Breaking News

अंतरराष्‍ट्रीय बास्‍केटबाल खिलाड़ी आकांक्षा सिंह बोलीं – बहुत खेल लिया अब खिलाड़‍ियों को बनाने का समय है.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

सिंह सिस्‍टर्स में शामिल पूर्व भारतीय बास्‍केटबाल टीम की कप्‍तान आकांक्षा सिंह का कहना है कि अब तक खूब खेल का आनंद लिया है। अब समय आ गया है कि भारतीय टीम के लिए खिलाड़‍ियों की नई पौध को तैयार किया जाए।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। विश्‍वभर में भारतीय बास्‍केटबाल की टीम की ओर से अपनी मेधा का परचम फहराने वाली सिंह सिस्‍टर्स में शामिल आकांक्षा सिंह ने अब कोर्ट से बाहर देश के लिए नई प्रतिभाओं को तराशने की पहल शुरू की है। इस बाबत आकांक्षा सिंह ने दैनिक जागरण को बताया कि बहुत खेल लिया अब खिलाड़‍ियों को बनाने का समय है। उन्‍होंने जानकारी दी कि वाराणसी ही नहीं उनके आधुनिक स्‍केटबाल प्रशिक्षण सेंटर में देश का कोई भी खिलाड़ी शामिल होकर अपनी प्रतिभा को संवार सकता है।  

आकांक्षा सिंह भारतीय बास्‍केटबाल टीम की पूर्व कप्‍तान रह चुकी हैं। देश की शीर्ष चार बास्‍केटबाल खिलाड़‍ियों में शामिल रहीं आकांक्षा सिंह वाराणसी जिले की रहने वाली हैं और 14 साल देश के लिए बास्‍केटबाल कोर्ट में अपनी प्रतिभा दिखा चुकी हैं। उनके साथ ही सिंह सिस्‍टर्स में शामिल अन्‍य बहनें किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं। कोर्ट में सिंह सिस्‍टर्स का जलवा ऐसा था कि लंबे समय तक भारतीय बास्‍केटबाल टीम की वह पहचान बनी रहीं। अब वह कोर्ट में बतौर कोच और बास्‍केटबाल के लिए खिलाड़ी तैयार करने के लिए अपनी सेवा देने की जानकारी साझा की है। 


खिलाड़‍ियों को प्रशिक्षण : यहां चार से पांच घंटे नियमित सप्‍ताह के पांच से छह दिनों तक खिलाड़‍ियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। आकांक्षा बताती हैं कि बास्‍केटबाल को पसंद करने वालों के लिए यह केंद्र काफी मुफीद साबित होने वाला है। यहां पर शैक्षिणक पृष्‍ठभूमि के साथ ही खिलाड़‍ियों को तैयार करने के लिए विशेष पहल की जाएगी। जिससे खिलाड़‍ियों को कई स्‍तर पर अपनी क्षमता को विकसित करने का मौका मिलेगा। यहां पर डा. डिश आल स्‍टार शूटिंग मशीन सहित आइस कंप्रेशन मशीन फार रिकवरी सहित तमाम आधुनिक सहूलियत खिलाड़‍ियों के लिए उपलब्‍ध होगी।  

खिलाड़‍ियों को सुविधा : यहां छात्रों के लिए स्‍टडी एरिया, कोच आफ‍िस रेस्‍ट एरिया, शॉवर, चेंजिंग रूम, स्‍पोर्टस साइंस, रिकवरी सेंटर, जिम, ओलंपिक तरणताल, फुटबाल, बैडमिंटन, क्रिकेट, शूटिंग, टेनिस के साथ डारमेट्री और किचन की भी सुविधा खिलाड़‍ियों को मिल सकेगी।  

यह होगा नया पता : आकांक्षा सिं‍ह बास्‍केट बाल, पादुकोण द्रविड सेंटर फार एक्‍सीलेंस सर्वे नंबर 336, थरहुनाइज जाला होबली, येलाहांका बंगलुरू कर्नाटका- 561257 अब उनका नया पता है। यहां पर देश भर के बास्‍केटबाल खिलाड़‍ियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए [email protected] पर कोई भी उनसे संपर्क कर इस सेंटर का हिस्‍सा बन सकता है। यह 15 एकड़ का निजी मल्‍टी स्‍पोर्ट्स एक्‍सीलेंस कैंपस है जहां पर वह खुद खिलाड़‍ियों की मेधा को निखारने के लिए निगरानी रखेंगी। 

Copyright © 2022 Jagran Prakashan Limited.

source

About Summ

Check Also

अधर में लटका दी एक जिला एक खेल योजना.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

अधर में लटका दी एक जिला एक खेल योजनाअधर में लटका दी एक जिला एक …