Breaking News

क्रिकेट फैन्स के लिए बड़ी खबर, IPL की तर्ज पर साउथ अफ्रीका में होगा टी-20 लीग – Aaj Tak

Feedback
इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) की तर्ज पर अब साउथ अफ्रीका में टी20 लीग का आगाज होने जा रहा है. क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने शुक्रवार को छह टीम की नई फ्रेंचाइजी आधारित टी20 लीग की घोषणा की. यह लीग अगले साल जनवरी महीने में आयोजित की जाएगी.
लीग के शुरुआती चरण में सभी टीम एक-दूसरे के खिलाफ दो-दो बार खेलेंगी. इसके बाद टॉप पर मौजूद तीन टीमों प्ले-ऑफ स्टेज के लिए क्वालिफाई करेंगी. लीग में कुल 33 मैच खेले जाएंगे और इंडियन प्रीमियर लीग की तरह इस टूर्नामेंट में प्रत्येक टीम के प्लेइंग इलेवन में अधिकतम चार विदेशी खिलाड़ी शामिल होंगे.
CSA के सीईओ ने कही ये बात
सीएसए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी फोलेत्सी मोसेकी ने कहा, ‘हम इस नई पहल को लेकर उत्साहित हैं. यह फ्रेंचाइजी के जरिए निजी निवेश का अवसर भी प्रदान करेगा.’ मोसेकी ने कहा कि लीग और टीमों दोनों के लिए एक स्थायी व्यापार प्रणाली तैयार की गयी है, जो अच्छी रकम के साथ बेहतरीन स्थानीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को आकर्षित करेगी.
सीएसए और प्रसारक सुपरस्पोर्ट द्वारा गठित एक नई कंपनी टूर्नामेंट का प्रबंधन (management) करेगी. लीग के नीलामी की तारीख, मैचों के कार्यक्रम समेत अन्य विवरण की घोषणा बाद में की जाएगी. प्रतियोगिता का पहला सत्र जनवरी 2023 में साउथ अफ्रीका के ऑस्ट्रेलिया दौरे के तुरंत बाद खेला जाएगा.
SA को मेजबानी का शानदार अनुभव
साउथ अफ्रीका क्रिकेट आयोजनों को कराने के लिए काफी सुरक्षित एवं शानदार देश माना जाता है. उदाहरण के लिए साल 2009 में लोकसभा चुनाव के चलते साउथ अफ्रीका में आईपीएल के दूसरे सीजन का आयोजन हुआ था. कुछ महीनों पहले भारतीय टीम कोरोनावायरस के कहर के बीच इस देश की यात्रा पर गई थी. तब  क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) ने शानदार तरीके से सीरीज का सफल आयोजन किया था.
 
Copyright © 2022 Living Media India Limited. For reprint rights: Syndications Today
Add Aaj Tak to Home Screen
होम
वीडियो
लाइव टीवी
शॉर्ट वीडियो
मेन्यू
मेन्यू

source

About Summ

Check Also

IND vs NED T20 WC: उलटफेर में माहिर है नीदरलैंड, भारत को आज रहना होगा सावधान, बारिश भी बिगाड़ सकती है खेल – Aaj Tak

Feedbackटीम इंडिया अपने दूसरे मुकाबले में 27 अक्टूबर (गुरुवार) को नीदरलैंड का सामना करने वाली …