आइओसी 2028 लॉस एंजिलिस ओलिंपिक में क्रिकेट को शामिल करने पर करेगा विचार.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

क्रिकेट की ओलिंपिक खेलों में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) ने इसे अमेरिका के लास एंजिलिस मे 2028 में होने वाले ओलिंपिक में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है।

लुसाने, एजेंसी। क्रिकेट की ओलिंपिक खेलों में बहुप्रतीक्षित वापसी की संभावना बढ़ गई है क्योंकि अंतरराष्ट्रीय ओलिंपिक समिति (आइओसी) ने इसे अमेरिका के लास एंजिलिस मे 2028 में होने वाले ओलिंपिक में शामिल करने के लिए नौ अन्य खेलों के साथ समीक्षा खेलों में रखा है। क्रिकेट को केवल एक बार ओलिंपिक खेलों में जगह मिली है। पेरिस में 1900 में खेले गए खेलों में क्रिकेट शामिल था। तब इसमें केवल ब्रिटेन और मेजबान फ्रांस ने हिस्सा लिया था।

लास एंजिलिस खेलों की आयोजन समिति तथा आइओसी ने आइसीसी को अपनी प्रस्तुति देने के लिए आमंत्रित किया था जिसके एक दिन बाद क्रिकेट को समीक्षा खेलों में शामिल करने का फैसला किया गया। इस पर अंतिम फैसला मुंबई में 2023 में होने वाले आइओसी सत्र से पहले लिए जाने की संभावना है। जिन अन्य खेलों को समीक्षा सूची में रखा गया है उनमें बेसबाल/साफ्टबाल, फ्लैग फुटबाल, लैक्रोस, ब्रेक डांसिंग, कराटे, किकबाक्सिंग, स्क्वाश और मोटरस्पो‌र्ट्स शामिल हैं। आइओसी ने इस साल के शुरू में कहा था ओलिंपिक 2028 में कुल 28 खेलों को शामिल किया जाएगा। उसने इसके साथ ही कहा था कि युवाओं पर ध्यान देते हुए संभावित नए खेलों को जोड़ने पर भी विचार किया जाएगा।

आइओसी के अनुसार, किसी खेल को ओलिंपिक में शामिल करने के लिए उसे कुछ मानदंडों पर खरा उतरना चाहिए। इसमें लागत और जटिलता कम होना, सुरक्षा और स्वास्थ्य के साथ सर्वश्रेष्ठ खिलाडि़यों की उपलब्धता वाले खेलों को पहले शामिल करना, वैश्विक अपील, मेजबान देश का हित, लैंगिक समानता, युवा प्रासंगिकता, दीर्घकालिक स्थिरता आदि शामिल हैं। क्रिकेट को अभी वर्तमान कामनवेल्थ गेम्स में शामिल किया गया, लेकिन इसमें केवल महिला क्रिकेटर हिस्सा ले रहे हैं। इसमें आठ देश टी-20 प्रारूप में खेल रहे हैं। लेकिन ओलिंपिक खेलों में शामिल खेल में महिला और पुरुष दोनों का होना जरूरी है।

आइसीसी के सीईओ ज्योफ एलार्डिस ने कहा कि बर्मिंघम कामनवेल्थ गेम्स में जिस तरह से क्रिकेट विशेष आकर्षण बना हुआ है उससे वह खुश हैं। एलार्डिस ने कहा, ‘हमने कामनवेल्थ गेम्स में देखा है किस तरह से दुनिया के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी बड़ी संख्या में मौजूद दर्शकों के सामने खेलने का लुत्फ उठा रहे हैं और मुझे विश्वास है कि टीवी पर भी बहुत सारे दर्शक इसे देख रहे होंगे।’

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

11 films to watch this December – bbc.com

HomeFilmArtBooksMusicTVStyleIdentitiesDesignedThe CollectionMore(Credit: Picturehouse Entertainment)1 Tori and LokitaJean-Pierre and Luc Dardenne have always written and directed …