इंडिया vs इंग्लैंड, T20 Semi Final, Highlights: 10 विकेट से जीता इंग्लैंड, भारत बाहर – TV9 Bharatvarsh

TV9 Bharatvarsh | Edited By:
Updated on: Nov 10, 2022 | 6:01 PM
IND Vs ENG T20 World Cup, Semi-final 2022 Highlights: भाइंग्लैंड ने गुरुवार को यहां सेमीफाइनल में भारत को 10 विकेट से हराकर आईसीसी टी20 विश्व कप के फाइनल में जगह बनाई जहां उसका सामना रविवार को पाकिस्तान से होगा. इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. भारत ने छह विकेट पर 168 रन बनाए. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 63 जबकि विराट कोहली ने 50 रन बनाए. कप्तान रोहित शर्मा ने भी 27 रन का योगदान दिया. इंग्लैंड की तरफ से क्रिस जोर्डन ने तीन विकेट चटकाए. इंग्लैंड ने यह लक्ष्य महज 16 ओवर में हासिल कर लिया.
इंग्लैंड की प्लेइंग XI: जॉस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक्स, लियम लिविंगस्टन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, फिल साल्ट, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद
भारत की प्लेइंग XI: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह
स्टार बल्लेबाजों के बल्ले ऐन मौके पर खामोश रहे, गेंदबाजों को लय नहीं मिल सकी और आईसीसी टूर्नामेंटों में बड़े मैच हारने का भारत का सिलसिला बदस्तूर जारी रहा. इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में मिली दस विकेट से हार ने भारतीय टीम का 11 साल बाद आईसीसी खिताब जीतने का सपना और दुनिया भर में करोड़ों भारतीयों का दिल भी तोड़ दिया.
Next time @ImRo45 🥹 pic.twitter.com/VeVZ9ut8AB
— Nandu_Naidu!! (@Nandu_lagupudi) November 10, 2022

इंग्लैंड की टीम तीसरी बार फाइनल में पहुंची है. साल 2010 में वह खिताब जीतने में कामयाब रहे थे. साल 2016 में उनका सामना वेस्टइंडीज से हुआ था और वहां उसे रोमांचक मैच में हार मिली. अब टीम फाइनल में पाकिस्तान का सामना करेगी.
भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली गुरुवार को यहां इंग्लैंड के खिलाफ टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल मुकाबले के दौरान टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में चार हजार रन पूरे करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बने. इस मैच से पहले कोहली को चार हजार रन के आंकड़े को छूने के लिए 42 रन की दरकार थी. उन्होंने सेमीफाइनल में 40 गेंद में चार चौकों और एक छक्के से 50 रन की पारी खेली.
जॉस बटलर ने जीत के बाद कहा, ‘हमने आयरलैंड से मिली हार के बाद अच्छा कैरेक्टर दिखाया है. हम काफी उत्साह के साथ यहां आए थे और अच्छा लग रहा है. एक से 11 तक सबने आज दम दिखाया. हम हमेशा से ही तेज और अग्रेसिव शुरुआत चाहते थे. राशीद 11 वें नंबर पर बल्लेबाजी करने आता यह दिखाता है कि हमारी बल्लेबाजी में कितनी गहराई है. हेल्स ने डाइमेंशन का फायदा उटाया वह शानदार था. हमें जॉर्डन पर को भी श्रेय देना होगा जिन्होंने डेथ ओवर में तीन ओवर डाले. यह मुश्किल था. उन्होंने दबाव को अच्छे से झेला खासतौर पर हार्दिक पंड्या के खिलाफ.’
हार के बाद रोहित शर्मा ने कहा, ‘मैं काफी निराश हूं. हमने काफी मेहनत से स्कोर खड़ा किया. हमने गेंदबाजी अच्छी नहीं की. यह सिर्फ इस बात पर निर्भर करता है कि नॉकआउट में दबाव को कैसे झेलते हैं. शांत रहने की जरूरत है. हम शुरुआत में ही घबरा रहे थे. आपको उनके ओपनर्स को श्रेय देना होगा.’
टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में जॉस बटलर और एलेक्स हेल्स की 170 रनों की साझेदारी सबसे बड़ी साझेदारी रही. इससे पहले क्विंटन डिकॉक और राइली रूसो ने बांग्लादेश के खिलाफ 168 रनों की साझेदारी की.
जॉस बटलर और एलेक्स हेल्स की यह साझेदारी भारत के टी20 में दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. पहले स्थान पर क्विंटन डिकॉक और डेविड मिलर की 174 रनों की साझेदारी है जो कि उन्होंने इसी साल की थी.
टीम इंडिया हार के बाद काफी भावुक नजर आ रही है. रोहित शर्मा डगआउट में अकेले बैठे दिखाई दिए. काफी भावुक थे. द्रविड़ उनके पास गए और बात की
भारत का 170 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड ने महज 16 ओवर में हासिल कर लिया. जोस बटलर ने 49 गेंदों में 80 और एलेक्स हेल्स ने 47 गेंदों में 86 रन बना बनाए. भारत एक भी विकेट हासिल करने में नाकाम रहा. इंग्लैंड अब रविवार को पाकिस्तान के खिलाफ खिताबी जंग में उतरेगा.

