ऑस्कर 2022: 'कोडा' सर्वश्रेष्ठ फिल्म, अभिनेता विल स्मिथ कई वजहों से छाए – DW – 28.03.2022 – DW हिन्दी

94वें एकेडमी अवॉर्ड्स में 'कोडा' को सर्वश्रेष्ठ फिल्म का ऑस्कर(अवॉर्ड) मिला है. बधिर(सुनने में अक्षम) परिवार की जिंदगी पर आधारित इस फिल्म के अधिकार एप्पल टीवी प्लस के पास हैं. ऐसा पहली बार हुआ है कि किसी स्ट्रीमिंग कंपनी की फिल्म को इस कैटेगरी में ऑस्कर मिला हो.
टिमोथी शलामे (दाएं) और जेंडेया की फिल्म को इस साल 6 ऑस्कर मिले हैं. यह फिल्म 10 कैटेगरी में नामित थी. ड्यून में ओरिजनल स्कोर के लिए जर्मन कंपोजर हांस सिमर को ऑस्कर मिला है. उनके करियर का यह दूसरा ऑस्कर है. डेनी विलनेव की इस फिल्म को सर्वश्रेष्ठ सिनेमेटोग्राफी, साउंड, फिल्म एडिटिंग और प्रोडक्शन डिजाइन के लिए भी ऑस्कर अवॉर्ड मिले हैं.
फिल्म 'द आईज ऑफ टैमी फाए' में शानदार अभिनय के लिए जेसिका चेस्टिन को सर्वश्रष्ठ अभिनेत्री घोषित किया गया है. यह अवॉर्ड बुजुर्ग अभिनेता और पिछले साल सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवॉर्ड जीतने वाले एंथनी हॉप्किंस ने दिया. वे पिछले साल अपना अवॉर्ड लेने नहीं पहुंचे थे.
हॉलीवुड अभिनेता विल स्मिथ को फिल्म 'किंग रिचर्ड' के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. यह फिल्म टेनिस दिग्गज सेरेना और वीनस विलियम्स के पिता रिचर्ड विलियम्स पर आधारित है. स्मिथ का यह पहला ऑस्कर अवॉर्ड है. इससे पहले उन्हें 2001 में 'अली' और 2006 में 'द परस्यूट ऑफ हैप्पीनेस' के लिए नामित किया गया था.
दरअसल, ऑवर्ड मिलने से कुछ देर पहले विल स्मिथ ने स्टेज पर मौजूद प्रेजेंटर और एक्टर-कॉमेडियन क्रिस रॉक को थप्पड़ जड़ दिया था. रॉक ने स्मिथ की पत्नी जेडा पर एक चुटकुला कहा था, जिसमें जेडा के सिर पर बाल ना होने को एक फिल्म के गंजे किरदार से जोड़ा था. रॉक की बात जेडा और स्मिथ को नागवार गुजरी. जेडा एलोपेशिया की मरीज हैं, जिसमें मरीज के बाल झड़ने लगते हैं.
जेन कैंपियोन को उनकी फिल्म 'द पावर ऑफ द डॉग' के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है. यह एक मनौवैज्ञानिक ड्रामा है जो साल 1967 में थॉमस सावेज के इसी नाम से आए उपन्यास पर आधारित है.
अभिनेता ट्रॉय कॉत्सर ने इतिहास रच दिया है. फिल्म 'कोडा'(चाइल्ड ऑफ डीफ एडल्ट) में अभिनय के लिए उन्हें सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का ऑस्कर अवॉर्ड दिया गया है. यह पहली बार है कि किसी बधिर पुरुष अभिनेता को ऑस्कर अवॉर्ड मिला हो. इस मौके पर उन्होंने कहा, "मैं बस इतना कहना चाहता हूं कि यह बधिरों के नाम है, 'कोडा' लोगों के नाम है और विकलांगों के नाम है. यह हमारा पल है."
सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का ऑस्कर एरियाना डी बोस को मिला है. एरियाना पहली अभिनेत्री हैं जो एफ्रो-लेटिना मूल की हैं और सार्वजनिक तौर एलजीबीटीक्यू समुदाय को अपनी पहचान बताती हैं. अवॉर्ड मिलने पर अपने भाषण में उन्होंने कहा, "जिसने भी आपकी पहचान पर सवाल उठाया है, मैं आपसे वादा करती हूं, हमारे लिए जगह है."
एनिमेटिड फिल्म कैटेगरी में एनिमेशन दिग्गज डिज्नी का जलवा दिखा. अपने संगीत और जादुई यथार्थ के लिए चर्चा में रही फिल्म- एनकांतो को सर्वश्रेष्ठ एनिमेटिड फिल्म का ऑस्कर मिला. इस कैटेगरी में काफी तगड़ा मुकाबला था. अफगान शरणार्थी संकट, फैमिली कॉमेडी "द मिशेल्स वर्सेज द मशीन्स" और डिज्नी की अपनी दो फिल्में- राया और लास्ट ड्रैगन- भी इस ऑस्कर के लिए नामित थीं.
जापानी फिल्म 'ड्राइव माइ कार' को सर्वश्रेष्ठ अंतरराष्ट्रीय फिल्म का ऑस्कर अवॉर्ड मिला है. रयूसुके हामागुची की फिल्म पांचवीं जापानी फिल्म है जिसे यह सम्मान मिला है. इस कैटेगरी में नामित अन्य फिल्में थीं: इटली की- द हैंड ऑफ गॉड, डेनमार्क की- प्ली, भूटान की- लुनाना: द याक इन द क्लासरूम और नॉर्वे की- द वर्स्ट पर्सन इन द वर्ल्ड.
94वें एकेडमी अवॉर्ड्स में यूक्रेन के लिए एक मिनट का मौन रखा गया. ऑस्कर विजेता अभिनेत्री- यूं यूर जुंग, गीतकार डिएन वॉरेन, कंपोजर निकोलस ब्रिटेल जैसे कलाकार नीले रंग के रिबन लगाकर आए जिसमें यूक्रेन युद्ध के बाद घर छोड़ने को मजबूर हुए लोगों के समर्थन में लिखा था- #WithRefugees.

source

About Summ

Check Also

15 Best Christmas Movies on HBO Max 2022 – Top HBO Max Holiday Films – The Pioneer Woman

Every item on this page was chosen by The Pioneer Woman team. The site may …