खेल की खबरें: महिला T20 रैंकिंग में हरमनप्रीत-दीप्ति को बड़ा फायदा और खेल मंत्रालय के फैसले पर बजरंग ने उठाए सवाल – Navjivan

Follow Us
भारत की कप्तान हरमनप्रीत कौर दक्षिण अफ्रीका में चल रही त्रिकोणीय श्रृंखला के अपने पहले दो मैच जीतने के बाद मंगलवार को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में तीन स्थान की छलांग लगाकर 11वें स्थान पर पहुंच गई। जहां हरमनप्रीत की वेस्टइंडीज के खिलाफ 35 गेंद में नाबाद 56 रन की पारी ने उन्हें दुनिया की शीर्ष 10 के आसपास पहुंचा दिया, वहीं दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पिछली जीत में आलराउंडर दीप्ति शर्मा की 33 रन की पारी ने उन्हें करियर के सर्वश्रेष्ठ 25वें स्थान पर पहुंचा दिया। दीप्ति भी ताजा साप्ताहिक अपडेट में हरफनमौला खिलाड़ियों में एक स्थान के फायदे से दूसरे स्थान पर काबिज हो गई हैं। भारत की सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना अपने देश की शीर्ष क्रम की बल्लेबाज के रूप में तीसरे स्थान पर बनी हुई हैं, जो नौ रेटिंग अंक अर्जित कर 736 अंक तक पहुंच गई हैं। मंधाना पिछले साल सितंबर में दूसरे स्थान पर थीं और अब 814 अंकों के साथ ताहलिया मैक्ग्रा की अगुवाई वाली सूची में बेथ मूनी से 24 अंक पीछे हैं। दक्षिण अफ्रीका की कप्तान सुने लूस ने दो मैचों में 29 और 30 के स्कोर के साथ 47वें से 45वें स्थान पर कदम रखा। च्लोए ट्राईटन और मरिजन कप्प ने भी बढ़त हासिल की है।
टी20ई गेंदबाजी रैंकिंग में, दक्षिण अफ्रीका की स्पिनर नोनकुलुलेको म्लाबा दो मैचों में तीन विकेट लेने के बाद चार पायदान चढ़कर करियर के सर्वश्रेष्ठ चौथे स्थान पर पहुंच गई। भारत की स्नेह राणा शीर्ष 10 में हैं जबकि अयाबोंगा खाका (चार पायदान ऊपर 16वें स्थान पर), राजेश्वरी गायकवाड़ (10 पायदान ऊपर 18वें स्थान पर) और राधा यादव (12 पायदान ऊपर 28वें स्थान पर) अन्य बढ़त पाने वाली खिलाड़ी हैं। आईसीसी महिला वनडे खिलाड़ी रैंकिंग में, आस्ट्रेलिया की बल्लेबाज बेथ मूनी और मेग लैनिंग दो-दो स्थान आगे बढ़कर क्रमश: दूसरे और पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। दूसरे और तीसरे मैच में नाबाद 57 और 133 के स्कोर के बाद मूनी को प्लेयर आफ द सीरीज चुना गया, जबकि लैनिंग ने दो बार बल्लेबाजी करते हुए 67 और 72 रन बनाए। पाकिस्तान की कप्तान बिस्माह मारूफ ने श्रृंखला में 93 रन बनाकर 22वें स्थान पर पहुंचने के लिए तीन स्लॉट हासिल किए हैं, जबकि निदा डार भी तीन स्थान के फायदे से 32वें स्थान पर पहुंच गई हैं। गेंदबाजी रैंकिंग में, आस्ट्रेलिया की स्पिनर एश्लेग गार्डनर श्रृंखला में पांच विकेट लेने के बाद सात पायदान ऊपर चढ़कर 13वें स्थान पर पहुंचीं और एलिस पेरी एक पायदान की बढ़त के साथ 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। अलाना किंग (आठ पायदान ऊपर 32वें) और डार्सी ब्राउन (दो पायदान ऊपर 40वें) को भी फायदा हुआ है।