अक्षर पटेल ने 15वें ओवर में दो रन दिए. अगले ओवर में जोस बटलर ने टीम इंडिया की सारी उम्मीदें टूट गई. ओवर की चौथी गेंद पर हेल्स ने फ्लैट चौका लगाया. वहीं आखिरी गेंद पर बटलर ने छक्का जमाकर जीत तय की
14वें ओवर में मोहम्मद शमी ने 14 रन दिए. ओवर की तीसरी गेंद पर बटलर ने एक्सट्रा कवर पर चौका लगाया. वहीं पांचवीं गेंद पर बटलर ने शमी के सिर के ऊपर से छक्का जमाया. आखिरी गेंद पर बटलर ने बड़ा शॉट खेला, लेकिन कोहली ने कैच ड्रॉप कर दिया.

13वें ओवर में जॉस बटलर ने अपना अर्धशतक पूरा किया. ओवर की चौथी गेंद पर बटलर ने फाइन लेग पर चौका जमाया. अगली गेंद पर उन्होंने पुल करके सीधा छक्का लगाया. बटलर ने 36 गेंदों में अपने 50 रन पूरे किए.

12वें ओवर में अश्विन ने 15 रन लुटा दिए. ओवर की पांचवीं गेंद पर हेल्स ने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर छक्का लगाया. वहीं अगली ही गेंद पर उन्होंने कवर्स पर चौका किया.

11वें ओवर की शुरुआत एलेक्स हेल्स ने छक्के के साथ की, उन्होंने डीप मिड विकेट पर छक्का लगाया. इस ओवर के साथ ही शतकीय साझेदारी हो चुकी है इंग्लैंड की ओपनर बल्लेबाजों के बीच में. पिच बिलकुल अलग दिखाई दे रही हैं.
10वें ओवर की शुरुआत अर्शदीप सिंह ने चौके के साथ की. हेल्स ने ड्राइव करके गेंद को एक्सट्रा कवर पर खेला और चौका जमाया. इसके बाद तीन सिंगल रन आए. भारत 10 ओवर बाद दो विकेट खोकर 62 रन बना चुका था वहीं इंग्लैंड ने बिना कोई विकेट खोए 98 रन बना लिए हैं.

आठवें ओवर में एलेक्स हेल्स ने 9 रन दिए. ओवर की दूसरी गेंद पर हेल्स ने पुल करके मिड विकेट पर छक्का जमाया. वहीं आखिरी गेंद पर हेल्स ने सिंगल्स रन लेकर अपना अर्धशतक पूरा किया. इंग्लैंड इस मैच में काफी आगे निकल गए
आर अश्विन को अटैक पर लगाया गया और पहले ही ओवर में उन्होंने 12 रन दिए. ओवर की पांचवीं गेंद हेल्स ने स्वीप करते हुए बैकवर्ड स्क्वायर पर छक्का जमाया. भारत के लिए यहां से वापसी बहुत मुश्किल है

छठे ओवर में भी इंग्लैंड ने 11 रन जोड़ लिए. ओवर की दूसरी गेंद पर हेल्स ने स्वीप करके छक्का जमाया. ओवर की आखिरी गेंद पर बटलर ने मिड विकेट पर चौका लगाया . पॉवरप्ले में इंग्लैंड ने 63 रन बना लिए हैं. भारत के लगभग दुगने रन.

