Breaking News

शाम छह बजे के मुख्य समाचार – Navbharat Times

दि38 शाह लीड सम्मेलन
भाजपा लोकतांत्रिक चर्चा पूरी होने के बाद समान नागरिक संहिता को लागू करने को प्रतिबद्ध: अमित शाह
नयी दिल्ली, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बृहस्पतिवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सभी लोकतांत्रिक चर्चाओं और बहसों के पूरा होने के बाद देश में समान नागरिक संहिता (यूसीसी) लागू करने को प्रतिबद्ध है।
दि30 न्यायालय लीड निर्वाचन आयुक्त
न्यायालय ने निर्वाचन आयुक्त अरुण गोयल की नियुक्ति में ‘जल्दबाजी’ पर सवाल उठाए
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने निर्वाचन आयुक्त के तौर पर अरुण गोयल की नियुक्ति में ‘‘जल्दबाजी’’ पर बृहस्पतिवार को सवाल उठाए।
दि50 न्यायालय बहुविवाह निकाह हलाला
बहुविवाह, ‘निकाह हलाला’ प्रथा के खिलाफ याचिकाओं की सुनवाई के लिए पांच-सदस्यीय नयी पीठ गठित होगी
नयी दिल्ली, उच्चतम न्यायालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह मुसलमानों में बहुविवाह और ‘निकाह हलाला’ की संवैधानिक वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर सुनवाई के लिए पांच न्यायाधीशों की नयी संविधान पीठ का गठन करेगा।
दि42 कांग्रेस न्यायालय ईसी
प्रधानमंत्री के सभी फैसलों में संविधान व परिपाटी की धज्जियां उड़ाई जाती हैं : कांग्रेस का आरोप
नयी दिल्ली, कांग्रेस ने बृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि उनके द्वारा की गई लगभग सभी नियुक्तियां और उनके फैसलों में संविधान व परिपाटी की धज्जियां उड़ाई जाती हैं। इसके साथ ही पार्टी ने दावा किया कि उनके फैसले विचार-विमर्श के बिना होते हैं।
प्रादे76 चुनाव गुजरात मोदी बिजली
मुफ्त में बिजली पाने की बजाय इससे आय अर्जित करने का समय: मोदी
मोडासा (गुजरात),चुनावी राज्य गुजरात में मुफ्त बिजली देने के कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के बादे के मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बृहस्पतिवार को कहा कि अब समय मुफ्त में बिली पाने का नहीं बल्कि इससे आय करने का है।
दि46 जयशंकर लीड मोटा अनाज कूटनीति
खाद्य सुरक्षा अंतरराष्ट्रीय संबंधों का प्रारंभिक बिन्दु, भरोसेमंद एवं टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला पर ध्यान देना जरूरी : जयशंकर
नयी दिल्ली, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ‘खाद्य सुरक्षा’ को अंतरराष्ट्रीय संबंधों एवं कूटनीति का प्रारंभिक बिन्दु करार देते हुए बृहस्पतिवार को कहा कि देशों को खाद्यान्न के अधिक विविधतापूर्ण स्रोत तलाशने, अधिक उत्पादन करने तथा भरोसेमंद एवं टिकाऊ आपूर्ति श्रृंखला तैयार करने पर ध्यान देने की जरूरत है।
दि53 भारत ईरान
भारत, ईरान के बीच चर्चा, चाबहार बंदरगाह के विकास में सहयोग की प्रतिबद्धता दोहरायी गयी
नयी दिल्ली, भारत और ईरान ने बृहस्पतिवार को आर्थिक, राजनीतिक, राजनयिक क्षेत्रों सहित द्विपक्षीय संबंधों के सम्पूर्ण आयामों पर चर्चा की और चाबहार बंदरगाह के शहीद बेहिस्ती टर्मिनल के विकास में सहयोग जारी रखने की प्रतिबद्धता दोहरायी । विदेश मंत्रालय के बयान में यह बात कही गई है।
प्रादे66 कर्नाटक लीड विस्फोट संगठन
इस्लामिक रेजिस्टेंस काउंसिल नामक संगठन ने मंगलुरु धमाके की जिम्मेदारी ली
बेंगलुरु, एक अनजान से संगठन ‘‘इस्लामिक रेजिस्टेंस काउंसिल’’ (आईआरसी) ने कर्नाटक के मंगलुरु में 19 नवंबर को हुए धमाके को कथित तौर पर अंजाम देने का दावा किया है। आईआरसी ने कहा है कि उसके ‘मुजाहिद भाई मोहम्मद शारिक’ ने ‘कादरी में एक हिंदू मंदिर’ पर हमले की कोशिश की थी।
अर्थ37 वित्त मंत्रालय आर्थिक वृद्धि
भारतीय अर्थव्यवस्था ‘मध्यम-तेज’ रफ्तार से बढ़ेगी, महंगाई नीचे आएगी : वित्त मंत्रालय
नयी दिल्ली, वैश्विक स्तर पर मौद्रिक नीति में आक्रामक रुख के बावजूद व्यापक आर्थिक स्थिरता के चलते भारतीय अर्थव्यवस्था आने वाले वर्षों में ‘मध्यम-तेज’ रफ्तार से बढ़ने के लिए अच्छी स्थिति में है।
अर्थ15 लीड बिसलेरी चौहान
बिसलेरी को बेचने के लिए टाटा समेत कई कंपनियों से बातचीत जारी: रमेश चौहान