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार को भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को 2022 के लिए आईसीसी महिला वनडे टीम का कप्तान बनाया है, जिसमें उनकी साथी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और तेज गेंदबाज रेणुका सिंह भी शामिल हैं। वर्ष 2022 की आईसीसी महिला टी20 टीम में एलिसा हीली (आस्ट्रेलिया), लौरा वोल्वार्ट (दक्षिण अफ्रीका), नट साइवर (इंग्लैंड), बेथ मूनी (आस्ट्रेलिया), अमेलिया केर (न्यूजीलैंड), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), अयाबोंगा खाका (दक्षिण अफ्रीका) और शबनम इस्माइल (दक्षिण अफ्रीका) अन्य खिलाड़ी हैं। मंधाना 2022 में शानदार रहीं, क्योंकि उन्होंने कैलेंडर वर्ष के लिए एक शतक और छह अर्धशतक लगाए। उन्होंने न्यूजीलैंड में विश्व कप में वेस्टइंडीज के खिलाफ शानदार 123 रन बनाए, लेकिन इंग्लैंड में 26 वर्षीय मंधाना ने सितंबर में होव में 91 रनों की शानदार पारी खेली और उसके बाद 40 और 50 रनों की पारियों के साथ साल का अंत किया।

अनुभवी आलराउंडर हरमनप्रीत विश्व क्रिकेट में सबसे लगातार प्रदर्शन करने वालों में से एक हैं। उन्होंने कैलेंडर वर्ष के दौरान दो शतक और पांच अर्धशतक लगाए, सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 143 रन बनाए। 33 वर्षीय हरमनप्रीत ने भी पांच मूल्यवान विकेटों के साथ अच्छी आफ स्पिन गेंदबाजी की। रेणुका ने 2022 की शुरूआत में न्यूजीलैंड के खिलाफ अपना डेब्यू किया, लेकिन 50 ओवर के असफल विश्व कप अभियान के दौरान मजबूत भारत टीम में शामिल नहीं हो सकीं। टी20 स्तर पर शानदार प्रदर्शन के बाद दाएं हाथ की बल्लेबाज को वनडे क्रिकेट में एक और मौका मिला और महिला क्रिकेट में फॉर्म सीमर्स में से एक के रूप में वर्ष का समापन किया। उन्होंने 2022 में सिर्फ सात मैचों में कुल 18 विकेट लिए, जिसमें उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 4/28 था, जो साल के मध्य में पल्लेकेले में श्रीलंका के खिलाफ आया था। तेज गेंदबाज ने सितंबर में इंग्लैंड के खिलाफ लगातार चार विकेट लेने के साथ साल का बेहतरीन अंत किया।
ओलंपिक पदक विजेता पहलवान बजरंग पूनिया ने मंगलवार को निराशा व्यक्त की कि सरकार द्वारा निगरानी समिति के गठन से पहले पहलवानों से सलाह नहीं ली गई। टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता ने ट्विटर पर कहा, “हमें आश्वासन दिया गया था कि निगरानी कमेटी के गठन से पहले हमसे सलाह ली जाएगी। यह बहुत दुख की बात है कि इस समिति के गठन से पहले हमसे सलाह भी नहीं ली गई।” उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह और खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर को भी टैग किया। सोमवार को, केंद्रीय खेल और युवा मामलों के मंत्री ने एमसी मैरी कॉम की अगुवाई वाली पांच सदस्यीय निगरानी समिति के गठन की घोषणा की, जिसमें ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त और भारत की पूर्व बैडमिंटन खिलाड़ी तृप्ति मुरगुंडे, टारगेट ओलंपिक पोडियम स्कीम (टॉप्स) के पूर्व सीईओ कैप्टन राजगोपालन और साई की पूर्व कार्यकारी निदेशक (टीम) राधिका श्रीमन शामिल हैं।