पांचवें ओवर में हेल्स ने शमी की जमकर कुटाई की. ओवर की दूसरी गेंद पर हेल्स ने मिड पर शानदार छक्का जमाया. वहीं पांचवीं गेंद पर हेल्स ने कट करके खेला और चौका भी लगाया. भारत के लिए अब मुश्किलें बहुत बढ़ चुकी है

अक्षर पटेल के ओवर की शुरुआत चौके के साथ की. ओर की पहली गेंद बटलर ने कवर्स पर चौका लगाया. इस ओवर में पटेल ने 8 रन दिए. भारत को विकेट की जरूरत है नहीं तो मैच उनके हाथ से निकल जाएगा

तीसरे ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने 12 रन दे दिए. ओवर अच्छा जा रहा था लेकिन पांचवीं गेंद पर हेल्स ने कवर्स पर छक्का जमाकर पूरी मेहनत खराब कर दी. तीन ही ओवर में ही इंग्लैंड ने 33 रन बना लिए हैं.

अर्शदीप सिंह ने दूसरे ओवर में आठ रन दिए. ओवर की दूसरी गेंद पर बटलर ने ड्राइव किया, बल्ले के किनारे पर गेंद लगी और बाउंड्री पार गई. इसकी अगली गेंद वाइड रही. इंग्लैंड ने अच्छी शुरुआत हासिल कर ली है.

ओवर की पहली ही गेंद वाइड रही. ओवर की पहली गेंद पर बटलर ने कवर पर चौका लगाया. वहीं तीसरी गेंद पर ड्राइव करते हुए कवर्स पर दूसरा चौका जमाया. पहले ओवर में भुवी ने 13 रन दिए
इंग्लैंड की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. जॉस बटलर और एलेक्स हेल्स ओपनिंग करने उतरे हैं. बटलर स्ट्राइक लेंगे. भारत की ओर से तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे.

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को 169 रन का लक्ष्य दिया है. सेमीफाइनल के हिसाब से क्या ये रन काफी हैं? भूलिएगा नहीं कि इंग्लैंड की टीम में बल्लेबाजी काफी गहरी है. भारतीय गेंदबाजों का जबरदस्त इम्तिहान होना है.
भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में छह विकेट खोकर 168 रन बनाए. भारत की ओर से हार्दिक पंड्या ने 63 और कोहली ने 50 रनों की पारी खेली. धीमी शुरुआत के बावजूद भारत ने लड़ने लायक स्कोर खड़ा किया. इंग्लैंड की ओर से क्रिस जॉर्डन ने तीन विकेट लपके.

ऋषभ पंत के आउट होने के बाद हार्दिक ने लॉन्ग ऑन पर छक्का जमाया. ओवर की अगली गेंद पर हार्दिक ने डीप मिड विकेट पर चौका जमाया. हालांकि आखिरी गेंद पर वह हिट विकेट हो गए. पंड्या ने 33 गेंदों पर 63 रन बनाए.

आखिरी ओवर में पंत रनआउट हो गए. ओवर की तीसरी गेंद पर पंत रनआउट हो गए. पंत रन लेते ही दौड़ पड़े थे, बटलर ने गेंद थ्रो की, हार्दिक दौड़ पड़े थे, पंत ने अपना विकेट कुर्बान किया और नॉन स्ट्राइकर एंड की ओर दौड़ पड़े. उन्होंने चार गेंदों में छह रन बनाए.

19वें ओवर में रनों की लड़ी लगा दी हार्दिक पंड्या का तूफान देखने को मिला. ओवर की दूसरी गेंद पर पंत ने कट करके चौका लगाया. चौथी गेंद पर हार्दिक ने वाइड यॉर्क पर चौका लगाया. वहीं अगली गेंद पर बैकफुट पर जाकर डीप मिड विकेट पर छक्का जमाया. ओवर की आखिरी गेंद पर भी उन्होंने छोड़ा नहीं करन को और डीप मिड विकेट पर चौका लगाया. स्टोक्स ने गेंद को रोकने की कोशिश की लेकिन कामयाब नहीं हो पाए.

