Breaking News

मप्रः वर्ष 2021 के राज्य स्तरीय खेल पुरस्कारों की घोषणा – Hindusthan Samachar

– बलवीर सिंह कुशवाहा को लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवार्ड, मुजाहिद बेग को मिलेगा स्व. प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार
– खिलाड़ियों को मिलेगी दोगुनी पुरस्कार राशि
भोपाल, 19 नवंबर (हि.स.)। मध्यप्रदेश के वर्ष 2021 के राज्य स्तरीय खेल पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है। राज्य शासन द्वारा शनिवार देर शाम पुरस्कारों की घोषणा करते हुए पुरस्कृत होने वाली खेल हस्तियों की सूची जारी की गई। इनमें ग्वालियर के बलवीर सिंह कुशवाहा को लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड प्रदान किया जाएगा, जबकि उज्जैन के मुजाहिद बेग को स्व. प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।
जनसम्पर्क अधिकारी बिन्दु सुनील ने बताया कि प्रदेश के उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों, प्रशिक्षकों और विशिष्ट योगदान के लिए खेल हस्तियों को क्रमशः विक्रम, एकलव्य, विश्वामित्र, स्वर्गीय प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार एवं लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार दिए जाते हैं। खेल और युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया की पहल पर वर्ष 2021 के लिए राज्य स्तरीय खेल पुरस्कारों के लिए चयनित खिलाड़ियों को दोगुनी पुरस्कार राशि दी जाएगी। एकलव्य पुरस्कार के लिए चयनित खिलाड़ियों को एक लाख रुपये, विक्रम, विश्वामित्र, स्व. प्रभाष जोशी और लाइफ़टाइम अचीवमेंट अवार्ड के लिए प्रत्येक को दो लाख रुपये दिए जाएंगे। पूर्व में एकलव्य पुरस्कार जीतने वाले खिलाड़ियों को 50 हज़ार रुपये और अन्य सभी पुरस्कारों के लिए एक लाख रुपये (प्रत्येक) दिए जाते थे।
एकलव्य पुरस्कारः- राज्य स्तरीय एकलव्य पुरस्कार में वर्ष 2021 के लिए 9 खिलाड़ियों का चयन किया गया है। इसमें भोपाल की सॉफ़्ट टेनिस खिलाड़ी अंशिका कनौजिया, इंदौर की कयाकिंग केनोइंग खिलाड़ी शिखा चौहान, देवास की कुश्ती खिलाड़ी पूजा, अशोक नगर की वूशू खिलाड़ी श्रुति सरवैया, होशंगाबाद के शूटिंग खिलाड़ी अर्जुन ठाकुर, इंदौर की तैराक कन्या नैय्यार, विदिशा के एथलीट इकराम अली ख़ान, देवास के रोइंग खिलाड़ी गोपाल ठाकुर और भोपाल की शूटिंग बॉल खिलाड़ी सिद्धि छतवानी शामिल है।
विक्रम पुरस्कारः- वर्ष 2021 के विक्रम पुरस्कार के लिए व्यक्तिगत खेलों में होशंगाबाद की सॉफ़्ट टेनिस खिलाड़ी आध्या तिवारी, इंदौर की तैराक एनी जैन, धार की कयाकिंग-केनोइंग खिलाड़ी आरती नाथ, भोपाल की शूटिंग खिलाड़ी मनीषा कीर, इंदौर की घुड़सवार सुदीप्ति हजेला, इंदौर के योगा खिलाड़ी रोहित वाजपेयी और इंदौर की बेडमिंटन खिलाड़ी श्रेयांशी परदेशी का चयन किया गया है।
विक्रम पुरस्कार की दलीय खेलों की श्रेणी में जबलपुर के खो-खो खिलाड़ी नैन्सी जैन, इंदौर की कबड्डी खिलाड़ी कंचन ज्योति दीक्षित और देवास की सॉफ़्ट बॉल खिलाड़ी रागनी चौहान का चयन किया गया है। दिव्यांग श्रेणी में भोपाल की जूडो खिलाड़ी पूनम शर्मा (ब्लाइंड) को वर्ष 2021 के विक्रम पुरस्कार के लिए चुना गया है।
वर्ष 2021 के साहसिक खेलों की श्रेणी में विक्रम पुरस्कार के लिए वर्ष 2016 में सफलतापूर्वक माउंट एवरेस्ट पर आरोहण करने वाले दो उत्कृष्ट पर्वतारोही भगवान सिंह कुशवाहा और रत्नेश पाण्डेय के नामों की घोषणा की गयी है।
विश्वामित्र पुरस्कारः- खेल प्रशिक्षकों को सम्मानित करने के लिए राज्य सरकार विश्वामित्र पुरस्कार देती है। वर्ष 2021 के लिए ग्वालियर के कराते प्रशिक्षक पारितोष शर्मा, भोपाल के कुश्ती प्रशिक्षक विनय प्रजापति और उज्जैन के मलखंभ प्रशिक्षक मोहनलाल बमबोरिया को विश्वामित्र पुरस्कार के लिए चयनित किया गया है।
स्व. प्रभाष जोशी खेल पुरस्कारः- पारंपरिक खेल मलखंभ में उत्कृष्टता के लिए दिये जाने वाले प्रभाष जोशी खेल पुरस्कार वर्ष 2021 के लिए उज्जैन के मुजाहिद बेग का चयन किया गया है।
लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कारः- वर्ष 2021 के राज्य स्तरीय लाइफ़टाइम अचीवमेंट पुरस्कार की श्रेणी में ग्वालियर के बलबीर सिंह कुशवाहा का चयन किया गया है। कुशवाह ने प्रदेश में टेबल टेनिस, कयाकिंग केनोइंग, ड्रेगन बोट आदि खेलों को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।
हिन्दुस्थान समाचार / मुकेश
26 Oct 2022
कटड़ा, 26 अक्टूबर (हि.स.)। विंटर कप क्रिकेट टूर्नामेंट कल से यानी कि 27 अक्टूबर से कटड़ा में श्री माता..
26 Oct 2022
बेगूसराय, 26 अक्टूबर (हि.स.)। सारण में आयोजित राज्यस्तरीय सीनियर कुश्ती प्रतियोगिता में बेगूसराय के ..
26 Oct 2022
दुबई, 26 अक्टूबर (हि.स.)। पाकिस्तान के खिलाफ आईसीसी टी-20 विश्व कप में 53 गेंदों में नाबाद 82 रनों क..
26 Oct 2022
मेलबर्न, 26 अक्टूबर (हि.स.)। इंग्लैंड के ऑलराउंडर मोइन अली ने बुधवार को टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट म..
Copyright © 2017-2021. All Rights Reserved Hindusthan Samachar News Agency
Powered by Sangraha

source

About Summ

Check Also

Gujarat Fake IPL: गुजरात के गांव में 'फेक आईपीएल' का भंडाफोड़, रशियन सट्टेबाजों को बनाते थे निशाना – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 11 Jul 2022 07:45 PM (IST) (गुजरात में …