ओलंपियन बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक, विनेश फोगाट, रवि दहिया और दीपक पुनिया के नेतृत्व में पहलवानों के एक समूह के धरने पर बैठने के बाद ठाकुर ने पिछले हफ्ते डब्ल्यूएफआई की दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को संभालने के लिए निगरानी समिति के गठन की घोषणा की थी। जंतर मंतर पर रेसलिंग फेडरेशन आफ इंडिया (डब्ल्यूएफआई) पर कई अनियमितताओं के आरोप लगाए गए, जिसमें कोच और डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष बृज भूषण शरण सिंह द्वारा शासन के कुप्रबंधन और महिला पहलवानों का यौन उत्पीड़न शामिल है। इससे पहले, मंत्री ने यह भी बताया कि बृजभूषण शरण सिंह को निगरानी कमेटी द्वारा जांच पूरी होने तक डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष के रूप में काम करना बंद करने के लिए कहा गया है और डब्ल्यूएफआई के दिन-प्रतिदिन के कामकाज में हस्तक्षेप नहीं करने के लिए कहा गया है। राष्ट्रीय राजधानी में अनुराग ठाकुर के आवास पर दूसरी बैठक के बाद भारतीय पहलवानों ने पिछले शुक्रवार रात अपना विरोध प्रदर्शन बंद कर दिया था।
लीजेंड्स लीग क्रिकेट ने कतर में 27 फरवरी से 8 मार्च तक खेले जाने वाले इस सीजन के लिए सात और क्रिकेट दिग्गजों की भागीदारी की मंगलवार को घोषणा की। पुष्टि किए गए खिलाड़ियों की सूची में शोएब अख्तर, क्रिस गेल, एस श्रीसंत, मोहम्मद हफीज और मोंटी पनेसर शामिल हैं। खिलाड़ियों के लिए एलएलसी के आंकड़ों के अनुसार मोर्कल पिछले साल पांच मैचों में 8 विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज थे। शोएब अख्तर ने कहा, “लीजेंड्स लीग क्रिकेट मुझे पुराने दिनों की याद दिलाता है, क्योंकि हम कुछ शीर्ष दिग्गजों के साथ खेल रहे थे, जहां मैदान पर खेल हमेशा तीव्र होता था। एलएलसी में उन्हें फिर से गेंदबाजी करना अच्छा होगा।” एलएलसी मास्टर्स में अपनी भागीदारी पर मोर्ने मोर्कल ने टिप्पणी की, “दोनों सीजन खेलने के बाद, मैं एक बार फिर से अपने कौशल-प्रतिभा का प्रदर्शन करने और वास्तव में प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेलने के लिए बहुत उत्साहित हूं। मैं एलएलसी मास्टर्स में अपनी टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन करने के लिए उत्सुक हूं।”
मोहम्मद हफीज ने कहा, “मैं लीजेंड्स लीग क्रिकेट में सभी मैचों का अनुसरण कर रहा हूं और इस स्तर पर भी जिस तरह का प्रतिस्पर्धी क्रिकेट खेला गया है उसे देखकर वास्तव में खुश हूं। श्रृंखला का हिस्सा बनने के लिए तत्पर हूं।” मानवेंद्र बिस्ला ने कहा, “मैं सभी दिग्गजों के साथ खेलने के लिए उत्सुक हूं और एलएलसी मास्टर्स का हिस्सा बनकर वास्तव में रोमांचित हूं।” लीजेंड्स लीग क्रिकेट के सह-संस्थापक और सीईओ, रमन रहेजा ने कहा, “हम एलएलसी मास्टर्स के लिए कतर में इतने सारे खिलाड़ियों की मेजबानी करने के लिए उत्साहित हैं। क्रिकेट प्रशंसकों के लिए दोहा के क्रिकेट मैदान में लीजेंड्स के साथ मुकाबला देखना एक खुशी की बात होगी।”
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Netflix’s ‘Squid Game’ Reality Show Was ‘Cruel’ and ‘Rigged,’ Say Contestants – Rolling Stone

source