विराट कोहली का एडिलेड प्रेम जारी है. मैच से पहले ही इस बात पर चर्चा थी कि एडिलेड में विराट कोहली का चलना तय है. उन्होंने आज अपना इस टूर्नामेंट में चौथा अर्धशतक लगाया. इस मैदान में वो 3 टेस्ट शतक और 2 वनडे शतक भी लगा चुके हैं. विराट का लकी एडिलेड

18वें ओवर की ही पांचवीं गेंद पर कोहली ने दो रन लेकर अर्धशतक पूरा किया. हालांकि अगली गेंद पर आउट हो गए. उन्होंने शॉर्ट थर्ड मैन पर गेंद को खेला लेकिन राशीद ने शानदार कैच लपका और इंग्लैंड को बड़ी सफलता दिलाई. 40 गेंदों में 50 रन बनाकर कोहली पवेलियन लौट गए. पारी में उन्होंने चार चौके और एक छक्का जमाया

क्रिस जॉर्डन के ओवर की शुरुआत पंड्या ने छक्के के साथ की. उन्होंने पुल किया और डीप मिड विकेट पर छक्काजमाया. अगली गेंद पर उन्होंने डीप बैकवर्ड स्क्वायर लेग पर एक और छक्का जमाया. भारत को ऐसे ही शॉट्स की जरूरत है.

सैन करन के ओवर की पहली गेंद पर हार्दिक पंड्या ने छक्का जमाया. कोहली ने कट किया और सीधा छक्का जमाया. कोहली काफी जोश में दिखाई दिए इस छक्के के बाद. इस ओवर की दो गेंदों पर 2-2 और आखिरी गेंद पर सिंगल रन आया.
16वें ओवर की पहली ही गेंद वाइड रही. इसके बाद अगली गेंद पर इंग्लैंड ने कोहली के खिलाफ रिव्यू लिया. कोहली यॉर्कर गेंद पर अपना बैलेंस खो गए थे और एलबीडब्ल्यू की अपील हुई हालांकि अंपायर ने आउट नहीं दिया. रीप्ले में दिखा कि गेंद बल्ले पर नहीं लगी. बॉल ट्रैकिंग में अंपायर्स कॉल मानी गई और कोहली सुरक्षित रहे. कोहली ने अगली गेंद पर एक्सट्रा कवर पर चौका लगाया

– दूसरे ओवर में केएल राहुल, पाँचवें ओवर में रोहित शर्मा आउट – पॉवरप्ले में भारत ने 1 विकेट पर 38 रन बनाए थे – दस ओवर के बाद भारत का स्कोर – 62/2 – सूर्यकुमार यादव नहीं चले, 12वें ओवर में 14 रन बनाकर आउट – पंद्रह ओवर के बाद भारत का स्कोर – 100/3 – विराट कोहली और हार्दिक पांड्या क्रीज़ पर हैं

15वें ओवर में लिविंगस्टन ने 10 रन दिए. एक चौका कोहली और एक चौका हार्दिक के बल्ले से निकला. दूसरी गेंद पर हार्दिक ने कवर्स पर चौका जमाया. वहीं आखिरी गेंद पर कोहली ने लॉन्ग ऑफ पर चौका जड़ा.
14वें ओवर में क्रिस वोक्स ने 10 रन दिए. ओवर की तीसरी गेंद पर कोहली ने शॉर्ट थर्ड मैन पर चौका लगाया, रशीद वहां मौजूद थे लेकिन गेंद उनके हाथ आई नहीं. ओवर में एक गेंद वाइड भी रही.
लिविंगस्टन का किफायती ओवर में जिसमें उन्होंने तीन नन दिए. भारत का स्कोर बोर्ड फिलहाल अच्छी स्थिति में नहीं दिखाई दे रहा है. इस पिच से स्पिनर्स को मदद मिल रही है खासतौर पर कलाई के स्पिनर्स को. हालांकि भारत ने आज कोई कलाई का स्पिनर नहीं चुना है

