खेल की खबरें: विनेश फोगाट ने कुश्ती संघ अध्यक्ष पर लगाया यौन शोषण का आरोप और शुभमन ने फिर किया बल्ले से कमाल – Navjivan

Follow Us
दिल्ली के जंतर-मंतर पर भारतीय पहलवान भारतीय कुश्ती संघ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस प्रदर्शन में कुल 30 पहलवान शामिल हैं। ओलंपिक और राष्ट्रमंडल खेलों में पदक जीतने वाले पहलवान भी इस प्रदर्शन का हिस्सा हैं। पहलवानों ने कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं। प्रदर्शन में शामिल स्टार पहलवान विनेश फोगाट ने भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह पर महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न करने का बुधवार को आरोप लगाया। 28 वर्षीय फोगाट ने यह दावा तब किया, जब लगभग एक दर्जन शीर्ष पहलवान बुधवार को जंतर-मंतर पर डब्ल्यूएफआई प्रमुख और खेल संघ के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे थे। फोगाट ने यह भी आरोप लगाया कि वह बृज भूषण द्वारा मानसिक उत्पीड़न से पीड़ित थीं, फोगाट ने साथ ही कहा कि उन्होंने आत्महत्या पर विचार किया था।
विनेश ने अपने बयान में कहा, ”कोच महिलाओं को प्रताड़ित कर रहे हैं और फेडरेशन के चहेते कुछ कोच महिला कोचों के साथ भी बदसलूकी करते हैं। वे लड़कियों का यौन उत्पीड़न करते हैं। डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने कई लड़कियों का यौन उत्पीड़न किया है।” विनेश फोगाट ने कहा है कि कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण ने कई लड़कियों का यौन शोषण किया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा है कि पुरुष कोच भी लड़कियों और महिला कोच का यौन शोषण करते हैं। विनेश फोगाट ने कहा “टोक्यो ओलंपिक में हार के बाद डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष ने मुझे ‘खोटा सिक्का’ कहा। डब्ल्यूएफआई ने मुझे मानसिक रूप से प्रताड़ित किया। मैं हर दिन अपने जीवन को समाप्त करने के बारे में सोचती थी। अगर किसी पहलवान को कुछ होता है तो इसकी जिम्मेदारी डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष की होगी।”
दाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत की मौजूदा वनडे सीरीज के पहले मैच के दौरान सबसे तेज 1000 एकदिवसीय रन बनाने वाले भारतीय बन गए। 23 वर्षीय गिल ने अपनी 19वीं वनडे पारी में 106 रन बनाकर 1000 रन पूरे किए। तिरुवनंतपुरम के ग्रीनफील्ड इंटरनेशनल स्टेडियम में तीसरे वनडे मैच में श्रीलंका के खिलाफ 97 गेंदों में 116 रनों की पारी खेलने के बाद आज गिल ने दोहरा शतक लगाया। गिल ने 149 गेंदों में कुल 208 रन बनाए।
दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने विराट कोहली और शिखर धवन को पीछे छोड़ दिया, जिन्होंने संयुक्त रूप से पिछले रिकॉर्ड को 24 पारियों में सबसे तेज भारतीय और वनडे में संयुक्त रूप से दूसरा सबसे तेज 1000 रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया था। उन्होंने पाकिस्तान के सलामी बल्लेबाज इमान-उल-हक की 19 पारियों में 1000 रन को पार करने के लिए बराबरी की, जबकि पाकिस्तान के एक अन्य सलामी बल्लेबाज फखर जमान के 18 पारियों में सबसे तेज 1000 रन बनाने के रिकॉर्ड से चूक गए। 19 पारियों में गिल का तीसरा वनडे शतक सिर्फ 87 गेंदों पर बना और भारतीय क्रिकेटरों में, केवल शिखर धवन (17) ही उनसे कम पारियों में 50 ओवरों के क्रिकेट में तीसरे शतक तक पहुंचे थे। वह वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपनी शानदार पारी के साथ भारत की पारी का नेतृत्व कर रहे हैं। 19वें ओवर में 52 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा करने से पहले उन्हें भाग्य का साथ मिला। जिसके बाद उन्होंने पहले शतक जड़ा और फिर देखते देखते ही देखते दोहरा शतक भी लगा दिया।
शीर्ष भारतीय धाविका दुती चंद प्रतियोगिता से बाहर डोप टेस्ट में पॉजिटिव पाई गई हैं। इसके बाद अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है। रिपोटरें के अनुसार, स्प्रिंटर का सैंपल 5 दिसंबर को लिया गया था, जो चयनात्मक एण्ड्रोजन रिसेप्टर मॉड्यूलेटर (एसएआरएमएस) के लिए सकारात्मक पाया गया। यूनाइटेड स्टेट्स एंटी-डोपिंग एजेंसी (यूएसएडीए) के अनुसार, एसएआरएमएस चिकित्सीय यौगिकों का एक वर्ग है जिसमें एनाबॉलिक स्टेरॉयड के समान एनाबॉलिक गुण होते हैं, लेकिन एंड्रोजेनिक (पुरुष विशेषताओं का उत्पादन करने वाले) गुणों की मात्रा में कम होते है। एसएआरएमएस को खेल के उच्चतम स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वालों से लेकर मनोरंजक स्तर पर प्रतिस्पर्धा करने वालों तक, सभी एथलीटों के लिए प्रतियोगिता के अंदर और बाहर दोनों तरह से प्रतिबंधित किया गया है। एसएआरएमएस को वाडा निषिद्ध सूची की धारा एस1.2 के तहत “अन्य उपचय एजेंटों” की श्रेणी में सूचीबद्ध किया गया है।
अपने पहले मैच में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय महिला हॉकी टीम ने यहां दक्षिण अफ्रीका दौरे के अपने दूसरे मैच में घरेलू टीम दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 7-0 से शानदार जीत दर्ज की। एफआईएच महिला नेशंस कप में अपनी हालिया सफलता पर सवार खिलाड़ियों ने इस टूर्नामेंट में शानदार फॉर्म दिखाया है। उन्होंने अभियान की शुरूआत 5-1 से जीत के साथ की और आज उन्होंने वही इरादा दिखाया, जैसा उन्होंने नौवें मिनट में उदिता के शानदार गोल से शुरू किया।

