Breaking News

खेल जगत की खबरें: ऑस्ट्रेलिया को पटखनी देकर शिखर पर पहुंचा भारत और जानें क्यों कप्तान रोहित शर्मा हुए खुश – Navjivan

Follow Us
भारत के कप्तान रोहित शर्मा ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे और अंतिम टी20 मैच में डेथ ओवरों में गेंदबाजी से खुश नजर आए। भारतीय टीम ने अंतिम मैच 6 विकेट से जीती, जिससे टीम ने 2-1 से सीरीज जीत ली है। शर्मा इस बात से भी खुश थे कि अंतिम मैच में खिलाड़ियों ने मौके का फायदा उठाया और बल्लेबाजी और गेंदबाजी में अपना शानदार प्रदर्शन दिखाया।

इस जीत के साथ, भारत ने अपनी 21वीं टी20 जीत हासिल करने का एक अनूठा रिकॉर्ड भी हासिल किया, जो कि पुरुषों के टी20 में किसी टीम द्वारा दर्ज किया गया सबसे अधिक रिकॉर्ड है। पाकिस्तान ने अब तक 2021 में 20 टी20 जीत के साथ रिकॉर्ड कायम किया था।

हैदराबाद में श्रृंखला-निर्णायक तीसरे टी20 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ केवल एक गेंद शेष रहते भारत की रोमांचक छह विकेट की जीत ने रोहित शर्मा की टीम को आईसीसी टी20 टीम रैंकिंग में शीर्ष पर अपनी बढ़त बढ़ाने में मदद की है। वहीं, सात अंकों से पीछे इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है। सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली के अर्धशतकों ने रविवार को मेजबान टीम को अंतिम ओवर में रोमांचक मैच दिलाने में मदद की और इससे भारत को अपनी टी20 टीम रैंकिंग में एक अंक से 268 तक सुधार करने में मदद मिली।

यह रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ अपनी सात मैचों की श्रृंखला के चौथे मैच में इंग्लैंड की करीबी हार थी, जिसने भारत को चार्ट के शीर्ष पर अपनी बढ़त बढ़ाने में सफलता दिलाई, जिसमें मोईन अली की टीम कराची में रोमांचक मैच में तीन रन से हार गई।
ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट के दिग्गज एडम गिलक्रिस्ट और मार्क वॉ ने कहा है कि पावर-हिटर टिम डेविड को घर में आगामी आईसीसी टी20 विश्व कप के लिए टीम में होना चाहिए। उनका मानना है कि टीम प्रबंधन को स्टीव स्मिथ या मार्कस स्टोइनिस में से किसी एक को शामिल करने के बारे में सोचना चाहिए। हालांकि डेविड ने भारत के खिलाफ टी20 श्रृंखला के पहले दो मैचों में ऑस्ट्रेलिया के लिए सिर्फ 18 और दो रन बनाए, लेकिन 26 वर्षीय खिलाड़ी तीसरे मैच में धमाकेदार फॉर्म में थे, रविवार को हैदराबाद में अंतिम मैच में अर्धशतक लगाया।

क्रिकेटर का ऑस्ट्रेलिया के लिए पहली टी20 सीरीज थी। डेविड ने सिंगापुर के लिए भी 14 टी20 खेले हैं। उन्होंने घरेलू टी20 लीग सीजन और इंडियन प्रीमियर लीग सहित दुनिया भर में फ्रेंचाइजी क्रिकेट में हिस्सा लिया है। उन्होंने गिलक्रिस्ट और वॉ दोनों को उस ताकत से प्रभावित किया है, जिससे वह गेंद को हिट करते हैं।
जब रवींद्र जडेजा को दाहिने घुटने की सर्जरी के कारण अगले महीने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले टी20 विश्व कप के लिए चयन से बाहर कर दिया गया था, तो कई लोगों ने महसूस किया था कि भारत गेंदबाजी विभाग में ऑलराउंडर और शानदार फिल्डर की कमी को मिस करेगा। लेकिन रविवार को 2-1 से हैदराबाद में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत की टी20 सीरीज जीत में अक्षर पटेल ने जडेजा की कमी महसूस नहीं होने दी।

हाल ही में समाप्त हुई तीन मैचों की श्रृंखला में, अलग-अलग गति के अलावा सही लाइन और लेंथ की मदद से पटेल ने 6.3 की इकॉनमी से आठ विकेट लिए, जिससे उन्हें ‘प्लेयर ऑफ द सीरीज’ पुरस्कार से नवाजा गया। रविवार को, ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कोच एंड्रयू मैकडॉनल्ड इस बात से हैरान रह गए थे कि कैसे भारत ने जडेजा की अनुपस्थिति से निपटने के लिए अक्षर पटेल का सहारा लिया, जिन्होंने पूरी श्रृंखला में मेहमानों को अपनी फिरकी से बहुत परेशान किया।
भारत के पूर्व खिलाड़ी युवराज और देविंदर वाल्मीकि आगामी 36वें नेशनल गेम्स के लिए हॉकी प्रतियोगिता में महाराष्ट्र को स्वर्ण पदक दिलाने में मदद करने के लिए आखिरी बार एक साथ आएंगे। हॉकी जगत में उन्हें वाल्मीकि भाइयों के रूप में जाना जाता है। वे लगभग 20 वर्षों तक क्लब, राज्य या देश के लिए, शायद 100 से अधिक बार एक साथ खेले हैं।

ऐसा लग रहा था कि 2019 में नई दिल्ली में सीनियर नेहरू कप क्लब प्रतियोगिता में मुंबई के लिए उनका आखिरी टूर्नामेंट उस साझेदारी का अंत होगा। लेकिन ऐसा नहीं होने वाला था।
इतने कम समय में गुजरात में हो रहे 36वें नेशनल गेम्स में भारत के पूर्व खिलाड़ी 2 अक्टूबर से राजकोट में शुरू होने वाली हॉकी प्रतियोगिता में महाराष्ट्र के लिए फिर से एक साथ खेलेंगे।
आईएएनएस के इनपुट के साथ
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Top Gun sequel launches people back to Salmon Arm movie theatre – Sicamous Eagle Valley News – Eagle Valley News

Salmar Community Association members gathered at the Salmar Classic for the association’s annual general meeting …