के बाद अब दिव्या ने प्रेस कॉन्फ्रेंस की है. दिव्या काकरान ने कहा है कि दिल्ली सरकार ने उनकी कोई मदद नहीं की, बल्कि यूपी सरकार द्वारा उन्हें राशि और सम्मान दिया गया है.
इंग्लैंड के बर्मिंघम में इसी महीने यानी 8 अगस्त को ही 22वें कॉमनवेल्थ गेम्स का समापन हुआ है. इसमें हिस्सा लेने के लिए पाकिस्तान के दो बॉक्सर सुलेमान बलूच और नजीरुल्लाह भी गए थे. कॉमनवेल्थ समापन के बाद पाकिस्तान लौटने से पहले दोनों बॉक्सर कहीं लापता हो गए. अब पाकिस्तान और लंदन के अधिकारी दोनों बॉक्सरों को ढूंढने में लग गए हैं…
कांग्रेस नेता नताशा शर्मा ने कॉमनवेल्थ में गुजरात के खिलाड़ियों को लेकर ट्वीट किया था, उन्होंने लिखा था कि गुजरात से कोई गोल्ड मेडल लाया है या सिर्फ बैंक लूटकर भागने में ही नंबर वन हैं. इसको लेकर राज्य के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने उन्हें जवाब देते हुए खिलाड़ियों का अपमान न करने की नसीहत दी है. साथ ही बताया है कि राज्य में 5 खिलाड़ी पदक जीतकर लौटे हैं.
ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने अनिश्चितकाल के लिए क्रिकेट से ब्रेक ले लिया है. उनकी कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम हाल ही में कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीता है. बर्मिंघम गेम्स के फाइनल में ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय महिला टीम को ही हराया था. इसके बाद भारतीय टीम को सिल्वर से संतोष करना पड़ा था.
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बुधवार को ट्वीट कर कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक प्राप्त करने वाले और भाग लेने वाले हर खिलाड़ी को सम्मानित करेगी. खिलाड़ियों का सम्मान समारोह सितंबर माह के प्रथम सप्ताह में राजधानी में किया जाएगा.
World Record of Javelin Throw: नीरज चोपड़ा को अगर भाला फेंकने का विश्व रिकॉर्ड बनाना है तो सिर्फ प्रैक्टिस से काम नहीं चलेगा. न ही सेहत सही रखने से. उन्हें भाला फेंकने का विज्ञान पता होगा. पर प्रैक्टिस करनी होगी उसे सटीक करने की. आइए समझते हैं उस विज्ञान को जिसकी मदद से नीरज चोपड़ा भाला फेंकने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बना पाएंगे. साथ ही पाकिस्तानी अरशद नदीम की चुनौती का करारा जवाब दे पाएंगे.
कॉमनवेल्थ गेम्स में कांस्य पदक जीतने वाली मुजफ्फरनगर की दिव्या काकरान दिल्ली से खेलती है लेकिन दिल्ली सरकार ने उन्हें यूपी का बताकर पल्ला झाड़ लिया था. इसके बाद योगी सरकार आगे आई और उसने दिव्या काकरान को सम्मानित करने का ऐलान किया है.
भारत के स्टार जेवलिन थ्रोअर (भाला फेंक खिलाड़ी) नीरज चोपड़ा ने पिछले साल टोक्यो ओलंपिक में 87.58 मीटर दूर भाला फेंककर गोल्ड जीतकर इतिहास रच दिया था. हाल ही में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में गोल्ड जीतकर इतिहास रचा है. अब अरशद का टारगेट वर्ल्ड रिकॉर्ड तोड़ना है…
कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने पहला स्वर्ण 1958 में जीता था. उसके बाद से भारत ने कॉमनवेल्थ में पदकों की झड़ी लगा दी है. भारत ने कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुल 61 मेडल हासिल किए जिसमें 22 गोल्ड, 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. इस शानदार प्रदर्शन के चलते भारत ने चौथा स्थान हासिल किया.
इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन सोमवार को हो गया है. क्लोजिंग सेरेमनी में जमकर भांगड़ा भी किया गया. मौजूदा कॉमनवेल्थ में भारत ने 22 गोल्ड समेत कुल 61 मेडल अपने नाम किए. बर्मिंघम गेम्स के आखिरी दिन सोमवार (8 अगस्त) को भारत ने चार गोल्ड समेत कुल 6 मेडल जीते.