गोलकीपर सविता की अगुआई वाली टीम ने दूसरे क्वार्टर में दक्षिण अफ्रीका पर दबाव बढ़ा दिया, जिससे कुछ शक्तिशाली हमलावर संयोजन बन गए। वैष्णवी विट्ठल फाल्के ने सोमवार को अपने पहले मैच में सीनियर महिला टीम के लिए अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया। उन्होंने 22वें मिनट में भारत के लिए दूसरा गोल किया। इसके बाद अनुभवी फारवर्ड रानी ने शानदार गोल किया, जो 2022 में एफआईएच हॉकी प्रो लीग के दौरान अपना पिछला मैच खेलने के लगभग छह महीने बाद वापसी कर रही हैं। उन्होंने शुरूआती गेम में भारत का पहला गोल भी किया था। दूसरे क्वार्टर के अंत तक भारत ने 3-0 की बढ़त को 6-0 तक पहुंचा दिया था।
भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज को बुधवार को जारी आईसीसी वनडे प्लेयर रैंकिंग में उनकी हालिया फॉर्म का इनाम मिला है। नई वनडे रैंकिंग के अनुसार, कोहली वनडे बल्लेबाजों की नवीनतम सूची में दो स्थान की छलांग लगाकर चौथे स्थान पर पहुंच गए, जबकि सिराज ने 15 स्थानों की बढ़त के साथ गेंदबाजों की सूची में तीसरा स्थान हासिल किया। भारत की हालिया वनडे सीरीज स्वीप के दौरान, कोहली ने तीन पारियों से 283 रन बनाते हुए दो शतक लगाए। दाएं हाथ का बल्लेबाज कुल 750 रेटिंग अंक हासिल कर पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम के करीब पहुंच गया, जो 887 रेटिंग अंकों के साथ शीर्ष पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के रॉसी वैन डेर डूसन (766) और क्विंटन डी कॉक (759) बल्लेबाजों की सूची में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। सीरीज में अपने नौ विकेटों के बाद वनडे गेंदबाजी सूची में सिराज ने लंबी छलांग लगाई। उन्होंने न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट (730) और आस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड (727) के करीब पहुंचने के लिए 685 अंकों के करियर के सर्वश्रेष्ठ स्कोर में सुधार किया। कोहली और सिराज के अलावा, टीम के साथी शुभमन गिल और कुलदीप यादव ने भी श्रीलंका के खिलाफ सीरीज में बेहतर प्रदर्शन करने के बाद रैंकिंग में बढ़त हासिल की। गिल ने श्रृंखला के दौरान एक शतक और एक अर्धशतक लगाया और 69 की औसत से उनके 207 रनों की मदद से सलामी बल्लेबाज ने वनडे बल्लेबाजों की रैंकिंग में कुल मिलाकर 10 स्थान सुधार कर 26वां स्थान प्राप्त किया। कुलदीप को श्रीलंका के खिलाफ सिर्फ दो मैचों में पांच विकेट लेने का इनाम मिला, जिसमें चाइनामैन गेंदबाज नवीनतम गेंदबाज रैंकिंग में सात स्थान की छलांग लगाकर 21वें स्थान पर पहुंच गए।

पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाड़ियों ने भी हाल ही में कराची में वनडे सीरीज के पूरा होने के बाद रैंकिंग में सुधार किया है। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने श्रृंखला के दौरान 164 रन बनाए और बल्लेबाजों की रैंकिंग में कुल मिलाकर आठवें स्थान पर पहुंच गए, जबकि टीम के साथी डेवोन कॉनवे ने तीन मैचों में एक शतक और अर्धशतक के बाद शीर्ष 100 से 50वें स्थान पर आ गए। मोहम्मद नवाज पाकिस्तान के लिए बेहतर साबित हुए, बाएं हाथ के स्पिनर श्रृंखला के दौरान छह विकेट लेने के बाद गेंदबाजों की सूची में 12 स्थान सुधार कर 28वें स्थान पर काबिज है।
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Break Point Turns Legends Like Nadal Into Villains in Favor of … – Collider

It’s not just about the Nadals, Federers, and Djokovics.Netflix’s new tennis docuseries Break Point was …