Breaking News

ये हैं 2022 की ऑस्कर नॉमिनेटेड फिल्में – दा इंडियन वायर – दा इंडियन वायर

ऑस्कर अवार्ड्स के लिए नामांकन की घोषणा हो गयी है। फरवरी के पहले सप्ताह में, एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज (Academy of Motion Picture, Arts and Sciences) ने 94 (ऑस्कर)  के लिए उम्मीदवारों की फेहरिस्त की घोषणा कर दी है। पुरस्कार समारोह 27 मार्च 2022 को हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में होने जा रहा है, जिसकी मेजबानी वांडा साइक्स, रेजिना हॉल और एमी शूमर करेंगे। मज़े की बात यह है कि 40 से अधिक फिल्मों ने कम से कम एक नामांकन अर्जित किया। उनमें से ज्यादातर ऑस्कर नामांकन पाने वाली फिल्में निम्नलिखित हैं:
remezcla.com
बीइंग द रिकार्डोस को 3 अलग-अलग श्रेणियों के लिए नामांकित किया गया है। बार्डेम को प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, निकोल किडमैन को प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, और जे.के. को सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए नामांकन मिला है । सीमन्स, जो विलियम फ्रॉली (जो आई लव लुसी में फ्रेड के किरदार से मशहूर हैं) की भूमिका निभा रहे हैं। ये तीनों कलाकार बीइंग द रिकार्डोस की शानदार कास्ट का हिस्सा हैं।
इसी नाम के उपन्यास पर आधारित, नाईटमेयर एले एक neo noir थ्रिलर है जिसमें ब्रैडली कूपर, केट ब्लैंचेट, रूनी मारा और टोनी कोलेट ने शानदार अभिनय किया है। गुइलेर्मो डेल टोरो द्वारा निर्देशित नाईटमेयर एले, स्टैंटन कार्लाइल की कहानी बताती है, जो ठग बन जाता है और वह झूठ के जंजाल में ऐसा फँस जाता है कि उसका अंत भी एक विडंबना से कम नहीं होता। इस फिल्म को इस वर्ष, 4 अकादमी पुरस्कारों के लिए नामांकित किया गया है, क्रमशः: सर्वश्रेष्ठ चित्र, सर्वश्रेष्ठ छायांकन, सर्वश्रेष्ठ पोशाक डिजाइन और सर्वश्रेष्ठ उत्पादन डिजाइन।
ड्राइव माई कार एक जापानी फिल्म ड्रामा है जिसे रयूसुके हमागुची द्वारा बनाया और निर्देशित किया गया है । इसी नाम की हारुकी मुराकामी की लघु कहानी से प्रेरित ड्राइव माई कार युसुके काफुकु के माध्यम से आत्म-स्वीकृति और खेद जैसे विषयों को दर्शक के सामने लाती है। सर्वश्रेष्ठ चित्र और सर्वश्रेष्ठ निर्देशक की दौड़ में एकमात्र विदेशी फिल्म, “ड्राइव माई कार” अंतर्राष्ट्रीय फीचर फिल्म पुरस्कार और सर्वश्रेष्ठ अनुकूलित पटकथा पुरस्कार के लिए नामांकित है। यदि ड्राइव माई कार को सर्वश्रेष्ठ चित्र के लिए ऑस्कर मिलता है, तो यह ऑस्कर के इतिहास में ऐसा करने वाली केवल तीसरी विदेशी भाषा की फिल्म होगी (क्रमशः द आर्टिस्ट (फ्रेंच फिल्म)और पैरासाइट (कोरियाई फिल्म) ने पहले इस श्रेणी में खिताब जीता है)।
एडम मैके द्वारा लिखित, निर्मित और निर्देशित, डोंट लुक अप एक ब्लैक कॉमेडी है जो दर्शकों को हंसाने के साथ-सा, अपने पैरोडी हास्य के लिए भी चर्चा में रही। इस साल ऑस्कर में 4 अलग-अलग श्रेणियों के लिए डोंट लुक अप को नामांकन प्राप्त हुआ है, मूलतः: लेखन (मूल पटकथा), संगीत (मूल स्कोर), सर्वश्रेष्ठ चित्र और फिल्म संपादन।
किंग रिचर्ड को इस साल 6 अलग-अलग श्रेणियों के लिए ऑस्कर नॉमिनेशन मिला है। सर्वश्रेष्ठ चित्र श्रेणी के अलावा, विल स्मिथ को एक प्रमुख भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए और सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए आंजन्यू एलिस को नामांकित किया गया है। किंग रिचर्ड ने फिल्म एडिटिंग, राइटिंग फॉर ओरिजिनल स्क्रीनप्ले, और ओरिजिनल सॉन्ग “बी अलाइव” गाने के लिए नामांकन अर्जित किया है जिसे लिखा गया है डिक्सन और बेयोंसे द्वारा।

