Breaking News

कैथल: बच्चों को शिक्षा, समाज, खेल में निपुण बनाना सरकार का संकल्प: कमलेश ढांडा – Hindusthan Samachar

कैथल 14 नवंबर (हि.स.)। महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने कहा कि केंद्र में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व प्रदेश में मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नेतृत्व की सरकार का संकल्प है कि हमारे बच्चों को शिक्षा, समाज, खेल सहित अलग-अलग क्षेत्रों में उनकी क्षमता को निखारने का माहौल मिले, ताकि वह देश के प्रति अपनी जिम्मेदारी निभाने के लिए एक सक्षम युवा, एक सक्षम नागरिक के तौर पर तैयार हो सकें। इसके लिए शिक्षक, अभिभावक के साथ-साथ समाज को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी पडे़गी। वे सोमवार को गांव बालु स्थित सैंट मीरा कान्वेंट स्कूल परिसर में आयोजित बाल दिवस कार्यक्रम में बोल रही थी। इस दौरान खेल मंत्री सरदार संदीप सिंह, हरियाणा सार्वजनिक उद्यम ब्यूरो के चेयरमैन सुभाष बराला ने शिरकत की।
दीप प्रज्ज्वलन के बाद अपने संबोधन में महिला एवं बाल विकास मंत्री कमलेश ढांडा ने बाल दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि देश को दुनिया में विश्व गुरू बनाने के लिए एक बार फिर से शिक्षक, अभिभावकों व समाज के मौजिज लोगों को अपनी जिम्मेदारी लेनी होगी। उन्हें यह संकल्प लेना होगा कि सभी मिलकर बच्चों को भारतीय संस्कृति, संस्कार से जोडेंगे और दुनिया में फिर से विश्व गुरू बनकर अपनी क्षमता को साबित करेंगे। उन्होंने कहा कि देश का भविष्य कितना उज्ज्वल होगा, उसका निर्णय आज के बच्चों की परवरिश पर निर्भर करता है। जिस प्रकार कुम्हार गीली मिट्टी को अपने हाथों से आकार देते हुए उसे उपयोगी बनाता है। वही भूमिका एक शिक्षक, एक अभिभावक की होती है।
आज का बच्चा रटने की प्रवृति की बजाय रचनात्मक बने, इसके लिए नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू की गई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्ष 2030 तक इस नीति को लागू करने का लक्ष्य रखा है, लेकिन हरियाणा में मुख्यमंत्री मनोहर लाल इस नीति को वर्ष 2025 तक लागू करने का संकल्प ले चुके हैं। इस अवसर पर स्कूल के प्रबंध निदेशक सुशील कुमार, रामनारायण मलिक, जिला शिक्षा अधिकारी शमशेर सिरोही, स्कूल प्राचार्या प्रोमिला, भाजपा प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य मनीष कठवाड, बालु गादडा पट्टी सरपंच दिनेश, बालु रापडिया पट्टी सरपंच सोनिया व सरपंच प्रतिनिधि बिंदर, बालु बिढाण पट्टी सरपंच प्रतिनिधि साहिल उपस्थित रहे।
हिंदुस्थान समाचार/नरेश/ संजीव
26 Oct 2022
पुलिस ने किया 180 सफाई कर्मचारियों को गिरफ्तार शहर से दूर राजौंद ले जा कर छोड़ा कैथल, 26 अक्टूबर(हि…
26 Oct 2022
पुलिस ने किया 180 सफाई कर्मचारियों को गिरफ्तार शहर से दूर राजौंद ले जा कर छोड़ा कैथल, 26 अक्टूबर(हि…
26 Oct 2022
जिला भर में मतदान के लिए बनाए गए हैं 692 बूथ नरेश भारद्वाज कैथल। जिला परिषद व ब्लॉक समिति के होने..
26 Oct 2022
दोनों के बीच प्लाट बेचने को लेकर हुआ था विवाद कैथल, 26 अक्टूबर(हि.स.)। बुधवार सुबह 6 बजे शहर के अंबे..
Copyright © 2017-2021. All Rights Reserved Hindusthan Samachar News Agency
Powered by Sangraha

source

About Summ

Check Also

Trent Boult ने न्यूजीलैंड क्रिकेट का सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट छोड़ा, क्रिकेट की बजाए परिवार – ABP न्यूज़

By: ABP Live | Updated at : 10 Aug 2022 10:01 AM (IST) बोल्ट की …