भारत ने इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में सबसे ज्यादा मेडल रेसलिंग में जीते. भारतीय पहलवानों ने कुश्ती में 12 मेडल जीते जिसमें छह गोल्ड, एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. इसके बाद वेटलिफ्टिंग में 10 मेडल आए. जबकि बॉक्सिंग में भी भारत ने तीन गोल्ड समेत 7 पदक जीते.
इंग्लैंड के बर्मिंघम में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो गया है. इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत ने 22 गोल्ड समेत कुल 61 मेडल जीते. इसमें 16 सिल्वर और 23 ब्रॉन्ज मेडल शामिल रहे. इनके साथ मेडल टैली में भारत चौथे नंबर पर मौजूद रहा. भारत ने अब तक किसी भी कॉमनवेल्थ सीजन में 70 या उससे ज्यादा मेडल एक ही बार जीते हैं.
बर्मिंघम कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 का समापन हो गया है. इस समापन समारोह में टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल और महिला बॉक्सर निकहत जरीन भारतीय दल की ध्वजवाहक रहीं. समापन समारोह में कलाकारों ने अपने प्रदर्शन से फैन्स एवं सभी खिलाड़ियों को थिरकने पर मजबूर कर दिया. अगला कॉमनवेल्थ गेम्स चार साल बाद ऑस्ट्रेलिया में होगा.
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत ने 61 मेडल जीतकर चौथा स्थान हासिल किया. भारत ने इस साल सबसे ज्यादा मेडल कुश्ती में सबसे ज्यादा 12 मेडल जीते जिसमें छह गोल्ड, एक सिल्वर और पांच ब्रॉन्ज मेडल शामिल था. इसके बाद वेटलिफ्टिंग का नंबर आता है जिसमें भारतीय दल को 10 मेडल हासिल हुआ.
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने कॉमवेल्थ 2022 में सिल्वर मेडल हासिल किया है. सोमवार को खेले गए फाइनल मुकाबले में भारत को ऑस्ट्रेलिया ने 7-0 से दिल तोड़ने वाली शिकस्त दी. कॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय टीम ने तीसरी बार सिल्वर मेडल हासिल किया है. इससे पहले 2010 और 2014 में भी उसने रजत पदक अपने नाम किया था.
कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारतीय खिलाड़ियों का दमदार प्रदर्शन जारी है. इस गेम्स के आखिरी दिन भी भारतीय टीम पर सोने की बरसात हो रही है. अब पुरुष डबल्स के फाइनल में सात्विक साईराज रैंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी ने गोल्ड मेडल हासिल किया है. भारतीय जोड़ी ने फाइनल में इंग्लिश पेयर को मात दी.
टेबल टेनिस के पुरुष एकल फाइनल में भारत के अनुभवी खिलाड़ी अचंत शरत कमल ने जीत हासिल की है. फाइनल में अचंत ने इंग्लैंड के लियाम पिचफोर्ड को मात दी. मौजूदा गेम्स में अचंत शरत कमल का यह दूसरा गोल्ड मेडल है. अचंत ने 11-13, 11-7, 11-2, 11-6, 11-8 से फाइनल मुकाबला अपने नाम किया.
इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के बैडमिंटन सिंगल्स फाइनल में पीवी सिंधु का फाइनल मुकाबला कनाडा की वर्ल्ड नंबर-13 मिशेल ली से रहा. दुनिया की नंबर-7 शटलर पीवी सिंधु ने कॉमनवेल्थ के सिंगल्स में अपना पहला गोल्ड मेडल जीत लिया है…
इंग्लैंड के बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 के पुरुष सिंगल्स फाइनल में भारत के बैडमिंटन स्टार लक्ष्य सेन धमाल कर दिया है. उन्होंने भारत को 20वां गोल्ड मेडल दिलाया है. लक्ष्य ने फाइनल में मलेशिया के त्जे यंग को तीन गेम तक चले मुकाबले में करारी शिकस्त दी है. यह इस बार कॉमनवेल्थ के आखिरी दिन भारत का दूसरा गोल्ड रहा…
Copyright © 2022 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
शॉर्ट वीडियो
मेन्यू
मेन्यू

source

About Summ

Check Also

The Best Movies Of 2019, Ranked – UPROXX

It’s that time of year again, that time when we reflect back on all of …