भारतीय टीम को बड़ा झटका. सूर्यकुमार यादव आउट हो गए हैं. स्पिनर आदिल रशीद ने सूर्यकुमार यादव को सॉल्ट के हाथों कैच कराया।.भारत का स्कोर इस वक्त है- 75/3

12वें ओवर में सूर्यकुमार आदिल रशीद का शिकार बने. ओवर की दूसरी गेंद पर सूर्यकुमार इनसाइड आउट खेलने की कोशिश कर रहे थे लेकिन गेंद ज्यादा बाहर गई नहीं और फिलिप सॉल्ट ने कैच लपका. 10 गेंदों में 14 रन बनाकर सूर्या को जाना पड़ा. पारी में उन्होंने एक चौका और एक छक्का लगाया.
A post shared by ICC (@icc)


ड्रिंक्स ब्रेक के बाद बेन स्टोक्स पहला ओवर करने आए. ओवर की पांचवीं गेंद पर सूर्य कुमार ने एक बार फिर खुद को 360 डिग्री साबित किया. ओवर की पांचवीं गेंद पर सूर्य ने पुल करके शानदार छक्का जमाया. वहीं आखिरी गेंद पर उन्होंने चौका भी जमाया.

पहले 10 ओवर की Highlights
– दूसरे ओवर में केएल राहुल का विकेट गिरा – कोहली और रोहित ने मोर्चा संभाला – पाँचवें ओवर में रोहित शर्मा ने सैम करन को दो चौके लगाए – पॉवरप्ले में भारत ने 1 विकेट पर 38 रन बनाए – नौवें ओवर में रोहित शर्मा 27 रन बनाकर आउट – दस ओवर के बाद भारत का स्कोर – 62/2
10 ओवर में रशीद ने पांच ही रन दिए. एक और अच्छा ओवर रशीद का. कोहली और सूर्यकुमार यादव की जोड़ी अब क्रीज पर हैं और जरूरी है कि यह जोड़ी थोड़ी तेजी से रन बनाए ताकि एक अच्छा स्कोर खड़ा किया जा सके

रोहित शर्मा रंग में दिख रहे थे. पहले उन्होंने पांचवें ओवर में सैम करन को दो चौके लगाए. इसके बाद क्रिस जॉर्डन को भी एक जबरदस्त चौका जड़ा. लेकिन फिर जॉर्डन के ओवर में ही वो आउट हो गए. भारत को दूसरा झटका, स्कोर- 56/2
आठवें ओवर में आदिल रशीद ने पांच रन दिए. एक किफायती ओवर इंग्लैंड की ओर से. रोहित और कोहली काफी जिम्मेदारी के साथ खेल रहे हैं.

लिविंगस्टन ने पॉवरप्ले के बाद पहला ओवर डाला. इस बार कोहली ने चौका जमाया. ओवर की तीसरी गेंद पर लिविंगस्टन के सिर के ऊपर से चौका जमाया. लिविंगस्टन ने कोशिश की लेकिन गेंद काफी ऊंची थी.
A post shared by ICC (@icc)


पॉवरप्ले के बाद भारत का स्कोर 1 विकेट पर 38 रन है. भारत हर हाल में 180 से ज्यादा रन स्कोरबोर्ड पर जोड़ना चाहेगा. भारत की बैटिंग लाइन अप काफी लंबी है. टॉप ऑर्डर चला तो उसके लिए 180 रन जोड़ना मुश्किल नहीं होगा. कम ऑन इंडिया ..

छठे ओवर में रोहित ने स्लॉग स्वीप किया और घुटने पर जाकर स्क्वायर लेग पर शानदार चौका जमाया. भारत के लिए एक और अच्छा ओवर जिसमें सात रन आए. राहुल के विकेट जाने के बाद कोहली और रोहित पर जिम्मेदारी है कि पारी को आगे बढ़ाएं.

पहले 5 ओवर के बाद मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा और पूर्व कप्तान विराट कोहली क्रीज पर हैं. यानि भारतीय टीम की सबसे अनुभवी जोड़ी. बड़े स्कोर तक टीम इंडिया को ले जाने के लिए इन दोनों से काफी उम्मीदें हैं. क्या जोड़ी नंबर वन करेगी कमाल ?

