खेल की खबरें: ICC ने किया मेंस और वुमेंस T20 टीम ऑफ द ईयर 2022 का ऐलान, इन 7 भारतीय खिलाड़ियों को मिली जगह – Navjivan

Follow Us
भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और तेज गेंदबाज ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या को सोमवार को 2022 के लिए ‘आईसीसी मेन्स टी20 टीम ऑफ द ईयर’ में नामित किया गया, जिसका कप्ताना इंग्लैंड के टी20 विश्व कप विजेता जोस बटलर को बनाया गया। वर्ष 2022 की पुरुषों की टी20 टीम में अन्य खिलाड़ियों में पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान और तेज गेंदबाज हारिस रऊफ, न्यूजीलैंड के बल्लेबाज ग्लेन फिलिप्स, जिम्बाब्वे के ऑफ स्पिन ऑलराउंडर सिकंदर रजा, इंग्लैंड के सैम करन, श्रीलंका के स्पिनर वानिंदु हसरंगा और आयरलैंड के तेज गेंदबाज जोश लिटिल शामिल हैं। 2022 में कोहली ने अपने पुराने अंदाज में रन बनाए। उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में टी20 एशिया कप में बेहतरीन बल्लेबाजी की, और पांच मैचों में 276 रन बनाकर दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में उभरे। उन्होंने टूर्नामेंट के सुपर फोर चरण में अफगानिस्तान के खिलाफ 200 की स्ट्राइक रेट से 12 चौकों और छह छक्कों की मदद से सिर्फ 61 गेंदों में शानदार करियर-सर्वश्रेष्ठ 122 रन बनाए। इसके साथ तीन साल के अपने शतक के सूखे को भी समाप्त कर दिया।
कोहली ने उस सनसनीखेज फॉर्म को टी20 विश्व कप तक जारी रखा, जहां उन्होंने मेलबर्न में पाकिस्तान के खिलाफ भारत की जीत में सबसे बड़ी टी20 पारियों में से एक खेली। आखिरी गेंद पर रोमांचक जीत में नाबाद 82 रन ने टूर्नामेंट के बाकी मैचों के लिए टोन सेट कर दिया, जहां उन्होंने तीन और अर्धशतक बनाए और 296 रनों के साथ सर्वोच्च रन-स्कोरर के रूप में समाप्त किया। आईसीसी मेन्स टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर 2022 के लिए नामांकित सूर्यकुमार का खेल के सबसे छोटे प्रारूप में एक सनसनीखेज वर्ष था। वह अपने 360-डिग्री स्ट्रोकप्ले के साथ प्रारूप में एक वर्ष में 1000 से अधिक रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज बन गए। उन्होंने टी20 में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में वर्ष का अंत किया। 187.43 की हास्यास्पद स्ट्राइक-रेट से 46.56 की औसत से 1164 रन बनाए, जिसमें दो शतक और नौ अर्धशतक शामिल थे। 2022 में 68 छक्कों का उनका रिकॉर्ड एक साल में किसी खिलाड़ी द्वारा लगाए गए सबसे ज्यादा छक्के हैं। सूर्यकुमार ने ऑस्ट्रेलिया मेंटी20 विश्व कप में 59.75 के शानदार औसत और 189.68 के शानदार स्ट्राइक-रेट से 239 रन बनाकर, दक्षिण अफ्रीका, जिम्बाब्वे और नीदरलैंड के खिलाफ मैच-का पासा बदलते हुए अर्धशतक लगाए। माउंट माउंगानुई में न्यूजीलैंड के खिलाफ दूसरे टी20 में, उन्होंने 217.65 की स्ट्राइक-रेट से पूरे पार्क में 11 चौके और सात छक्के लगाए, 51 गेंदों पर 111 रन बनाकर नाबाद रहे। यह उनका दूसरा टी20 शतक था। 2022 में, हार्दिक ने चोटों के कारण उनका काफी समय बर्बाद हो गया, क्योंकि भारत चाहता था कि वह बल्ले और गेंद दोनों से योगदान दे। उन्होंने 2022 का सर्वश्रेष्ठ आनंद लिया, क्योंकि 607 रन बनाए और टी20 में 20 विकेट भी चटकाए।
भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना, ऑफ स्पिन ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा, विकेटकीपर-बल्लेबाज ऋचा और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह ठाकुर को 2022 के लिए ‘आईसीसी महिला टी20 टीम ऑफ द ईयर’ में शामिल किया गया, जिसकी कप्तानी न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन को दी गई। इस बारे में सोमवार को क्रिकेट की वैश्विक शासी निकाय ने जानकारी दी। वर्ष 2022 की आईसीसी महिला टी20 टीम में अन्य खिलाड़ियों में ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी, ऑलराउंडर एशलेग गार्डनर-तहलिया मैकग्राथ, पाकिस्तान की ऑफ स्पिन ऑलराउंडर निदा डार, इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन और श्रीलंका की इनोका राणावीरा शामिल हैं। भारत की उपकप्तान स्मृति को आईसीसी महिला टी20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भी नामांकित किया गया है। उन्होंने 2022 में बल्ले से धूम मचा दी थी। 33 की औसत और 133.48 की स्ट्राइक-रेट से 594 रन बनाए। उन्होंने वर्ष के दौरान 21 पारियों में पांच अर्धशतक लगाए। उन्होंने बर्मिघम में राष्ट्रमंडल खेलों में दो अर्धशतक भी बनाए, जिससे भारत को क्रमश: पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ इन दोनों मैचों में जीत हासिल करने में मदद मिली। वह महिला टी20 में वर्ष में चौथे सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी के रूप में उभरीं।
उधर दीप्ति शर्मा ने 2022 में 29 विकेट लिए, जो महिला टी20 में किसी भी गेंदबाज द्वारा संयुक्त-तीसरा-उच्चतम प्रदर्शन है। गेंद के साथ 18.55 की औसत से, दीप्ति ने केवल छह से अधिक की इकॉनमी दर से गेंदबाजी की, जबकि वर्ष में 370 रन बनाए। उन्होंने 136.02 के स्ट्राइक-रेट और 37 की औसत से रन बनाया, जो टी20 में उनके करियर के स्ट्राइक रेट 106.39 से काफी अधिक था। बांग्लादेश में महिला एशिया कप में उनके 13 विकेटों ने उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनाया। उन्होंने नई गेंद लेने के बाद श्रीलंका के खिलाफ फाइनल में 4-0-7-0 शानदार स्पैल फेंका। 2022 में, ऋचा टी20 में भारत के लिए एक असाधारण खिलाड़ी थीं। 18 मैचों में, उन्होंने 259 रन बनाए, 13 छक्के लगाए और मध्य क्रम में अविश्वसनीय प्रदर्शन किया। उनका सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में ब्रेबॉर्न स्टेडियम में आया, जब उन्होंने केवल 19 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए। रेणुका, 2022 के लिए आईसीसी महिला इमर्जिग क्रिकेटर ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए नामांकित खिलाड़ियों में से एक हैं। उन्होंने 23.95 के औसत और 6.50 की इकॉनमी रेट से 22 विकेट लिए। वह साल भर में सात टी20 मैचों में आठ विकेट लेकर ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी लाइनअप के लिए खतरे की घंटी बनी रहीं। राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा, उन्होंने 11 मैचों में केवल 5.21 की इकॉनमी से 17 विकेट चटकाए।
विश्व चैंपियन महिला मुक्केबाज और ओलंपिक कांस्य पदक विजेता एमसी मैरी कॉम भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) के लिए सरकार द्वारा नियुक्त पांच सदस्यीय निगरानी समिति की अध्यक्षता करेंगी, जिसमें ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त और भारत की पूर्व बैडमिंटन स्टार तृप्ति मुर्गुडे प्रमुख सदस्य होंगी। केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री, अनुराग ठाकुर ने सोमवार को निगरानी कमेटी की संरचना की घोषणा की, जिसमें टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के पूर्व सीईओ कैप्टन राजगोपालन और साई की पूर्व कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन भी शामिल होंगी। मुर्गुडे सरकार के मिशन ओलंपिक सेल की सदस्य हैं।

ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, रवि दहिया और दीपक पुनिया के नेतृत्व में पहलवानों के एक समूह के धरने पर बैठने के बाद खेल मंत्री ने शनिवार को डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संभालने के लिए निगरानी समिति के गठन की घोषणा की थी। जंतर-मंतर पर डब्ल्यूएफआई द्वारा प्रशासन के कुप्रबंधन और डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष द्वारा महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न सहित कई अनियमितताओं का आरोप लगाया। वहीं, सरकार ने डब्ल्यूएफआई के सहायक सचिव विनोद तोमर को भी निलंबित कर दिया। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों के यौन उत्पीड़न, स्पॉन्सरशिप फंड गबन और एथलीटों के कुप्रबंधन का आरोप लगाते हुए पहलवान बुधवार से विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।
आईसीसी अंडर-19 महिला टी20 विश्व कप 2023 के पहले सीजन के लिए इवेंट टेक्निकल कमेटी ने न्यूजीलैंड टीम में चोटिल एंटोनिया हैमिल्टन की जगह एम्मा इरविन को मंजूरी दे दी है। शनिवार को रवांडा पर न्यूजीलैंड की सुपर सिक्स जीत में फिल्डिंग के दौरान बल्लेबाज हैमिल्टन के पैर में चोट लग गई थी, जिसके बाद इरविन को उनकी जगह टीम में शामिल किया गया। चोट ने अब उन्हें टूर्नामेंट के शेष भाग से बाहर कर दिया है। किसी खिलाड़ी की जगह लेने के लिए इवेंट तकनीकी समिति के अनुमोदन की आवश्यकता होती है। इसके बाद ही किसी चाटिल खिलाड़ी की जगह दूसरी खिलाड़ी हो जोड़ा जा सकता है।

आईसीसी अंडर19 महिला टी20 विश्व कप 2023 की इवेंट तकनीकी समिति में सारा एडगर (चेयर), आईसीसी सीनियर मैनेजर इवेंट ऑपरेशंस स्नेहल प्रधान, आईसीसी महिला क्रिकेट मैनेजर सिवुयाइल मिकिंगवाना, टूर्नामेंट निदेशक क्लेयर टेरब्लांच, लिडा ग्रीनवे (स्वतंत्र), स्टेसी-एन किंग (स्वतंत्र) शामिल हैं। न्यूजीलैंड ने ग्रुप स्टेज से सुपर सिक्स चरण में चार अंक प्राप्त किए और रवांडा के खिलाफ जीत ने उन्हें ग्रुप 2 में छह अंकों तक पहुंचा दिया। सुपर सिक्स में उनका अगला मैच मंगलवार को पोटचेफस्ट्रूम में पाकिस्तान के खिलाफ है। प्रत्येक सुपर सिक्स ग्रुप से शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। ग्रुप 1 में शीर्ष पर रहने वाली टीम ग्रुप 2 में दूसरे स्थान पर रहने वाली टीम से भिड़ेगी, ग्रुप 1 में उपविजेता टीम ग्रुप 2 टेबल-टॉपर से खेलेगी।
स्पोर्ट्स न्यूज नेटवर्क फेयरप्ले न्यूज डीपी वर्ल्ड आईएलटी20 के आधिकारिक भागीदार के रूप में शामिल होने वाला नवीनतम ब्रांड बन गया है। एक फेयरप्ले समाचार प्रतिनिधि ने कहा, हम खेल की भावना में दृढ़ विश्वास रखते हैं और हमारा लक्ष्य खेल बिरादरी को एकजुट करना है। हम डीपी वर्ल्ड आईएलटी20 का हिस्सा बनकर खुश हैं और हम क्रिकेट की दुनिया में लाने के लिए लीग को धन्यवाद देना चाहते हैं।”
डीपी वल्र्ड इंटरनेशनल लीग टी20 का उद्घाटन 13 जनवरी को दुबई इंटरनेशनल स्टेडियम में भारी दर्शकों की उपस्थिति में किया गया, जो अपनी-अपनी टीमों को चीयर कर रहे थे। पहले मैच अबु धाबी नाइट राइडर्स, शाहरुख खान के सह-स्वामित्व और दुबई कैपिटल्स, जीएमआर समूह के बीच खेला गया, जिसमें दुबई कैपिटल्स ने पहली जीत हासिल की। आईएलटी20 लीग में छह टीमें शामिल हैं, जो संयुक्त अरब अमीरात – अबु धाबी, दुबई और शारजाह में कुल 34 मैच खेले जाएंगे।
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Pathan ने इस खिलाड़ी को लेकर कर दी भविष्यवाणी, ऑल-फॉर्मेट प्लेयर बन करेगा वर्ल्ड क्रिकेट पर राज – NDTV India

source