अर्थ जगत: नई नौकरी की तलाश में 5 में से 4 पेशेवर और भारत की … – Navjivan

Follow Us
एशिया पैसिफिक (एपीएसी) क्षेत्र के प्रमुख व्यापार समझौतों से अमेरिका और भारत की अनुपस्थिति से आर्थिक लाभ प्राप्त करने की क्षमता सीमित होने की संभावना है, जबकि चीन व्यापार के लिए क्षेत्रीय फोकस के रूप में अपनी भूमिका बढ़ाएगा। यह टिप्पणी मूडी इंवेस्टर्स सर्विस की रिपोर्ट में की गई। मूडी की रिपोर्ट में कहा गया, जहां एपीएसी व्यापार एक नियम-आधारित अंतरराष्ट्रीय व्यवस्था के तत्वावधान में फला-फूला है, वहीं प्रमुख क्षेत्रीय व्यापार समझौतों की शुरूआत और इन समझौतों से अमेरिका और भारत की अनुपस्थिति क्षेत्रीय व्यापार में चीन की केंद्रीयता को बढ़ाएगी।

ग्लोबल क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने एक रिपोर्ट में कहा, चीन और अमेरिका में उनके सहयोगियों के बीच बढ़ती प्रतिस्पर्धा एपीएसी में बढ़ते भू-राजनीतिक तनाव को बढ़ाएंगे, जो लंबे समय तक चलने वाले क्रेडिट पर प्रभाव डालेंगे। यूएस-चीन ध्रुवीकरण और सैन्य प्रतिस्पर्धा में वृद्धि, ताइवान जलडमरूमध्य में तनाव और क्षेत्र में सरकारों द्वारा सैन्य व्यय में वृद्धि के उदाहरण के रूप में, नए और मौजूदा सुरक्षा गठबंधनों को फिर से सक्रिय किया है, जो समय के साथ अंतर्राष्ट्रीय व्यापार रणनीतियों में बदलाव ला सकते हैं।
भारती एयरटेल समूह की डेटा सेंटर शाखा, नेक्स्ट्रा डेटा सेंटर हैदराबाद में 2,000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ एक बड़ा हाइपरस्केल डेटा सेंटर बनाएगा। सुविधा में पहले चरण के लिए आईटी लोड के 60 मेगावाट (मेगावाट) की क्षमता होगी। यह कूलिंग और सिक्योरिटी में लेटेस्ट तकनीकों को शामिल करेगा। परियोजना अगले 5-7 वर्षों में तैनात होने का अनुमान है।

दावोस में विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की बैठक के दौरान तेलंगाना के सूचना प्रौद्योगिकी और उद्योग मंत्री के.टी. रामा राव और सुनील भारती मित्तल और भारती एयरटेल ग्रुप के लिए राजन भारती मित्तल ने यह घोषणा की। भारती एयरटेल ग्रुप, अपनी डेटा सेंटर शाखा के माध्यम से बुनियादी ढांचे के लिए पूंजी निवेश करेगा जो उनके ग्राहकों से निवेश को और आकर्षित करेगा।
कर्नाटक कांग्रेस ने बुधवार को बेंगलुरू दक्षिण से बीजेपी सांसद तेजस्वी सूर्या पर फ्लाइट के आपातकालीन दरवाजे को कथित रूप से खोलने के लिए कटाक्ष किया और कहा कि वह हमेशा एक बच्चे की तरह व्यवहार करते हैं। विवाद पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस ने सिलसिलेवार ट्वीट किए। एक ट्वीट में लिखा था, “जहाज पर आपात द्वार खोलना एक दंडनीय अपराध है। विमानन अधिकारियों ने इस घटना को दबाने का प्रयास क्यों किया।”

इसने आगे सवाल किया कि क्या बीजेपी के लिए एक और अन्य के लिए दूसरा कानून लागू होता है। “तेजस्वी सूर्या ने देश में निरक्षरता पर एक अपमानजनक टिप्पणी की थी और कहा था कि लोगों को अपमानजनक टिप्पणी का कोई ज्ञान नहीं है। हालांकि, वह इस विवाद पर कुछ नहीं बोल रहे हैं।”
ई-कॉमर्स व्यवसायों को इक्विटी-मुक्त पूंजी समाधान प्रदान करने वाली ई-कॉमर्स निवेशक कनाडा स्थित क्लियरको ने अपने कर्मचारियों के 30 प्रतिशत को निकाल दिया है। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। टेक क्रंच की रिपोर्ट के अनुसार, क्लियरको के सह-संस्थापक मिशेल रोमानो ने भी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से इस्तीफा दे दिया है।

यह नौकरी में कटौती का दूसरा दौर है। जुलाई में ही क्लियरको ने 125 कर्मचारियों या अपने कर्मचारियों के 25 प्रतिशत को निकाल दिया था। रिपोर्ट के अनुसार, अब क्लियरको के पास केवल 140 कर्मचारी हैं, जो पिछले साल 500 थे। 2022 में कंपनी ने अपने अन्य सह-संस्थापक, एंड्रयू डिसूजा को अपने सीईओ की भूमिका से हटते हुए देखा, जिसे रोमानो द्वारा प्रतिस्थापित किया गया था।
 वैश्विक अनिश्चितता और बड़े पैमाने पर छंटनी के बीच, भारत में 5 में से 4 पेशेवर 2023 में नई नौकरी की तलाश कर रहे हैं। बुधवार को एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। लिंक्डइन की रिपोर्ट के अनुसार, 18-24 आयु वर्ग के 88 प्रतिशत पेशेवर, 45-54 आयु वर्ग के 64 प्रतिशत लोग नौकरी बदलने पर विचार कर रहे हैं।

आने वाले समय में अनिश्चित आर्थिक समय के बावजूद, पेशेवर अपने कौशल में निवेश कर और प्रगति के अवसरों की सक्रिय रूप से तलाश कर अपने करियर का लॉन्ग-टर्म व्यू अपना रहे हैं।
सर्वेक्षण में शामिल तीन चौथाई (78 प्रतिशत) कर्मचारियों ने कहा कि अगर वे अपनी नौकरी छोड़ देते हैं, तो वे आवेदन करने के लिए अन्य भूमिकाएं खोजने में आत्मविश्वास महसूस करेंगे।
आईएएनएस के इनपुट के साथ
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

'Netflix hasn't been so forthcoming about' all the exec changes – KCRW

“It appears to the world [that] Netflix hasn’t been so forthcoming about Scott Stuber, who …