Breaking News

इस नए प्रारूप में खेला जायेगा टी20 विश्व कप 2024, जानिए आईसीसी ने नियमों में क्या बदलाव किए – NDTV India

अलग प्रारूप में खेला जाएगा टी20 विश्व कप 2024
टी20 विश्व कप 2024 (T20 World Cup 2022) एक अलग प्रारूप में खेला जाएगा जिसमें भाग लेने वाले 20 देशों को पांच टीमों के चार भाग में बांटा जाएगा और पहले दौर के बाद सुपर आठ चरण होंगे. 2021 और 2022 के संस्करणों में, पहले दौर के बाद सुपर 12 था, लेकिन अगले टूर्नामेंट में चार ग्रुप में से शीर्ष दो टीमें सुपर आठ चरण में आगे बढ़ेंगी, जहां उन्हें दो ग्रुप में विभाजित किया जाएगा यानी प्रत्येक में चार. फिर, दो सुपर आठ में से प्रत्येक में शीर्ष दो टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी, जिसके बाद फाइनल होगा. वेस्टइंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका में खेले जाने वाले टूर्नामेंट के अगले संस्करण में 12 टीमों ने पहले ही अपनी जगह सुरक्षित कर ली है. मेजबान के रूप में वेस्ट इंडीज और संयुक्त राज्य अमेरिका पहले दो स्थान लेते हैं.
ऑस्ट्रेलिया में हाल ही में आयोजित टी20 विश्व कप में शीर्ष आठ टीमें (प्रत्येक सुपर 12 ग्रुप में शीर्ष चार), ने पहले ही 2024 टूर्नामेंट के लिए स्थान प्राप्त कर लिया है जिसमें मौजूदा चैंपियन इंग्लैंड और उपविजेता पाकिस्तान टीम शामिल हैं, जिसमें अगला स्थान अफगानिस्तान और बांग्लादेश है. ICC पुरुषों की T20I रैंकिंग में सर्वश्रेष्ठ टीमें भी अपना स्थान सुरक्षित कर रही हैं. आईसीसी ने एक प्रेस रीलीज में कहा, 2024 टूर्नामेंट के लिए अंतिम आठ स्थान रीजनल खेल में तय किए जाएंगे.
Some important changes to the next edition of the Men’s #T20WorldCup 🤔

Details 👇https://t.co/UisrN8y0Qi
यह भी पढ़े-
* Pak vs Eng: आगामी पाकिस्तान दौरे के लिए इंग्लैंड टीम ने नियुक्त किया ‘शेफ’ – रिपोर्ट
* Video: शुभमन गिल ने धोनी को लेकर किया खुलासा, धोनी ने कैसे बढ़ाया था गिल का ‘हौसला’
आईसीसी ने विज्ञप्ति में कहा, “दक्षिण अफ्रीका ने अपने शीर्ष आठ स्थान के आधार पर 2024 की योग्यता का दावा किया, जबकि जिम्बाब्वे अभियान के लिए अपनी मजबूत शुरुआत को भुनाने में असमर्थ रहा और सुपर 12 समूह में अंतिम स्थान पर रहा और रीजनल योग्यता में वापस भेज दिया गया” . अफ्रीका, एशिया और यूरोप में दो क्वालिफिकेशन स्थान होंगे, जिसमें दोनों के लिए एक स्थान अमेरिका और एक ईस्ट एशिया पैसिफिक रीजन होगा.  टी20 विश्व कप के पिछले दो संस्करणों में, पहले दौर में चार टीमों के दो ग्रुप को देखा गया, जिसमें क्वालीफाइंग स्टेज के माध्यम से प्रतियोगिता में प्रवेश करने वाले देश और पिछले टूर्नामेंट में नौवें और 12वें स्थान पर रहने वाली टीमें शामिल थीं. पहले दौर में प्रत्येक ग्रुप से शीर्ष दो टीमें बाकी आठ टीमों में शामिल हो गए जो पहले से ही सुपर 12 स्टेज के लिए क्वालीफाई कर चुके थे.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पढ़ें देश और दुनिया की ताज़ा ख़बरें अब हिन्दी में (Hindi News) | शिक्षा समाचार (Education News), शहर (City News), बॉलीवुड, चुनाव 2022 और राजनीति के समाचार at NDTV.in
लाइव खबर देखें:
फॉलो करे:
………………………….. Advertisement …………………………..

source

About Summ

Check Also

The Ten Best Movies of 2020 – Flix 66

Good or Bad (mostly bad… perhaps terrible), 2020 is definitely a year to remember for …