दुनिया: रूस ने मॉस्को के चारो और घातक एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम तैनात किए और यूक्रेन में बहुत बड़ा हादसा! – Navjivan

Follow Us
राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन यूक्रेन से संभावित हमलों के खिलाफ सावधानी बरत रहे हैं। ऐसे में रूस ने मॉस्को के चारो और घातक एंटी-एयरक्राफ्ट सिस्टम तैनात किए हैं। डेली मेल की रिपोर्ट के मुताबिक, यूक्रेन के द्वारा मॉस्को पर हमला किया जा सकता है, इस संभावित खतरे को देखते हुए राष्ट्रपित पुतिन ने देश की खतरनाक एस-400 रक्षा मिसाइलों को राजधानी में दो स्थानों पर तैनात किया है। मिलाइलों की मारक क्षमता 248 मील है और यह एक साथ 80 लक्ष्यों को मार गिराने में सक्षम है।

रिपोर्ट के अनुसार, एक रक्षा मिसाइल को मॉस्को के उत्तर-पश्चिम में रूसी राज्य एग्रीकल्चर विश्वविद्यालय से संबंधित क्षेत्रों और दूसरी को उत्तर-पूर्व में सोकोलनिकी जिले के पास लॉसिनी ओस्ट्रोव नेशनल पार्क में तैनात किया गया है।
यूक्रेन की राजधानी कीव के पूर्वी उपनगर में नर्सरी के पास हेलीकॉप्टर दुर्घटना में यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय (गृह मंत्रालय) के तीन प्रमुख लोगों समेत 18 लोगों की मौत हो गई है। बीबीसी ने बताया कि हादसे में आंतरिक मंत्री (गृह मंत्री) डेनिस मोनास्टिस्र्की, उनके उप मंत्री और राज्य सचिव की मौत हो गई। ब्रोवेरी में हुए हेलीकॉप्टर हादसे में कुल 18 लोगों की मौत हो गई। जान गंवाने वाले लोगों में 9 लोग हेलीकॉप्टर में सवार थे। जबकि तीन बच्चों सहित अन्य नौ लोग हेलीकॉप्टर हादसे की चपेट में आ गए।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख, किरिलो टिमोशेंको ने कहा कि मंत्री युद्ध के हॉट स्पॉट के रास्ते में थे, जब उनका हेलीकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इस बात का कोई संकेत नहीं है कि हादसे के पीछे कोई साजिश थी, हालांकि प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि इस हादसे के लिए रूस का युद्ध जिम्मेदार है। स्थानीय निवासी वलोडिमिर ने बीबीसी को बताया, बहुत कोहरा था और बिजली नहीं थी और जब बिजली नहीं है तो इमारतों पर रोशनी नहीं है।
फिलीपींस के दक्षिणी हिस्से में बुधवार को 7.3 तीव्रता का भूकंप आया। अधिकारियों ने कहा कि अभी तक किसी के हताहत होने या नुकसान की कोई खबर नहीं है। समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने कहा कि भूकंप दोपहर 2.06 बजे आया, जो पश्चिमी प्रांत के सारंगानी शहर से लगभग 352 किमी दक्षिण-पूर्व में 64 किमी की गहराई में आया।

टेक्टोनिक भूकंप आफ्टरशॉक्स को ट्रिगर करेगा और फिलीपींस के दूसरे सबसे बड़े द्वीप मिंडानाओ में कई क्षेत्रों में क्षति और भूकंप भी महसूस किया जाएगा। प्रशांत रिंग ऑफ फायर के साथ अपने स्थान के कारण फिलीपींस में अक्सर भूकंपीय गतिविधियां होती हैं।

फ्रांस स्थित एटीआर एयरोस्पेस कंपनी के विशेषज्ञों की एक टीम ने नेपाल के पोखरा में विमान दुर्घटना के कारणों का पता लगाने के लिए जांच शुरू की है। कास्की में जिला प्रशासन कार्यालय ने कहा कि फ्रांस से विशेषज्ञों की एक टीम दुर्घटनास्थल पर पहुंच गई है और प्रारंभिक जांच शुरू कर दी है। संस्कृति, पर्यटन और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव सुरेश अधिकारी ने कहा, “विमान दुर्घटना के बाद देश और विदेश के सभी हितधारकों ने गहरी दिलचस्पी दिखाई है।”

कुल 11 विदेशी विशेषज्ञ हैं, जिनमें ब्यूरो ऑफ इंक्वायरी एंड एनालिसिस फॉर सिविल एविएशन सेफ्टी (बीईए) से चार, फ्रांसीसी सरकार की एक एजेंसी, जो विमानन दुर्घटनाओं और घटनाओं की जांच के लिए जिम्मेदार है।

न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन व्हाइट हाउस के एक कार्यक्रम के दौरान उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के नाम का उच्चारण भूल गए, उन्हें ‘कैम-ए-ला’ के रूप में संदर्भित किया। बाइडेन के भारतीय मूल के सेकेंड-इन-कमांड के अनुसार, उनका नाम, जिसका अर्थ है ‘कमल का फूल’, विराम चिह्न के साथ ‘कॉमा-ला’ के रूप में उच्चारित किया जाता है।

हालांकि, मंगलवार को एनबीए चैंपियन गोल्डन स्टेट वॉरियर्स के लिए व्हाइट हाउस समारोह में एक भाषण के दौरान बाइडेन ने कहा, “जैसा कि ‘कम-ए-ला’ ने कहा, हम सभी पूरे कैलिफोर्निया में तूफान, बाढ़, भूस्खलन की बारीकी से निगरानी कर रहे हैं।” बाइडेन 2024 के लिए फिर से चुनाव अभियान शुरू करने के लिए तैयार हैं, यहां तक कि लोग उनकी ‘मानसिक तीक्ष्णता’ पर सवाल उठा रहे हैं।

आईएएनएस के इनपुट के साथ

source

About Summ

Check Also

Gurugram News: यूआइडीएआइ में जांच के नाम पर भ्रष्टाचार का खेल – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

source