इम्पैक्ट प्लेयर को लेकर BCCI ने दिया बड़ा अपडेट, कप्तान और कोच की बढ़ी मुश्किलें – NavaBharat

नई दिल्ली: इंडियन प्रीमियर लीग (IPL 2023) के 16वें सीजन की तैयारियां शुरू हो गई हैं। 23 दिसंबर को  केरल में आईपीएल 2023 का मिनी ऑक्शन आयोजित किया गया है। वहीं, अब दूसरी तरफ बीसीसीआई (BCCI) क्रिकेट के नियमों में अपडेट ला रहा है। हाल ही में बोर्ड ने इम्पैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) को लेकर एक बड़ा अपडेट दिया है। यह नियम विदेशी खिलाड़ी को लेकर है। 
इम्पैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) में प्लेइंग इलेवन में 12 खिलाड़ी खेलेंगे। इस नियम के तहत टीम मैच के बीच में अपने किसी भी एक खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकती है। टीम के कप्तान और कोच को टॉस से पहले इम्पैक्ट प्लेयर के 4 ऑप्शन बताने होंगे। उसके बाद मैच के दौरान इनमें से टीम किसी एक खिलाड़ी को रिप्लेस कर सकती है। 
वहीं, अब बीसीसीआई (BCCI) ने जो नया अपडेट बताया वह विदेशी खिलाड़ी को लेकर है। अपडेट में बताया गया है कि विदेशी खिलाड़ी को इम्पैक्ट प्लेयर नियम के तहत कब रिप्लेस किया जा सकता है।
इस नए अपडेट में बताया गया है कि, यदि किसी भी टीम को मैच के दौरान अपने विदेशी खिलाड़ी को मैदान में उतारना है तो प्लेइंग इलेवन में 3 विदेशी खिलाड़ी होने अनिवार्य हैं। अगर टीम के प्लेइंग इलेवन में पहले से ही चार विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं, तब कोई भी टीम उसे विदेशी खिलाड़ी के रूप में रिप्लेस नहीं कर सकती है।
बता दें कि, इम्पैक्ट प्लेयर नियम (Impact Player Rule) का फायदा किसी भी टीम को 14वें ओवर तक ही मिल सकता है। मैच के दौरान यदि 14 ओवर के बाद यदि कोई टीम किसी खिलाड़ी को रिप्लेस करती है तो यह नियम के विरुद्ध होगा। वहीं, रिप्लेस किए गए प्लेयर को पूरी बल्लेबाजी और गेंदबाजी के पूरे चार ओवर फेंकने को मिलेंगे। 
We use cookies on our website to provide you with the best possible user experience. By continuing to use our website or services, you agree to their use.   More Information.

source

About Summ

Check Also

Evangelion | Fondo de pantalla de anime, Diseños del fondo de pantalla, F… | Fondo de pantalla de anime, Fondos de pantalla de iphone, Diseños del fondo de pantalla Summersourcingshow Picture

Source by dalvarado1518