अंतरिक्ष में सूर्य खेल रहा 'लुका छुपी', सैटेलाइट को दिखाई दिया अद्भुत सूर्य ग्रहण – Samachar Nama

Hit enter to search or ESC to close
विज्ञान न्यूज डेस्क – आपने धरती पर दिखने वाले सूर्य ग्रहण के बारे में तो बहुत सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी अंतरिक्ष में सूर्य ग्रहण के बारे में सुना है। दरअसल सूर्य ग्रहण तब होता है जब सूर्य के बीच में कुछ आ जाता है। एक सैटेलाइट ने अंतरिक्ष में कुछ ऐसा ही देखा है। यह ग्रहण तब दिखाई देता है जब चंद्रमा सूर्य को देख रहे उपग्रह के सामने से गुजरता है। इससे सूर्य की धधकती सतह का दिखना बंद हो गया। उपग्रह की दृष्टि से यह ग्रहण के समान था। GOES उपग्रह और इसके सौर पराबैंगनी इमेजर उपकरण (SUVI) ने सूर्य के गर्म बाहरी वातावरण, या कोरोना का अवलोकन करते हुए इस शानदार नज़ारे को कैप्चर किया। हालांकि यह नजारा सिर्फ अंतरिक्ष में ही देखा गया है। सैटेलाइट ने कई घंटों तक इस नजारे को देखा है। यह उपग्रह सूर्य से निकलने वाली लपटों के उत्सर्जन को देखता है। ये सौर उत्सर्जन पृथ्वी पर ब्लैकआउट का कारण बनते हैं। EarthSky ने बताया, ‘कोरोनल होल से निकलने वाली सौर हवा के प्रभाव के कारण हम अलग-अलग समय में मामूली पैमाने के भू-चुंबकीय तूफान देख सकते हैं।
भारतीय समय के अनुसार यह सूर्य ग्रहण शाम 4 बजे से शाम 5.30 बजे तक दिखाई दिया। ट्विटर पर साझा की गई एक तस्वीर में चंद्रमा सूर्य के हिस्से को अवरुद्ध करता हुआ दिख रहा है। लोगों ने कहा, ‘यह नजारा ऐसा लग रहा है जैसे चांद सूरज को काट रहा हो।’ सौर उत्सर्जन की टिप्पणियों से सौर फ्लेयर्स, कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) और भू-अंतरिक्ष पर्यावरण को प्रभावित करने वाली अन्य घटनाओं का शीघ्र पता लगाया जा सकता है। SUVI धरती की ओर आने वाले सौर तूफानों की चेतावनी करीब 15 घंटे पहले दे देता है। सीएमई सूर्य के कोरोना से प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र के बड़े उत्सर्जन हैं। ये अरबों टन सामग्री को बाहर निकाल सकते हैं। भले ही यह ग्रहण पृथ्वी पर दिखाई नहीं दिया, लेकिन अमेरिका में लाल रंग का चांद जरूर दिखा। 8 नवंबर को अमेरिका में लाल रंग के चांद का अद्भुत नजारा देखा गया। इसे ब्लड मून कहा जाता है।
देश और दुनिया की हर खबर समचरनामा डॉट कॉम पर राजनीती , खेल , मनोरंजन , बिज़नेस , देश , राज्य , विश्व , हेल्थ , टेक्नोलॉजी , विज्ञान ,अधात्यम , ज्योतिष , ट्रेवल आपकी दुनिया के हर पहलू की खबर सबसे पहले आप तक।
Copyright © 2020 Samacharnama

source

About Summ

Check Also

सचिन के साथ डेब्यू, 28 साल में संन्यास, फिर बने फिल्मी हीरो, अब लिखेंगे … – India TV Hindi

Rahul Gandhi on Surgical Strike: Digvijaya Singh के बचाव में सेना को लेकर ये क्या …