Breaking News

खराब अंपायरिंग नहीं कोहली के कारण जीता भारत: पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ियों के आरोप का सच जानिए – Dainik Bhaskar

टीम इंडिया ने 2021 में हुए टी-20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान से मिली हार का हिसाब-किताब बीते रविवार को मेलबर्न में चुकता कर दिया। हाई वोल्टेज ड्रामे के बीच मुकाबला आखिरी गेंद तक चला और विराट कोहली की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने 4 विकेट से मैच जीत लिया। आखिरी ओवर में 2 वाकये ऐसे हुए जिस पर पाकिस्तानी फैंस और एक्सपर्ट अब तक हो-हल्ला मचाए हुए हैं। आइये जानते हैं, उनके दावे और सच्चाई। इससे पहले आप इस पोल में अपनी राय दे दीजिए…
सबसे पहले नो बॉल कंट्रोवर्सी की हकीकत जानते हैं
आखिरी ओवर में टीम इंडिया को 16 रन बनाने थे। गेंदबाज थे लेफ्ट आर्म स्पिनर मोहम्मद नवाज। पहली बॉल पर ही हार्दिक पंड्या आउट हो गए। हार्दिक गए तो कार्तिक आए और हिट करने की जगह सिंगल लेकर कोहली को स्ट्राइक दी। ओवर की तीसरी बॉल पर कोहली ने 2 रन लिए। अब 3 बॉल में 13 रन बनाने थे।
नवाज ने कमर की ऊंचाई से ऊपर एक फुलटॉस फेंकी। विराट ने इस पर छक्का जमा दिया। विराट ने अंपायर की ओर देखते हुए नो-बॉल का इशारा किया। उनका मानना था कि गेंद कमर की हाइट से ज्यादा ऊंची थी और इसे नो बॉल दिया जाना चाहिए। अंपायर भी कोहली से सहमत थे और नो बॉल दे दिया गया।
पाकिस्तानी टीम और फैंस का मानना है कि यह गेंद नो बॉल नहीं थी। इस पर नियम क्या कहता है यह जान लेते हैं।
मामला थर्ड अंपायर के पास क्यों रेफर नहीं किया गया
वसीम अकरम, वकार यूनिस जैसे पाकिस्तान के पूर्व दिग्गजों ने TV शो के दौरान कहा कि जब टेक्नोलॉजी उपलब्ध थी तो यह जानने के लिए कि नो बॉल है या नहीं मामला थर्ड अंपायर के पास रेफर किया जाना चाहिए।
संभवतः अकरम और वकार ने मॉडर्न क्रिकेट के नियम ठीक से नहीं पढ़े हैं। नियम के मुताबिक हाई फुलटॉस नो बॉल है या नहीं इसे तभी थर्ड अंपायर के पास रेफर किया जाता है जब बल्लेबाज उस गेंद पर आउट हुआ हो।
इस मामले में ऐसा नहीं था। कोहली आउट नहीं हुए थे। उन्होंने छक्का जमाया था। हां, भविष्य में इस नियम को जरूर बदला जा सकता है, लेकिन फिलहाल ग्राउंड अंपायर के पास इसकी कोई सुविधा नहीं थी और नो बॉल पर फैसला उन्हें ही लेना था, जो उन्होंने लिया भी।
अब दूसरा विवाद- बोल्ड होने पर गेंद डेड क्यों नहीं हुई
नो बॉल के बाद अगली गेंद फ्री हिट थी। इस पर विराट बोल्ड हो गए। लेकिन, इसके बावजूद उन्होंने और कार्तिक ने तीन बाय रन दौड़ लिए। पाकिस्तानी फैंस का कहना है कि इसे डेड बॉल घोषित किया जाना चाहिए था। इस पर बाय रन कैसे बन गए?
नियम कहता है कि अगर किसी सामान्य गेंद पर कोई बल्लेबाज बोल्ड होता है तो गेंद विकेट पर लगते ही डेड हो जाती है। लेकिन, विराट और कार्तिक ने जिस गेंद पर तीन रन बाय के लिए वह सामान्य गेंद नहीं थी। वह नो बॉल के बाद फ्री हिट की गेंद थी।