पांचवां ओवर में रोहित का तूफान देखने को मिला. ओवर की दूसरी गेंद पर रोहित ने मिड विकेट पर चौका जमाया. वहीं अगली गेंद पर पुल करते हुए फिर उसी ओर चौका लगाया. भारतीय कप्तान लकी रहे और पांचवीं गेंद पर ब्रूक कैच लेने से चूक गए. इस ओवर में भारत के खाते में फिर 10 रन आए

चौथे ओवर की पहली ही गेंद पर कोहली ने शानदार छक्का जमाया. उन्होंने ड्राइव करते हुए कवर्स के ऊपर से शानदार टायमिंग के साथ छक्का जमाया. इसके बाद ओवर में कोई बड़ा शॉट नहीं लगा. भारत के लिए यह ओवर अच्छा रहा और 10 रन आए.

पॉवरप्ले के पहले 3 ओवर में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज भारतीय बल्लेबाजों का इम्तिहान ले रहे हैं. केएल राहुल पवेलियन लौट चुके हैं. विराट कोहली भी स्लिप में लपके जाने से बच गए. मुकाबला जोरदार है. भारत का स्कोर-11/1

क्रिस वोक्स दूसरा ओवर करने आए. ओवर की चौथी गेंद पर राहुल अतिरिक्त बाउंस से चकमा खा गए. फुटवर्क नजर नहीं आया और गेंद बल्ले पर लगकर सीधा विकेटकीपर जॉस बटलर के पास गई. राहुल पांच गेंदों में 5 रन बनाकर वापस लौट गए. उन्होंने अपनी पारी में एक ही चौका लगाया

