दुनिया के नंबर-1 गेंदबाज बने मोहम्मद सिराज, न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन से ICC वनडे रैंकिंग में टॉप पर पहुंचे – Navjivan

Follow Us
भारतीय क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट और आस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज जोश हेजलवुड को पछाड़कर गेंदबाजों की आईसीसी मेन्स वनडे प्लेयर रैंकिंग में नंबर-1 गेंदबाज बन गए हैं। यह सिराज के लिए एक बेहतरीन उपलब्धि है, जो वनडे प्रारूप से तीन साल के अंतराल के बाद पिछले साल फरवरी में भारत की वनडे टीम में लौटे थे।
वनडे टीम में अपनी वापसी के बाद से, 28 वर्षीय सिराज ने 20 मैचों में 37 विकेट लिए हैं और भारत के सबसे लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे तेज गेंदबाजों में से एक हैं। सिराज ने 2023 के शुरूआती दिनों में पहले दस ओवरों में गेंद के साथ महत्वपूर्ण विकेट लेकर क्रिकेट की दुनिया को चौंका दिया है। सिराज ने तीन मैचों की सीरीज में श्रीलंका के खिलाफ नौ विकेट लिए और हैदराबाद में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ हाल ही में पूरी हुई श्रृंखला के शुरूआती मैच में 46 रन देकर चार विकेट लिए।
इसका मतलब है कि सिराज 729 रेटिंग अंकों के साथ वनडे गेंदबाज रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं, भले उनकी हेजलवुड पर बढ़त आस्ट्रेलियाई की तुलना में सिर्फ दो रेटिंग अंक अधिक है। पुरुषों की वनडे रैंकिंग में पहले नंबर एक होने वाले अन्य भारतीय गेंदबाज कपिल देव, मनिंदर सिंह, अनिल कुंबले, रवींद्र जडेजा और जसप्रीत बुमराह हैं।
मोहम्मद शमी वनडे गेंदबाजों की नई सूची में 11 स्थान की छलांग के साथ 32वें स्थान पर पहुंच गए हैं। चाइनामैन कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज शार्दुल ठाकुर ने सीरीज में छह-छह विकेट लेकर फायदा उठाया है। कुलदीप जहां 21वें से 19वें स्थान पर पहुंच गए हैं, वहीं ठाकुर पांच स्थान आगे बढ़कर 35वें स्थान पर हैं। तेज गेंदबाज आलराउंडर हार्दिक पांड्या तीनों लिस्ट में आगे बढ़े हैं। बल्लेबाजों में वह छह स्थान ऊपर चढ़कर 75वें स्थान पर पहुंच गए हैं। गेंदबाजों में 80वें स्थान पर पहुंचने के लिए 26 पायदान की छलांग लगाई है और आलराउंडरों की सूची में 32वें से 17वें स्थान पर आ गए हैं।
न्यूजीलैंड के खिलाफ प्लेयर आफ द सीरीज का पुरस्कार लेने के बाद फार्म में चल रहे युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल शानदार फॉर्म में हैं, क्योंकि दाएं हाथ का यह बल्लेबाज घर में उनके खिलाफ शानदार दोहरा शतक और एक शतक लगाने के बाद 20 पायदान की छलांग लगाकर पहली बार टॉप टेन रैंकिंग में छठे स्थान पर पहुंच गया है।
गिल करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली से आगे हैं, जो सातवें स्थान पर हैं, जबकि कप्तान रोहित शर्मा इंदौर में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने तेज शतक के बाद दो पायदान की छलांग लगाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए हैं। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम अभी भी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर बने हुए हैं, लेकिन अब शीर्ष 10 की सूची में तीन भारतीय खिलाड़ी हैं।
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Pin by Hôm nay có phải một ngày đẹp t on One Piece 0_0 | One piece wallpaper iphone, One piece drawing, One piece theme Summersourcingshow Picture

Source by shemarbates