इसके बारे में ICC का प्लेइंग कंडीशन (नियम 21.18) कहता है कि फ्री हिट पर बल्लेबाज बोल्ड होता है तो भी गेंद विकेट पर लगने के बाद डेड नहीं होती। इस पर रन भागे जा सकते हैं। अगर गेंद बल्ले से लगने के बाद विकेट पर लगे तो रन बल्लेबाज के खाते में जाते हैं। अगर बल्लेबाज बीट हुआ हो और गेंद विकेट पर लगे तो बाय रन दिए जाते हैं। इस मामले में ऐसा ही हुआ था। गेंद विराट के बल्ले से नहीं लगी थी, इसलिए तीन रन बाय के रूप में दिए गए।
इस तरह यह साफ हो जाता है कि जो क्रिकेटर या फैन इन दोनों मामले में ICC की आलोचना कर रहा है उसे क्रिकेट के मॉडर्न नियम नहीं पता हैं। पाकिस्तान के साथ कोई चीटिंग नहीं हुई और टीम इंडिया ने पूरी तरह फेयर तरीके से मुकाबला अपने नाम किया है।
टी-20 वर्ल्ड कप से जुड़ी ये खबरें भी पढ़ें…
पाकिस्तान को विराट ने हरा दिया:53 बॉल में 82 रन, आखिरी ओवर में सिक्स; सब पलट दिया
भारत ने टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का सबसे बड़ा मैच जीत लिया। पाकिस्तान को 4 विकेट से हराया। हीरो रहे विराट कोहली, जिन्होंने 82 रन की नाबाद पारी खेली। 31 रन पर 4 विकेट खो चुकी इंडिया को संभाला। हार्दिक के साथ 113 की पार्टनरशिप की। आखिरी ओवर में जब 16 रन चाहिए थे, तब कोहली ने ही नो बॉल पर सिक्स लगाकर टीम को जीत की ओर मोड़ा। उन्हें मैन ऑफ द मैच चुना गया। पढ़ें पूरी खबर
हार की होड़ वाला मैच:आखिरी दो ओवर की हर बॉल एक मैच थी; 20 मिनट,1 नो, 2 वाइड, 3 छक्के और इमोशन
टी-20 वर्ल्ड कप में इंडिया-पाकिस्तान का मैच ‘कॉमेडी ऑफ एरर’ के एक एपिसोड की तरह था। जैसे रोलर कोस्टर राइड हो।
वैसे तो पूरा मैच ही ऐसा था, लेकिन आखिरी दो ओवर की हर बॉल एक मैच सरीखी रही। ये दो ओवर 20 मिनट के थे। उसमें 15 बॉल, 1 नो, 2 वाइड, 3 छक्के, 2 बार मैच का रुकना और फिर बहुत सारा इमोशन शामिल था। लेकिन, लॉजिक कुछ भी नहीं। पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें
1 साल में पलट गई टीम इंडिया की किस्मत:2021 में जो काम शाहीन ने किया 2022 में अर्शदीप ने कर दिखाया
दो टी-20 वर्ल्ड कप…दो इंडिया Vs पाकिस्तान मैच। लेकिन, दोनों की कहानी बिल्कुल एक। अंतर इतना है कि 2021 में जो काम दुबई में पाकिस्तान के शाहीन शाह अफरीदी ने किया था वह 2022 में मेलबर्न में भारत के अर्शदीप सिंह ने कर दिखाया। यानी दोनों मौकों पर मैच के पहले पावर प्ले में लेफ्ट आर्म पेसर का जलवा देखने को मिले। चलिए दोनों मैच में क्या हुआ फिर से देख लेते हैं। पढ़ें पूरी खबर
Copyright © 2022-23 DB Corp ltd., All Rights Reserved
This website follows the DNPA Code of Ethics.

source

About Summ

Check Also

8 Best New Movies Coming to Netflix in December 2022 – What's on Netflix

4 Netflix Original movies and 4 licensed movies you should watch on Netflix in December. …