केएल राहुल ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर पारी की शुरुआत की. राहुल ने कट किया और गेंद को स्क्वायर लेग पर चौका लगाया. इसके बाद केवल दो सिंगल रन आए. इस ओवर में स्टोक्स ने छह रन दिए.
भारत की बल्लेबाजी शुरू हो गई है. कप्तान रोहित शर्मा और केएल राहुल ओपनिंग करने उतरे हैं. राहुल स्ट्राइक लेंगे. वहीं इंग्लैंड की ओर से बेन स्टोक्स गेंदबाजी की शुरुआत करेंगे.
भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी राष्ट्रगान के लिए मैदान पर उतरे हुए हैं. अब से कुछ देर में मैच शुरू होगा.
इंग्लैंड टीम में दो बदलाव हुए हैं. आज डेविड मलान और मार्क वुड की जगह फिल साल्ट और क्रिस जोर्डन खेलेंगे.
इंग्लैंड की प्लेइंग XI: जॉस बटलर (कप्तान), एलेक्स हेल्स, बेन स्टोक्स, हैरी ब्रुक्स, लियम लिविंगस्टन, मोइन अली, सैम करन, क्रिस वोक्स, फिल साल्ट, क्रिस जॉर्डन, आदिल रशीद
भारतीय टीम में कोई बदलाव नहीं किया गया है यानी विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत खेलेंगे और दिनेश कार्तिक बाहर रहेंगे.
भारत की प्लेइंग XI:रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पंड्या, ऋषभ पंत, अक्षर पटेल, आर. अश्विन, भुवनेश्वर कुमार, मोहम्मद शमी, अर्शदीप सिंह
टॉस हारने के बाद रोहित शर्मा ने कहा, ‘हम पहले बल्लेबाजी करना चाहते थे. हमने अच्छा क्रिकेट खेला है, आज भी यही करेंगे. हम हाल ही में इंग्लैंड के खिलाफ काफी खेले हैं इसलिए जानते है कि इनकी कमजोरी और ताकत क्या है. मेरी चोट भी अब ठीक है’
इंग्लैंड के कप्तान जॉस बटलर ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया है. उन्होंने कहा, ‘हम पहले गेंदबाजी करेंगे. यहां का माहौल शानदार है. यहां का मैदान अलग है. यह एक अच्छा विकेट है, उम्मीद कर रहे हैं कि ऐसा ही रहेगा.’
अभी जो विजुअल दिखाई दे रहे हैं उनमें नजर आ रहा है कि दिनेश कार्तिक ऋषभ पंत को विकेटकीपिंग का अभ्यास करा रहे हैं. ऐसा लग रहा है कि शायद आज पंत को प्लेइंग इलेवन में मौका मिलेगा.
भारत और इंग्लैंड के खिलाड़ी मैदान पर आ चुके हैं और वॉर्म कप कर रहे हैं. अब से कुछ देर में टॉस होगा जिसके लिए रोहित शर्मा और जॉस बटलर तैयार हो रहे हैं.
भारत अगर इंग्लैंड को हराया देता है तो दोनों प्रतिद्वंद्वी टीम इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के फाइनल में 15 साल बाद आमने सामने होंगी. भारत और पाकिस्तान के बीच 2007 में पहले टी20 विश्व कप का फाइनल खेला गया था जिसे भारत ने जीता था.
ऋषभ पंत को जिंबाब्वे के खिलाफ मौजूदा टी20 विश्व कप में अपना पहला मैच खेलने का मौका मिला लेकिन अभी यह तय नहीं है कि वह इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में भी विकेटकीपर की भूमिका निभाएंगे या दिनेश कार्तिक की टीम में वापसी होगी.
एडिलेड में कल रात को काफी बारिश हुई थी. सुबह से मौसम सुहाना था. हालांकि फिलहाल मौसम साफ है और ऐसा लग नहीं रहा कि आज बारिश होगी. मैच बिना बारिश के खलल के पूरा होगा
आईसीसी टूर्नामेंटों में पिछले कुछ साल का इतिहास भी भारत के पक्ष में नहीं है. भारतीय टीम 2013 के बाद से आखिरी दो चरण की बाधा पार नहीं कर सकी है. वह 2014 टी20 विश्व कप के फाइनल में और 2016 टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में हार गई. इस बार टीम अच्छी लय में है और उसके पास फैंस का आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार खत्म करने का मौका है
भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा के अभ्यास के दौरान मंगलवार को चोटिल होने के बाद बुधवार को स्टार बल्लेबाज विराट कोहली को नेट अभ्यास के दौरान हर्षल पटेल की गेंद ग्रोइन के पास लगी. हालांकि दोनों को ही गंभीर चोट नहीं लगी है और वह मैच खेलने के लिए फिट हैं
इंग्लैंड की टीम के लिए सेमीफाइनल मुकाबला काफी अहम है. हालांकि टीम का सबसे कामयाब गेंदबाज भारत के लिए इस मुकाबले में नहीं खेलेगा. टीम इंडिया के लिए यह बड़ी राहत है. इस गेंदबाज ने वर्ल्ड कप में विरोधी टीमों को काफी परेशान किया. जानिए कौन यह खिलाड़ी जिसका न होना इंग्लैंड के लिए बड़ा झटका
भारत और इंग्लैंड के बीच मुकाबला बेहद रोमांचक होने की उम्मीद है क्योंकि ये दोनों टीमें इस समय की दो सबसे मजबूत टीमें मानी जा रही हैं. दोनों टीमों की बल्लेबाजी काफी शानदार है. इंग्लैंड के खिलाफ एक से एक धुरंधर बल्लेबाज हैं तो भारत के पास भी दिग्गज बल्लेबाजों की कमी नहीं है. T20 में भारत और इंग्लैंड के हेड टू हेड के रिकॉर्ड
अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के बाद फॉर्म में लौटे कप्तान बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान के अर्धशतकों के दम पर पाकिस्तान ने बुधवार को न्यूजीलैंड को सात विकेट से हराकर टी20 विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया. अब फैंस चाहते हैं कि भारत भी फाइनल का टिकट कटा ले
भारतीय टीम आज सेमीफाइनल में इंग्लैंड का सामना करने उतरेगी. दोनों टीमों की नजर फाइनल के टिकट पर होगी. टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला रविवार को मेलबर्न में खेला जाएगा. पाकिस्तान पहले ही फाइनल में जगह पक्की कर चुका है.

Published On – Nov 10,2022 10:46 AM
Channel No. 524
Channel No. 320
Channel No. 307
Channel No. 658

source

About Summ

Check Also

零時 on Twitter Summersourcingshow Picture

Source by zarinarulez