पहलवानों के धरने के बाद खेल मंत्रालय ने लिया एक्शन, कुश्ती संघ के … – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 21 Jan 2023 10:39 PM (IST)

विनोद तोमर ( Image Source : ANI )
Wrestlers Protest News: दिल्ली में पहलवानों के धरने और उत्पीड़न के आरोपों के बाद खेल मंत्रालय ने शनिवार (21 जनवरी) को कुश्ती संघ के अतिरिक्त सचिव विनोद तोमर को सस्पेंड कर दिया है. खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा शिकायतें विनोद तोमर (Vinod Tomar) से ही थी. पहलवानों ने बीते दिन केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग ठाकुर के साथ बातचीत के बाद अपना धरना समाप्त करने का फैसला किया था. 
इस बातचीत के बाद एक कमेटी की घोषणा की गई जो 4 हफ्ते में अपनी रिपोर्ट सौंपेगी. साथ ही जब तक जांच पूरी नहीं हो जाती तब तक कुश्ती संघ का काम भी कमेटी देखेगी. खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा था कि इस मामले पर निगरानी समिति चार सप्ताह में रिपोर्ट देगी.  
विनोद तोमर ने आरोपों को बताया निराधार 

news reels


इस मामले पर भारतीय कुश्ती महासंघ के अतिरिक्त सचिव विनोद तोमर ने शनिवार को महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर लगाए गए आरोपों को निराधार बताया था. न्यूज़ एजेंसी एएनआई से बात करते हुए तोमर ने कहा कि दिल्ली के जंतर मंतर पर धरने पर बैठे पहलवानों ने डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के खिलाफ यौन उत्पीड़न और वित्तीय गड़बड़ी के आरोप लगाए थे, लेकिन उन्होंने अपने दावों का समर्थन करने के लिए कोई सबूत पेश नहीं किया है. 
भारतीय कुश्ती महासंघ ने दिया जवाब
इस मामले पर भारतीय कुश्ती महासंघ ने खेल मंत्रालय को जवाब दिया था. जिसमें कहा गया कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह निगरानी समिति की ओर से मामले की जांच किए जाने तक पद की जिम्मेदारियों से हट जाएंगे. 
विनोद तोमर ने कहा कि उन्होंने (बृजभूषण शरण सिंह) इस्तीफा नहीं दिया है, लेकिन जब तक जांच होगी उन्होंने अपने आपको खुद फेडरेशन की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से अलग कर लिया है ताकि जांच में कोई बाधा ना आए. महासंघ ने कहा प्रदर्शन करने वाले पहलवान डब्ल्यूएफआई के मौजूदा प्रबंधन को बदनाम करने के लिये व्यक्तिगत हित में या किसी अनुचित दबाव में विरोध कर रहे हैं. इस विरोध प्रदर्शन में डब्ल्यूएफआई के मौजूदा प्रबंधन को हटाने के लिए कुछ व्यक्तिगत और छिपे हुए एजेंडे हैं. 
पहलवानों ने लगाए थे आरोप
गौरतलब है कि पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को एक चौंकाने वाले खुलासे में रोते हुए आरोप लगाया था कि बृजभूषण शरण सिंह (Brij Bhushan Sharan Singh) कई वर्षों से महिला पहलवानों का यौन शोषण कर रहे हैं, लेकिन इस खेल के प्रशासक और बीजेपी सांसद ने इन आरोपों को खारिज किया.
विनेश (Vinesh Phogat) ने दावा किया था कि उन्हें डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के इशारे पर उनके करीबी अधिकारियों से जान से मारने की धमकी मिली थी, क्योंकि उन्होंने टोक्यो ओलंपिक खेलों के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात के दौरान उनका ध्यान इन मुद्दों की ओर आकर्षित करने की हिम्मत दिखाई थी.
ये भी पढ़ें- 
Wrestler Protest: कुश्ती संघ ने खेल मंत्रालय को दिया जवाब, कहा- निजी एजेंडों के तहत बदनाम करने की साजिश
मणिपुर में गोलियों से छलनी कर BJP नेता की हत्या, मुख्य आरोपी ने किया सरेंडर, दूसरा गिरफ्तार
Breaking News Live: पीएम मोदी-मिस्र के राष्ट्रपति के बीच आज मीटिंग, अब धीरेंद्र शास्त्री ने रामचरितमानस को राष्ट्रीय ग्रंथ बनाए जाने की कही बात
Pathan Movie Released: विवादों के बीच रिलीज हुई SRK की ‘पठान’, बजरंग दल-VHP के कार्यकर्ताओं को पुलिस ने भेजा नोटिस
BBC डॉक्यूमेंट्री की स्क्रीनिंग पर बवाल, हैदराबाद यूनिवर्सिटी ने अधिकारियों से मांगी रिपोर्ट, कहा- छात्रों ने नहीं ली थी परमीशन
पहले किया हंगामा, फिर गाए देश भक्ति के गाने, एमसीडी के सदन में AAP पार्षदों ने कुछ ऐसे गुजारा वक्त
BBC Documentary Row: JNU में बैन डॉक्यूमेंट्री दिखाने पर अड़े लेफ्ट संगठन, रोकने पर बवाल-पत्थर भी चले, जानें 10 बड़ी बातें
लोकसभा चुनाव 2024: ‘लहर’ अब कितने पानी में, यूपी-बिहार से लेकर हरियाणा तक क्या है हाल
Bageshwar Dham Row: अब हिंदू राष्ट्र को लेकर धीरेंद्र शास्त्री का आया नया बयान, विवादों के बीच बयानों के छोड़ रहे तीर
Pathaan Quick Review: शाहरुख की धमाकेदार एंट्री से दीपिका के जबरदस्त एक्शन तक, ये 5 बातें बनाती हैं ‘पठान’ को खास
Lucknow Building Collapses: बड़े एक्शन की तैयारी, आज दोपहर तक लखनऊ में होगी अवैध निर्माण की पहचान, फिर चलेगा बुलडोजर
यह वेबसाइट कुकीज़ या इसी तरह की तकनीकों का इस्तेमाल करती है, ताकि आपके ब्राउजिंग अनुभव को बेहतर बनाया जा सके और व्यक्तिगतर तौर पर इसकी सिफारिश करती है. हमारी वेबसाइट के लगातार इस्तेमाल के लिए आप हमारी प्राइवेसी पॉलिसी से सहमत हों.

source

About Summ

Check Also

Easy Crock Pot Mississippi Chicken – Little Sunny Kitchen Summersourcingshow Pict

Source by crazyaide