बेलफास्ट के निर्देशक ने इस फिल्म को “सबसे निजी फिल्म” के रूप में वर्णित किया है और इस परियोजना के लिए उनका प्यार इसकी गुणवत्ता में परिलक्षित होता है। बेलफास्ट ने 7 ऑस्कर नामांकन अर्जित किए है: सर्वश्रेष्ठ चित्र, सियारन हिंड्स सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता कि सूचि में नामांकित है, जूडी डेंच सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए नामांकित है, निर्देशन, ध्वनि, लेखन (मूल पटकथा), और “डाउन टू जॉय के” मूल गीत के लिए ही नामांकन मिला है।
रोमियो और जूलियट की तरह, टोनी और मारिया अपने परिवारों के बीच दुश्मनी होने के बावजूद एक-दूसरे से प्यार करते हैं। वेस्ट साइड स्टोरी, 1957 के संगीत पर आधारित, उस अराजकता का अनुसरण करती है जो तब सुलझती है जब दोनों किशोर अपनी भावनाओं पर कार्य करने का निर्णय लेते हैं। वेस्ट साइड स्टोरी का निर्देशन स्टीफन स्पीलबर्ग ने किया है और इसे टोनी कुशनर ने रूपांतरित किया है।
फ्रैंक हर्बर्ट के उपन्यास पर आधारित, डेनिस विलेन्यूवे द्वारा निर्देशित, ड्यून दो-भाग के अनुकूलन का पहला भाग है। ड्यून को फिल्म निर्माण से जुड़ी अधिकांश श्रेणियों में 94वें अकादमी पुरस्कार के लिए सबसे ज्यादा 10 नामांकन प्राप्त हुए है: सर्वश्रेष्ठ चित्र, छायांकन, लेखन (अनुकूलित पटकथा), पोशाक डिजाइन, फिल्म संपादन, मेकअप, और हेयर स्टाइलिंग, संगीत (मूल स्कोर), उत्पादन डिजाइन, ध्वनि, और दृश्यात्मक प्रभाव।
द पावर ऑफ द डॉग किसी महिला द्वारा निर्देशित ऐसी पहली फिल्म है जिसने 1२ नामांकन अर्जित किए है ।इसे क्रमशः सर्वश्रेष्ठ चित्र, बेनेडिक्ट कंबरबैच को अग्रणी भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, जेसी पेलेमन्स को सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का नामांकन हासिल हुआ हैं वहीँ दूसरी ओर क्रमशः कोडी स्मिथ-मैकफी, कर्स्टन डंस्ट को सहायक भूमिका में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री, सिनेमैटोग्राफी, निर्देशन, फिल्म संपादन, संगीत (मूल स्कोर), प्रोडक्शन डिजाइन, ध्वनि और लेखन (अनुकूलित पटकथा) के लिए नामांकन हासिल हुआ है ।
 

Your email address will not be published.








Want to work with us? Looking to share some feedback or suggestion? Have a business opportunity to discuss?
You can reach out to us at [email protected]



Proudly powered by WordPress | Theme: Newsup by Themeansar.

source

About Summ

Check Also

Most Anticipated Upcoming Netflix Movies: December 5th, 2022 – What's on Netflix

Here are the most anticipated upcoming movies on Netflix.by Jacob Robinson Published on December 5th, …