Breaking News

Aligarh News खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए स्कूल स्तर पर खेल प्रतिभाओं को निखारने की तैयारी.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

Sports Teams formed in Secondary Schools माध्यमिक विद्यालयों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए व्यवस्था बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत जिस विद्यालय में जिन खेलों की प्रतिभाएं मौजूद होंगी उसी खेल की मजबूत टीम तैयार की जाएगी।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता: Sports Teams formed जिले के माध्यमिक विद्यालयों में खेलकूद को बढ़ावा देने के लिए उच्च अधिकारियों ने कमान संभाली है। इसके तहत अधिकारियों ने अलग ही व्यवस्था बनाने की ओर कदम बढ़ा दिया है। इसके तहत जिस विद्यालय में जिन खेलों की प्रतिभाएं मौजूद होंगी, उसी खेल की मजबूत टीम तैयार की जाएगी। साथ ही खेल शिक्षकों व पीटीआइ को भी लक्ष्य दे दिया गया है।
लक्ष्य मिला है कि प्रदेश स्तर पर होने वाली माध्यमिक विद्यालयों की प्रतियोगिताओं में 10 ट्राफी जीतकर लानी हैं। कोई प्रधानाचार्य अब ये भी बहाना नहीं बना सकते कि उनके यहां खेल का मैदान उपलब्ध नहीं है। इसका तोड़ निकालते हुए आलाधिकारियों ने कहा है कि अगर किसी विद्यालय के पास खेल का मैदान नहीं है तो वो अपने आस-पास के विद्यालय में, जहां खेल का मैदान हो वहां विद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिला सकते हैं।

खेलों को बढ़ावा देने के लिए अधिकारियों की इस पहल के तहत डीएवी इंटर कालेज में रविवार को संयुक्त शिक्षा निदेशक डा. मुकेश अग्रवाल ने माध्यमिक विद्यालयों के सभी खेल शिक्षकों व पीटीआइ के साथ खेलकूद के संबंध में बैठक की है।
माध्यमिक विद्यालयों में छात्र-छात्राओं को विभिन्न खेलों से जोड़ने की योजना तैयार करने को बैठक की गई। संयुक्त शिक्षा निदेशक ने सभी प्रधानाचार्यों व खेल शिक्षकों को निर्देश दिए कि जिस विद्यालय में किसी भी खेल की प्रतिभाएं हों, उनकी जिला व मंडलस्तर की टीम का गठन किया जाए।

विद्यालयों के विभिन्न खेलों व उनके साजो सामान की उपलब्धता की जानकारी भी ली गई। जिला क्रीड़ा सचिव डा. विपिन कुमार ने बताया कि भविष्य में आयोजित होने वाली खेल प्रतियोगिताओं में मंडल के खिलाड़ियों का प्रदर्शन उत्कृष्ट रहे, इसकी रणनीति बनाई गई है।
प्रत्येक शारीरिक शिक्षा अध्यापक की खेल में विशेषज्ञता की जानकारी भी ली गई। प्रत्येक खेल के लिए विशेषज्ञ कोच ग्रुप तैयार करने के निर्देश भी दिए गए। इसके लिए अलीगढ़ में तीन दिवसीय कैंप आयोजित करने का निर्णय भी लिया गया।

संयुक्त शिक्षा निदेशक ने व्यायाम शिक्षकों को प्रदेशस्तरीय प्रतियोगिता की 10 ट्राफी जीतने का लक्ष्य निर्धारित किया। कहा कि जिस विद्यालय के पास मैदान नहीं है वह निकटवर्ती विद्यालय के मैदान में ले जाकर अपने छात्रों को अभ्यास करा सकते हैं।
चेतावनी देते हुए कहा कि प्रतियोगिता में यदि कोई फर्जी खिलाड़ी खेलता हुआ पाया गया तो संबंधित व्यायाम शिक्षक एवं प्रधानाचार्य पर अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी।

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

The 50 Best New Christmas Songs Since Mariah's Reign Began – Vulture

The 50 Best New Christmas Songs Since Mariah’s Reign Began  Vulturesource