नयी दिल्ली, जाने-माने उद्योगपति रमेश चौहान ने बृहस्पतिवार को कहा कि वह अपने बोतलबंद पानी के कारोबार ‘बिसलेरी इंटरनेशनल’ को बेचने के लिए खरीदार की तलाश कर रहे हैं।
वि14 पाकिस्तान लीड सेना प्रमुख
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री ने लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को नया सेना प्रमुख चुना
इस्लामाबाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के पूर्व प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल आसिम मुनीर को बृहस्पतिवार को देश का नया सेना प्रमुख चुना।
वि12 मलेशिया अनवर लीड प्रधानमंत्री
मलेशिया के सुल्तान ने सुधारवादी नेता अनवर को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया
कुआलालंपुर, मलेशिया के सुल्तान अब्दुल्ला सुल्तान अहमद शाह ने सुधारवादी विपक्षी नेता अनवर इब्राहिम को बृहस्पतिवार को देश का नया प्रधानमंत्री घोषित किया। इससे मलेशिया में खंडित जनादे श वाले आम चुनावों के बाद कई दिनों से जारी राजनीतिक अनिश्चितता का अंत हो गया।
खेल9 खेल भारत धवन
जिंबाब्वे दौरे में कप्तानी छीने जाने से आहत नहीं हुआ था: धवन
ऑकलैंड, शिखर धवन को भगवान पर बहुत भरोसा है और यही वजह है कि जब जिंबाब्वे दौरे के दौरान उनकी जगह केएल राहुल को कप्तानी सौंपी गई तो वह आहत नहीं हुए थे।
खेल3 खेल शतरंज भारत विश्व टीम
विश्व टीम शतरंज: फ्रांस को हराकर भारत अंतिम चार में
यरूशलम, भारत ने टाईब्रेकर तक चले मुकाबले में फ्रांस को पराजित करके फिडे विश्व टीम शतरंज चैम्पियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश किया।
खेल14 खेल मुक्केबाजी भारत
सात भारतीय मुक्केबाज युवा विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में
नयी दिल्ली, भारतीय मुक्केबाजों का स्पेन के ला नूसिया में चल रही युवा पुरुष और महिला विश्व चैंपियनशिप में दबदबा बरकरार रहा जब सात मुक्केबाजों ने फाइनल में जगह बनाई।
खेल16 खेल फुटबॉल कप स्विट्जरलैंड
एंबोलो के गोल से स्विट्जरलैंड ने कैमरून को हराया
अल वाकराह (कतर), ब्रील एंबोलो के गोल से स्विट्जरलैंड ने गुरुवार को यहां फीफा विश्व कप के ग्रुप जी मैच में कैमरून को 1-0 से हरा दिया।
खेल1 खेल फुटबॉल कप बेल्जियम कनाडा
कनाडा की विश्वकप में वापसी यादगार नहीं बनने दी बेल्जियम ने
अल रेयान, मिकी बात्सुयाइ के पहले हॉफ के आखिरी क्षणों में किए गए गोल की मदद से बेल्जियम ने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन नहीं करने के बावजूद कनाडा को 1-0 से हराकर फीफा विश्व कप फुटबॉल प्रतियोगिता में अपने अभियान की जीत से शुरुआत की।
द कन्वरसेशन के साथ विशेष अनुबंध के साथ जारी खबरें:
वि13 नासा-आर्टेमिस
आर्टेमिस: नासा के अंतरिक्ष यात्रियों के लिए यह आखिरी मिशन क्यों हो सकता है
कैंब्रिज (यूके), नील आर्मस्ट्रांग ने 1969 में चंद्रमा पर अपना ऐतिहासिक ‘‘एक छोटा कदम’’ उठाया था। और ठीक तीन साल बाद, अंतिम अपोलो अंतरिक्ष यात्री हमारे आकाशीय पड़ोसी को छोड़ आए। तब से, सैकड़ों अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष में भेजा गया, लेकिन मुख्य रूप से पृथ्वी की परिक्रमा करने वाले अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के लिए। वास्तव में, किसी ने भी पृथ्वी से कुछ सौ किलोमीटर से अधिक की दूरी तय नहीं की है।
वि17 अल्जाइमर-दवा-परीक्षण
अल्जाइमर की एक और दवा अगले दौर के परीक्षण में विफल रही – अब क्या?
ब्रैडफोर्ड, दुनिया भर में लगभग साढ़े पांच करोड़ लोगों को मनोभ्रंश या डिमेंशिया है, जो अल्जाइमर की बीमारी का सबसे आम प्रकार है। दुर्भाग्य से, स्मृति-लोप से जुड़ी इस बीमारी का फिलहाल कोई इलाज नहीं है। लेकिन गेंटेनेरुमाब नामक एक प्रायोगिक दवा पर बहुत आशा टिकी हुई थी।

source

About Summ

Check Also

IND vs NED T20 WC: उलटफेर में माहिर है नीदरलैंड, भारत को आज रहना होगा सावधान, बारिश भी बिगाड़ सकती है खेल – Aaj Tak

Feedbackटीम इंडिया अपने दूसरे मुकाबले में 27 अक्टूबर (गुरुवार) को नीदरलैंड का सामना करने वाली …