अर्थ जगत की खबरें: आम आदमी के लिए महंगाई के मोर्चे पर बुरी खबर और जानें श्याओमी ने क्यों कहा- अभी टेक न खरीदें – Navjivan

Follow Us
आम आदमी को महंगाई के मोर्चे पर बुरी खबर है। अगस्त में महंगाई दर में बढ़ोतरी हुई है। भारत की रिटेल मुद्रास्फीति अगस्त में 7% तक पहुंच गई, जो जुलाई में 6.71% थी। जून में खुदरा महंगाई दर 7.01 फीसदी थी, जबकि जुलाई में यह मामूली रूप से गिरकर 6.71 फीसदी पर आ गई थी। अब अगस्त में सब्जियों, अनाज, दूध, कपड़े, जूते और आवास की कीमतों में वृद्धि के कारण यह फिर से बढ़कर 7 प्रतिशत हो गया है।

यह लगातार आठवां महीना है जब खुदरा मुद्रास्फीति, जिसे उपभोक्ता मूल्य सूचकांक (सीपीआई) पर मापा जाता है, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के 6 प्रतिशत के टोलेरेंस लेवल से ऊपर बनी हुई है। खराब मानसून, विशेष रूप से उत्तरी भारत में, गेहूं और चावल जैसी फसलों की कमी हो गई है, जिसके कारण सरकार ने उनके निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे खाद्य पदार्थों की उच्च कीमतें बढ़ी हैं, जो बढ़ती खुदरा मुद्रास्फीति में परिलक्षित होती है।

मजबूत वैश्विक संकेतों के बाद सोमवार को बेंचमार्क सूचकांकों में तेजी के साथ सेंसेक्स 300 अंक से अधिक और निफ्टी 100 अंक से अधिक की तेजी के साथ समाप्त हुआ। बंद के समय सेंसेक्स 321.99 अंक या 0.54 फीसदी की तेजी के साथ 60,115.13 पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 103.00 अंक या 0.58 फीसदी की तेजी के साथ 17,936.35 पर बंद हुआ। सोमवार को करीब 2,189 शेयरों में तेजी, 1,394 शेयरों में गिरावट और 176 शेयरों में कोई बदलाव नहीं हुआ।

सेंसेक्स में टाइटन, एक्सिस बैंक, टेक महिंद्रा, टाटा स्टील और इंफोसिस प्रमुख लाभ में रहे। बीएसई लार्जकैप 0.64 फीसदी ऊपर, जबकि स्मॉलकैप और मिडकैप 1 फीसदी और 0.89 फीसदी ऊपर बंद हुए।
लोकप्रिय वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स और यूबीसॉफ्ट ने सोमवार को घोषणा की कि उन्होंने 2023 से नेटफ्लिक्स के लिए कुछ गेम फ्रेंचाइजी से तीन मोबाइल गेम बनाने के लिए साझेदारी की है। तीन गेम वैलेंट हार्ट्स, माइटी क्वेस्ट और असैसिन्स क्रीड ब्रह्मांडों पर विस्तारित होंगे और बिना किसी विज्ञापन या इन-ऐप खरीदारी के दुनियाभर में नेटफ्लिक्स के सदस्यों के लिए विशेष रूप से मोबाइल पर उपलब्ध होंगे।

नेटफ्लिक्स के खेलों के उपाध्यक्ष माइक वर्दु ने एक बयान में कहा, “हम यूबीसॉफ्ट के साथ काम करके रोमांचित हैं, जिसका ट्रैक रिकॉर्ड प्रशंसकों के लिए यादगार दुनिया बनाने में बेजोड़ है।”
अपनी क्षमता बढ़ाने को लेकर एयर इंडिया ने अपने मौजूदा बेड़े में 25 नैरो-बॉडी एयरबस और 5 बोइंग वाइड-बॉडी विमान शामिल करने की योजना बनाई है। एयर इंडिया ने 25 एयरबस नैरो-बॉडी और 5 बोइंग वाइड-बॉडी एयरक्राफ्ट के लिए लीज और लेटर ऑफ इंटेंट पर हस्ताक्षर किए हैं, जो 2022 के अंत से सेवा में शामिल होंगे। इससे एयरलाइन के बेड़े में 25 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि होगी।

ये नए विमान इस साल की शुरूआत में टाटा समूह द्वारा एयर इंडिया के अधिग्रहण के बाद बेड़े का विस्तार करेंगे। पट्टे पर दिए जा रहे विमानों में इक्कीस एयरबस ए320नियॉन, चार ए321नियॉन और पांच बोइंग बी777-200एलआर शामिल हैं।
टेक ब्रांड श्याओमी इंडिया ने सोमवार को अपने वार्षिक उपभोक्ता केंद्रित उत्सव अभियान- दिवाली विद एमआई-टेक का शुभ मुहूर्त- की शुरूआत मजेदार और अनोखे तरीके से की।

अभियान के निर्माण के रूप में, श्याओमी इंडिया ने कहा कि यह उपभोक्ताओं को प्रोत्साहित कर रहा है – अभी टेक नहीं खरीदें और आकर्षक वीडियो, एटीएल, और बीटीएल एक्टिविएशन की एक श्रृंखला के माध्यम से ‘टेक के शुभ मुहूर्त’ की प्रतीक्षा करें।

श्याओमी इंडिया के मुख्य मार्केटिंग अधिकारी अनुज शर्मा, चीफ अनुज शर्मा ने कहा, “इस दिवाली सीजन में, हम अपने उपभोक्ताओं को उनकी तकनीकी खरीद के बारे में एक सूचित निर्णय लेने में मदद करना चाहते हैं। यह उपभोक्ताओं के लिए सबसे बड़ा खरीदारी का मौसम है, खासकर जो परिवार, दोस्तों या उनके उपभोग के लिए उपहार खरीदना चाहते हैं।”
आईएएनएस के इनपुट के साथ
Google न्यूज़, नवजीवन फेसबुक पेज और नवजीवन ट्विटर हैंडल पर जुड़ें
प्रिय पाठकों हमारे टेलीग्राम (Telegram) चैनल से जुड़िए और पल-पल की ताज़ा खबरें पाइए, यहां क्लिक करें @navjivanindia

source

About Summ

Check Also

Low Carb Chicken Caesar Salad | Healthy Fitness Meals Summersourcingshow Pict

Source by leighannvelez